loader

आज़ाद क्यों बोले- जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा नहीं हो पाएगा बहाल?

पूर्व कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने रविवार को कहा है कि वह 10 दिनों में अपनी नई पार्टी की घोषणा करेंगे। जम्मू-कश्मीर के बारामूला में एक जनसभा को संबोधित करते हुए आज़ाद ने आज साफ़ कहा कि संविधान के अनुच्छेद 370 को बहाल नहीं किया जा सकता है। आख़िर इसकी बहाली क्यों नहीं हो सकती है? आज़ाद ने इस सवाल का जवाब भी दिया है।

मोदी सरकार द्वारा 2019 में अनुच्छेद 370 को रद्द कर दिया गया है। इस अनुच्छेद ने जम्मू-कश्मीर को अधिक स्वायत्तता दी थी। लेकिन इसके रद्द किए जाने के साथ ही राज्य को दिया गया विशेष दर्जा ख़त्म हो गया और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया गया।

ताज़ा ख़बरें

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार आज़ाद ने कहा, 'अनुच्छेद 370 को बहाल नहीं किया जा सकता है। 370 की बहाली के लिए संसद में दो-तिहाई बहुमत की आवश्यकता है। मैं पार्टियों को 370 के नाम पर लोगों का शोषण करने की इजाजत नहीं दूंगा। मैं लोगों को 370 के नाम पर गुमराह नहीं करूंगा। यह वापस नहीं आ सकता।' 

उन्होंने स्थानीय पार्टियों पर निशाना साधते हुए कहा, 'राजनीतिक शोषण ने कश्मीर में एक लाख लोगों की जान ली है और पाँच लाख बच्चों को अनाथ किया है। मैं झूठ और शोषण पर वोट नहीं मांगूंगा। मैं वही बोलूँगा जो हासिल किया जा सकता है, भले ही इससे मुझे चुनाव में नुक़सान हो।'

आजाद ने कहा कि उनकी नई पार्टी केंद्र शासित प्रदेश के दो प्रांतों के लोगों को एक साथ लाएगी। इसका सर्वोच्च एजेंडा- जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करना है, भूमि और रोजगार के लिए स्थानीय लोगों के अधिकारों का संरक्षण करना है।

जम्मू-कश्मीर से और ख़बरें

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार आज़ाद ने कहा, 'इस समय राष्ट्रीय पार्टी मेरी प्राथमिकता नहीं है। क्योंकि इसके लिए बहुत अधिक परामर्श की आवश्यकता होती है और अन्य वरिष्ठों को भी इसमें शामिल होना पड़ता है। यह उनके परामर्श से किया जाएगा। जब हम घोषणा करेंगे कि हम एक राष्ट्रीय पार्टी शुरू कर रहे हैं तो निश्चित रूप से लोग आएंगे। मेरी पहली प्राथमिकता जम्मू-कश्मीर है और कांग्रेस (जम्मू-कश्मीर) का 90 फीसदी हिस्सा मेरे साथ पहले ही आ चुका है।'

कांग्रेस से अलग होने के बाद से आज़ाद पार्टी पर हमलावर रहे हैं। क़रीब हफ्ते भर पहले ही जम्मू में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा था कि मेरी अलग पार्टी बनाने से कांग्रेस के लोगों को बौखलाहट हो रही है।

ख़ास खबरें

जनसभा में गुलाम नबी आज़ाद ने कांग्रेस में अपने योगदान को गिनाते हुए कहा था, 'कांग्रेस हमने बनाई है। अपने खून-पसीने से बनाई है। हमारे खिलाफ गलत अफवाहें फैलाने से नहीं बनी है। हमारे गरीब, किसान, नौजवान, बहू-बेटियाँ हमारी नस-नस में हैं। जो हमें बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं उनकी पहुंच केवल ट्वीट, एसएमएस और कम्प्यूटर तक है। वो डिबेट में खुश रहें, उन्हें वही नसीब हो।'

आज़ाद ने कहा था, 'मैंने अभी तक अपनी पार्टी के लिए नाम तय नहीं किया है। जम्मू-कश्मीर के लोग पार्टी के लिए नाम और झंडा तय करेंगे। मैं अपनी पार्टी को एक हिंदुस्तानी नाम दूंगा जिसे हर कोई समझ सके।' उन्होंने कहा कि मेरी पार्टी के मुख्य मुद्दे होंगे- पूर्ण राज्य का दर्जा, भूमि का अधिकार और मूल निवासी को रोजगार की बहाली।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें