loader

हत्याओं के लिए पाकिस्तान दोषी, घाटी में ही रहेंगे कश्मीरी पंडित: केंद्र

कश्मीर में आतंकियों के द्वारा एक के बाद एक की जा रही ताबड़तोड़ हत्याओं के लिए केंद्र सरकार ने पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया है। बता दें कि शुक्रवार को कश्मीर के मसले पर गृह मंत्रालय में तीन दौर की बैठक हुई। 

इन बैठकों में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला, एनएसए अजित डोभाल, जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह सहित राज्य की सुरक्षा से जुड़े तमाम आला अफसर मौजूद रहे।

इन बैठकों में खुफिया एजेंसी रॉ और आईबी के प्रमुख भी मौजूद रहे। 

ताज़ा ख़बरें

एनडीटीवी के मुताबिक, बैठक में यह फैसला लिया गया कि कश्मीरी पंडितों को घाटी से बाहर नहीं भेजा जाएगा बल्कि उन्हें कश्मीर में ही किसी सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट किया जाएगा। 

बता दें कि कश्मीरी पंडित और हिंदू समुदाय के लोग उन्हें कश्मीर से जम्मू शिफ्ट किए जाने की मांग को लेकर लगातार आंदोलन कर रहे हैं। 

कश्मीर में इस साल अब तक 17 लोगों की टारगेट किलिंग हो चुकी है। मई से अब तक आतंकी एक के बाद एक 8 लोगों को मौत के घाट उतार चुके हैं। 

गृह मंत्रालय के दफ्तर नॉर्थ ब्लॉक में हुई इन बैठकों में कश्मीर के हालात को लेकर गंभीर चर्चा हुई। एनडीटीवी के मुताबिक, बैठकों में एक आला अफसर ने सरकार से कहा कि कश्मीर में हो रही हिंसा जिहाद नहीं है बल्कि कुछ अलगाववादी तत्वों द्वारा इसे अंजाम दिया जा रहा है। 

तालिबान की मौजूदगी नहीं

अफसरों ने केंद्रीय गृह मंत्री को बताया कि इस बात के कोई सुबूत नहीं हैं कि कश्मीर घाटी में तालिबान की कोई मौजूदगी है। बता दें कि भारत सरकार ने बीते दिनों तालिबान से बातचीत भी शुरू की है। 

एक आला अफसर के मुताबिक, खुफिया एजेंसियों को कुछ ऐसी बातचीत होने का पता चला है कि पाकिस्तान कश्मीर में हो रही हत्या की घटनाओं को बढ़ावा देने की योजना बना रहा है और इसलिए बीते दिनों कश्मीर में घुसपैठ तेज हुई है। 

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

बेहद अहम बैठकों में अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को लेकर तमाम जरूरी बातों पर चर्चा की गई। कश्मीर में सक्रिय आतंकी संगठन द रेजिस्टेंस फ्रंट यानी टीआरएफ ने कहा है कि वह अमरनाथ यात्रा को शांतिपूर्वक नहीं होने देगा। 

टीआरएफ आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा का ही हिस्सा है और यह घाटी में आतंकी वारदातों को अंजाम देने के साथ ही युवाओं को भड़काने, उन्हें रैडिकलाइज करने के काम में जुटा है। 

ताबड़तोड़ वारदात

गुरुवार रात को जम्मू-कश्मीर के बडगाम के चढूरा गांव में आतंकियों ने दो मजदूरों को गोली मार दी। इन में से एक की मौत हो गई। उसकी पहचान दिलखुश कुमार के रूप में हुई है। गुरुवार सुबह ही कुलगाम में एक बैंक मैनेजर विजय कुमार की आतंकियों ने बैंक में घुसकर हत्या कर दी थी। विजय कुमार राजस्थान के रहने वाले थे। जबकि 31 मई को कुलगाम के सरकारी स्कूल में टीचर रजनीबाला की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें