loader

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हमला, 3 बीजेपी कार्यकर्ता मरे

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में आतंकवादियों ने भारतीय जनता पार्टी के तीन कार्यकर्ताओं की हत्या कर दी है, जिससे कई सवाल खड़े हो गए हैं। इससे राज्यपाल के प्रशासन पर तो सवाल उठता ही है, यह प्रश्न भी उठता है कि बीजेपी आतंकवादियों के निशाने पर क्यों हैं। 

क्या हुआ?

राज्य पुलिस ने बीजेपी कार्यकर्ताओं की हत्या की पुष्टि करते हुए कहा है, 'कुलगाम पुलिस को वाईके पोरा में हुई आपराधिक वारदात की जानकारी मिली है, जिसमें बीजेपी के तीन कार्यकर्ताओं को गोली मार दी गई है। वरिष्ठ पुलिस अफ़सर आतंकवादी वारदात की जगह पर पहुँच चुके हैं।' 
ख़ास ख़बरें
फ़िलहाल जम्मू-कश्मीर केंद्र-शासित क्षेत्र है और लेफ्टीनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा प्रशासन के मुखिया हैं। 
यह पहला मौका नही है जब जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों ने बीजेपी कार्यकर्ताओं को निशाना बनाया है। 

बांदीपोरा

इसके पहले जुलाई महीने में बांदीपोरा ज़िला बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष वसीम बारी, उनके पिता और भाई की हत्या कर दी गई थी। जब वे अपनी दुकान के बाहर थे तभी आतंकवादियों ने उन पर ताबड़तोड़ फ़ायरिंग कर दी थी। बारी को 10 पुलिसकर्मियों की सुरक्षा मिली हुई थी, लेकिन हमले के दौरान सुरक्षाकर्मी मौजूद नहीं थे। उन्हें बाद में निलंबित कर दिया गया था। 
एक नए आतंकवादी समूह 'द रेजिस्टेंस फ्रंट' ने बांदीपोरा में बीजेपी कार्यकर्ताओं पर हुए हमले की ज़िम्मेदारी ली थी। पुलिस ने कहा कि यह समूह जैश, लश्कर-ए-तैयबा और हिजबुल मुजाहिदीन का मोर्चा है।

बडगाम

इसके बाद अगस्त महीने में कश्मीर के बडगाम में पार्टी के एक नेता को संदिग्ध आतंकवादियों ने गोली मार दी। बीजेपी के ओबीसी मोर्चा के बडगाम ज़िला अध्यक्ष अब्दुल हमीद नजार पर तब हमला हुआ जब वह मॉर्निंग वाक पर निकले थे। छह अगस्त को कुलगाम ज़िले में आतंकवादियों ने बीजेपी सरपंच सज्जाद अहमद खांडे की काजीगुंड में गोली मारकर हत्या कर दी थी। वह बीजेपी के कुलगाम ज़िला के उपाध्यक्ष थे। पुलिस के अनुसार जब सज्जाद अपने घर के बाहर थे तभी आतंकवादियों ने उन पर ताबड़तोड़ फ़ायरिंग कर दी थी। 

कुलगाम

इससे एक दिन पहले ही आतंकवादियों ने कुलगाम ज़िले के ही अखरान के बीजेपी सरपंच आरिफ़ अहमद पर हमला कर दिया था। इस हमले में वह गंभीर रूप से घायल हो गए थे। 
इसके बाद बीजेपी के कई नेताओं ने इस्तीफ़ा दे दिया। समझा जाता है कि आतंकवादी खौफ़ का माहौल बनाना चाहते हैं और इसीलिए वे बीजेपी नेताओं को ज़्यादा निशाना बना रहे हैं।

ताज़ा हमला क्यों?

ताज़ा हमला ऐसे समय हुआ है जब लेफ्टीनेंट गवर्नर ने जम्मू-कश्मीर के भूमि-क़ानून में परिवर्तन कर ज़मीन ख़रीदने के लिए अधिवास यानी डोमिसाइल की अनिवार्यता को ख़त्म कर दिया है। अब देश के किसी हिस्से का आदमी कृषि ज़मीन को छोड़ कोई ज़मीन कश्मीर में खरीद सकता है। घाटी में इसका विरोध हुआ है।
इसके अलावा राष्ट्रीय जाँच एजेन्सी (एनआईए) ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के 10 ठिकानों पर छापे मारे। उसके बाद बुधवार को दिल्ली स्थित 9 ठिकानों पर छापे मारे। इनमें से चार संस्थाएं कश्मीर में काम करने वाली हैं। ये तमाम छापे मानवाधिकार संगठनों, ग़ैसरकारी संगठनों और अख़बार पर मारे गए हैं। एनआईए का कहना है कि ये तमाम लोग टेरर फंडिंग से जुड़े हुए हैं। लेकिन कश्मीर के लोगों और नेताओं का कहना है कि विरोध की आवाज़ को कुचलने के लिए ये छापे मारे गए। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें