loader
प्रतीकात्मक तसवीर।

जम्मू में सेना के कैंप के पास आज फिर दिखे ड्रोन, चौकसी बढ़ी

जम्मू एयर बेस पर हुए ड्रोन हमले के बाद कड़ी सुरक्षा चौकसी के बीच बुधवार को फिर से जम्मू में सेना के कैंप के पास ड्रोन देखे गए। यह लगातार चौथा दिन है जब ड्रोन दिखे हैं और अब तक ऐसे 7 ड्रोन को ट्रेस किया जा चुका है। एक दिन पहले ही मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ इस मसले पर बैठक की। इस दौरान भारत की ड्रोन पॉलिसी को लेकर चर्चा हुई है। भारत ने ड्रोन के मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र में भी उठाया है।

यह घटनाक्रम तब ज़्यादा चर्चा में आया जब रविवार को जम्मू एयर बेस पर दो धमाके हुए और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने इन्हें 'आतंकवादी हमला' क़रार दिया। इसके बाद भी जम्मू में कई ड्रोन दिखाई दिए हैं और इसे लेकर सेना के सभी स्टेशनों को अलर्ट पर रखा गया है। पिछले कई महीनों से जम्मू और पंजाब के सीमाई क्षेत्रों में ऐसे ड्रोन देखे जा रहे हैं। 

ताज़ा ख़बरें

इस बीच बुधवार को फिर से जब ड्रोन दिखे तो सुरक्षा और चौकसी बढ़ा दी गई। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार जम्मू के कालूचक और कुंजवानी इलाक़ों में बुधवार तड़के दो ड्रोन देखे गए। इंडिया टुडे ने सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है कि ये ड्रोन रक्षा से जुड़े प्रतिष्ठानों के पास उड़ते दिखाई दिए। रिपोर्ट के अनुसार, पहले भी एक ड्रोन कालूचक में मिलिट्री स्टेशन के पास दिखाई दिया था। सोमवार को एक अधिकारी ने कहा कि दो ड्रोन दिखे थे और सेना द्वारा इंटरसेप्ट किए जाने के बाद दोनों ड्रोन वापस चले गए। चौकसी के कारण एक बड़ा ख़तरा टाल दिया गया।

बता दें कि जम्मू में एयर बेस स्टेशन में हमले के मामले की जाँच एनआईए यानी राष्ट्रीय जाँच एजेंसी को सौंप दिया गया है। पहले इस मामले की एफ़आईआर पुलिस थाने में दर्ज की गई थी। इस मामले में रिपोर्टों में कहा गया था कि ड्रोन से हमले की यह साज़िश आतंकियों ने रची थी। भारत में ड्रोन से हमले का यह पहला मामला है। 

रिपोर्टों में कहा जा रहा है कि कुछ संवेदनशील जगहों पर ड्रोन को उड़ाने पर पाबंदियाँ लगाई जा सकती हैं।

ऐसा इसलिए कि सेना से जुड़े प्रतिष्ठानों और दूसरे संवेदनशील जगहों पर ड्रोन के आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने की आशंका बढ़ रही है। समझा जाता है कि मंगलवार को जब प्रधानमंत्री मोदी ने गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ बैठक की तो उसमें खुले आकाश में ड्रोन की नीति को लेकर चर्चा की गई। 

जम्मू-कश्मीर से और ख़बरें
भारत ने जम्मू एयर बेस पर हुए ड्रोन हमले के मामले को संयुक्त राष्ट्र के सामने भी रखा है। भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को बताया है कि ऐसा मुमकिन है कि हथियारबंद ड्रोन का इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए किया जा रहा है और इस ओर संजीदा होकर ध्यान दिए जाने की ज़रूरत है। केंद्रीय गृह मंत्रालय में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा)  वीएसके कौमुदी ने मंगलवार को कहा कि आतंकी प्रोपेगेंडा, कट्टरवाद को बढ़ावा देने और कैडर्स की भर्ती के लिए इंटरनेट और सोशल मीडिया का, आतंकवाद के लिए धन इकट्ठा करने के मक़सद से नये जमाने के पेमेंट तरीक़ों का ग़लत इस्तेमाल करना जैसी बातें बेहद गंभीर ख़तरा बनकर सामने आई हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें