loader

झारखंड: चंपाई सोरेन ने विश्वास मत हासिल किया, 47 वोट मिले, 29 विरोध में

झारखंड विधानसभा में मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन को सोमवार को अपना बहुमत साबित कर दिया। झारखंड मुक्ति मोर्चा सरकार के सीएम को 47 वोट मिले और विपक्ष में 29 वोट पड़े। सोमवार को हुए मतदान से पहले भाषण हुए। जिसमें चंपाई सोरेन के अलावा हेमंत सोरेन ने सदन को संबोधित किया। प्रमुख विपक्षी दल भाजपा के विधायक और नेताओं ने सरकार को घेरने की कोशिश की और हेमंत सोरेन के खिलाफ जांच की मांग की। पिछले हफ्ते प्रवर्तन निदेशालय (ई़डी) द्वारा गिरफ्तार किए जाने से पहले उनके बॉस हेमंत सोरेन के इस्तीफा देने के बाद राजनेता ने शीर्ष पद संभाला था। सत्तारूढ़ झामुमो के नेतृत्व वाला गठबंधन, जिसने खरीद-फरोख्त को रोकने के लिए अपने विधायकों को हैदराबाद के एक रिसॉर्ट में रखा था, रविवार शाम को अपने नेताओं को वापस रांची ले आया। 
राज्यपाल द्वारा जानबूझकर देरी के आरोपों के बीच चंपाई सोरेन ने सरकार बनाई थी। उन्होंने 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में 43 विधायकों के समर्थन का दावा किया है। विधानसभा में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के 29 विधायक हैं, जिसमें बीजेपी के 26 और आजसू के तीन विधायक शामिल हैं। आज के मतदान से साबित हो गया कि चंपाई सोरेन को न सिर्फ अपने दल बल्कि कांग्रेस के सभी चार विधायकों के वोट मिले। जेएमएम का अपना वोट 43 है। इसी तरह एनडीए को भी पूरे वोट मिले। जानिए विधानसभा कार्यवाही का ब्यौराः
ताजा ख़बरें
  • चंपाई सोरेन ने बहुमत साबित किया। उनके पक्ष में 47 वोट और विरोध में 29 वोट पड़े। इसी के साथ उन अटकलों का अंत हो गया कि झारखंड मुक्ति मोर्चा सरकार पर खतरा मंडरा रहा है। हालांकि शुरुआत में राज्यपाल ने जिस तरह से निर्णय लेने में देर लगाई, उससे न सिर्फ राज्यपाल बल्कि केंद्र की मोदी सरकार की भी किरकिरी हुई। आरोप लगा कि केंद्र सरकार वहां रास्ते में रोड़े अटका रही है।

चंपाई सोरेन ने क्या कहा

झारखंड के सीएम चंपाई सोरेन ने विधानसभा में फ्लोर टेस्ट पर बहस के दौरान कहा, ''मैं गर्व से कहता हूं कि मैं हेमंत सोरेन का पार्ट-2 हूं। हेमंत है तो हिम्मत है।” सीएम ने कहा-  झारखंड के आदिवासियों और मूलवासियों को आर्थिक, सामाजिक दमन का सामना करना पड़ा। हेमन्त बाबू ने उनके बारे में सोचा। उन्होंने सभी वंचित लोगों को कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ा। 'ये क्या गुनाह है क्या'।  सीएम चंपई सोरेन ने कहा- "ईडी, आईटी केंद्र सरकार को बचाने और राज्य विधानसभाओं में उन्हें गलत तरीके से सत्ता में लाने के लिए मौजूद हैं। मैं शिबू सोरेन का छात्र हूं जिन्होंने मुझे झारखंड आंदोलन के दौरान पढ़ाया था। आज आप जहां भी जाएंगे, आपको हेमंत सोरेन की योजनाएं दिखेंगी। उन्होंने सबके दिल में एक दीया जलाया। इसे बुझाया नहीं किया जा सकता।'' 
  • राज्यपाल के भाषण से विधानसभा शुरू हो गई है। सभी दलों के विधायक सदन में मौजूद हैं। पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को विधानसभा में लाया गया है, वो भी फ्लोर टेस्ट में वोट डालेंगे। ईडी ने हेमंत सोरेन को कथित भूमि घोटाले में पिछले हफ्ते गिरफ्तार किया था। उसके बाद सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा ने चंपाई सोरेन को मुख्यमंत्री चेहरा घोषित कर दिया। 
कथित भूमि घोटाला मामले में ईडी द्वारा 31 जनवरी को हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किए जाने के बाद, उनके करीबी चंपई सोरेन 43 विधायकों के समर्थन का दावा करने के लिए राज्यपाल के पास गए। हालांकि, कुछ विधायकों ने समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर नहीं किये लेकिन वे अभी भी गठबंधन के साथ हैं। खबरों के मुताबिक, चंपाई सोरेन का समर्थन नहीं करने वाले जेएमएम के कुछ विधायक फ्लोर टेस्ट में हिस्सा नहीं ले सकते हैं।
झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शनिवार को रांची की एक विशेष अदालत की अनुमति के बाद शक्ति परीक्षण के दौरान मतदान प्रक्रिया में भाग लेने के लिए सोमवार को जेल से बाहर आएंगे। रांची पहुंचने पर झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन के विधायकों ने विश्वास मत जीतने का विश्वास जताया और दावा किया कि उनके पास 48 से 50 विधायकों का समर्थन है। झामुमो विधायक मिथिलेश ठाकुर ने दावा किया कि भाजपा के कुछ विधायक भी राज्य में 'महागठबंधन' के समर्थन में हैं।
इस बीच, बीजेपी प्रवक्ता प्रतुल शाह देव ने कहा कि फ्लोर टेस्ट का नतीजा कुछ भी हो, 'झारखंड हार गया है। जिस तरह से झारखंड को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामने अपमानित किया गया वह बिल्कुल चौंकाने वाला है। एक मुख्यमंत्री बिना किसी सुराग के, राज्य के शीर्ष अधिकारियों से बिना किसी संपर्क के 40 घंटे तक भगोड़ा रहा। राज्य के लोगों को उनकी दया पर छोड़ दिया गया। भाजपा के मुख्य सचेतक बिरंची नारायण ने कहा कि झामुमो नीत गठबंधन का विश्वास मत हारना तय है। उन्होंने कहा, ''हैदराबाद में विधायकों को कड़ी निगरानी में रखा गया था, जिससे पता चलता है कि उन्हें जीत का भरोसा नहीं था।''
झारखंड से और खबरें
झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन के विधायक, जो पिछले तीन दिनों से हैदराबाद के एक रिसॉर्ट में थे, उन्हें गठबंधन के डर के बीच दो उड़ानों में ले जाया गया कि भाजपा विश्वास मत के लिए उन्हें "अधिग्रहण" करने का प्रयास कर सकती है। झामुमो के एक विधायक लोबिन हेम्ब्रोम ने रविवार को विधायकों को हैदराबाद के एक भव्य रिसॉर्ट में ले जाने के कदम की आलोचना की। हालांकि, झामुमो नेतृत्व ने कहा है कि हेम्ब्रोम गठबंधन सरकार के पक्ष में मतदान करेंगे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

झारखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें