loader
प्रतीकात्मक तसवीर।

झारखंड के खूंटी में गो हत्या से जुड़े मामलों में सभी 53 अभियुक्त दोषमुक्त 

पिछले कुछ सालों में झारखंड और देश के कई इलाक़ों में गो हत्या के नाम पर लोगों को पीटे जाने की घटना सामने आई है। अंग्रेजी अख़बार ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने झारखंड के ऐसे ही एक जिले खुंटी में हुए मामलों को लेकर ख़बर प्रकाशित की है। अख़बार ने खुंटी के जिला अदालत के रिकॉर्ड की समीक्षा की है और इससे यह जानकारी सामने आई है कि 2018 के बाद से गो हत्या या गो हत्या के इरादे से जुड़े 16 मामलों में 53 अभियुक्तों को अदालत ने दोषमुक्त क़रार दिया है। इन 53 अभियुक्तों के ख़िलाफ़ पिछले 6 साल में ये केस दर्ज हुए थे।
ताज़ा ख़बरें

63 साल के बाली मुंडा को इस साल जनवरी में सबूतों के अभाव में अदालत ने दोषमुक्त साबित कर दिया था। अख़बार ने बाली मुंडा से बातचीत की है। बाली मुंडा उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें गो हत्या के मामले में ‘झूठा’ फंसाया गया। बाली को 89 दिन जेल में बिताने पड़े। बाली कहते हैं कि उन्हें केस के सिलसिले में 21 बार अपने गाँव से खुंटी जिले की अदालत जाना पड़ा और वह इस परेशानी को नहीं भूल सकते। मुंडा कहते हैं कि इसके लिए उन्हें अपने रिश्तेदारों से 14 हज़ार रुपये तक उधार लेने पड़े। 

मुंडा कहते हैं कि वह क़िस्मत वाले थे कि वह बच गये। मुंडा पर गो रक्षकों ने खुंटी जिले के जलटांडा बाज़ार इलाक़े में अगस्त 2017 में हमला किया था और इसके बाद उन्हें गिरफ़्तार कर लिया गया था। इसके दो साल बाद बीती 22 सितंबर को गो हत्या के शक में भीड़ ने सुआरी गाँव में कालांतुस बाड़ला नाम के व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी और दो लोगों को घायल कर दिया था। यह हमला उस जगह से सिर्फ़ 8 किमी. दूर था जहाँ पर मुंडा पर हमला हुआ था। 

अख़बार के मुताबिक़, मुंडा कहते हैं, ‘मैं समझ सकता हूँ कि उस समय क्या होता है जब आप पर भीड़ हमला करती है। बजरंग दल के लोगों ने मुझे थप्पड़ मारे थे और मुझे पुलिस के हवाले कर दिया था। मेरी क़िस्मत अच्छी थी कि मैं बच गया।’

मुंडा ने अख़बार से बातचीत में कहा कि दोषमुक्त साबित होने के बाद भी उन्हें बहुत ज़्यादा राहत नहीं मिली है। मुंडा ने कहा, ‘जेल में मेरी सेहत ख़राब हो गई और मैं अभी भी इससे उबर नहीं पाया हूँ। डॉक्टर ने मुझसे जल्द से जल्द इलाज कराने के लिए कहा है। इसके अलावा पैसे की भी दिक़्क़त है। हमारी अब गाँव में भी इज्जत नहीं रही और अब सब कुछ भगवान के ही भरोसे है।’

अख़बार के मुताबिक़, ‘दोष मुक्त किए गये कुछ लोगों के मामलों में अदालत ने पाया कि गाय के मांस का सैंपल जाँच के लिए फ़ॉरेंसिक साइंस लैब (एफ़एसएल) को नहीं भेजा गया और कुछ मामलों में जो गवाह थे, वे अदालत के सामने पेश ही नहीं हुए। ऐसे दो मामलों में बजरंग दल से जुड़े लोग गवाह थे।’ 

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने ऐसे ही कुछ मामलों के बारे में अपनी ख़बर में बताया है। पहला मामला 23 अगस्त, 2013 में खुंटी पुलिस स्टेशन का है। इस मामले में चार लोगों के ख़िलाफ़ गो तस्करी के आरोप में मुक़दमा दर्ज हुआ था। 27 सितंबर 2018 को इस केस में फ़ैसला आया था। कोर्ट ने फ़ैसले में कहा कि केस में कोई भी गवाह सामने नहीं आया, एसपी खुंटी को समन और वारंट भी जारी किये गये लेकिन अभियोजन पक्ष की ओर से न तो किसी गवाह को सामने लाया गया और न ही कोई दस्तावेज दिये गये। जज तरूण कुमार ने अपने फ़ैसले में कहा कि इस मामले में अभियुक्तों के ख़िलाफ़ कोई भी सबूत नहीं मिला। 

दूसरा मामला 26 सितंबर, 2013 में तोड़पा पुलिस स्टेशन का है। इस मामले में पशुओं को ले जाने के मामले में दो लोगों के ख़िलाफ़ केस दर्ज किया गया था। 30 जनवरी, 2019 को इस मामले में फ़ैसला आया और अदालत ने कहा कि गवाहों के बयान अफ़वाहों पर आधारित थे और इन्हें सबूत नहीं माना जा सकता। जज रवि प्रकाश तिवारी ने पाया कि कोई भी गवाह अभियुक्त की पहचान नहीं कर सका और उन्होंने फ़ैसला दिया कि अभियोजन पक्ष अपनी बात को साबित नहीं कर सका। 

अख़बार ने जब इस बारे में डीआईजी (चोटानगर रेंज) अमोल होमकर वेणुकांत से बात की तो उन्होंने कहा, ‘मेरे पास न तो अदालत के फ़ैसले हैं और न ही अदालत का कोई रिकॉर्ड, जिस वजह से मैं यह नहीं कह सकता कि लोगों को दोषमुक्त क्यों किया जा रहा है। एक बार हम रिकॉर्ड की जाँच करेंगे और उसके बाद ही हम आगे की कार्रवाई के बारे में फ़ैसला करेंगे।’ 

झारखंड से और ख़बरें

ऐसे ही मामलों में ख़ुटी जिले की अदालत में एक अभियुक्त का केस लड़ रहे वकील रमेश जायसवाल ने अख़बार से बातचीत में कहा, ‘मैंने पिछले कुछ सालों में एक भी मामले में दोष साबित होते नहीं देखा क्योंकि अदालत के सामने कोई भी सबूत पेश नहीं किया जाता। गवाह सामने नहीं आते, मांस को जाँच के लिए एफ़एसएल लैब नहीं भेजा जाता और इस वजह से ही केस कमजोर हो जाता है।’ 

संबंधित ख़बरें
इससे पता चलता है कि गो हत्या से जुड़े कुछ मामलों में निर्दोष लोगों को फंसाया जा रहा है। ऐसे निर्दोष लोग लंबे समय तक अदालती कार्यवाही के चलते परेशान होते हैं और उनकी सामाजिक प्रतिष्ठा को भी इससे नुक़सान होता है। और जो लोग गो हत्या से जुड़े मामलों में वास्तव में दोषी हैं, उनके ख़िलाफ़ अदालतों में गवाही देने के लिए कोई सामने नहीं आता और उनके ख़िलाफ़ सबूत जुटाने बेहद मुश्किल हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

झारखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें