loader

कर्नाटक में मुस्लिम आरक्षण ख़त्म- कांग्रेस ने तुष्टीकरण किया: अमित शाह

कर्नाटक के गोरता में जनसभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर मुसलिम तुष्टीकरण करने का आरोप लगाया है। विधानसभा चुनावों से पहले हो रही चुनावी सभा में उन्होंने कहा कि संविधान में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है, जिसमें धार्मिक अल्पसंख्यकों को आरक्षण का ज़िक्र हो। गृहमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने अपनी 'ध्रुवीकरण की राजनीति' के कारण आरक्षण दिया। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने आरक्षण को ख़त्म कर दिया और ये वोक्कालिगा और लिंगायत समुदायों को दे दिया।

एक दिन पहले ही ख़बर आई थी कि कर्नाटक में 4 फीसदी मुस्लिम कोटा ख़त्म कर दिया गया है। इस हिस्से को राज्य के वोक्कालिगा और लिंगायत समुदायों के बीच बांट दिया गया है। 

ताज़ा ख़बरें

मुसलमानों के 4 फीसदी कोटे को वोक्कालिगा और लिंगायत में दो-दो फीसदी बांट दिया गया है। ओबीसी कोटे में उनका आरक्षण बढ़ जाएगा। वर्तमान में वोक्कालिगा को 4 फीसदी और लिंगायत को 5 फीसदी कोटा मिला हुआ है। दोनों समुदाय पहले से ही राजनीतिक तौर पर राज्य के ताक़तवर समुदाय हैं। बीजेपी शासित कर्नाटक सरकार का यह फैसला चुनाव के मद्देनजर लिया गया है।

बीजेपी राज्य में लिंगायत समुदाय को रिझाना चाहेगी। यह समुदाय चुनावों में बेहद अहम भूमिका निभाता है। राज्य में कुल आबादी का लगभग 17 प्रतिशत इस समुदाय से हैं। यही समुदाय बीजेपी का मज़बूत वोट बैंक भी है। येदियुरप्पा लिंगायत समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं। विपक्षी दल के नेताओं का कहना है कि येदियुरप्पा को बीजेपी आलाकमान नजरअंदाज कर रहा है। कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री मोदी ने येदियुरप्पा का 'अप्रत्याशित' रूप से सम्मान किया था।

बहरहाल, गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि वोट बैंक के लालच में कांग्रेस ने देश की आजादी की लड़ाई और हैदराबाद मुक्ति के युद्ध के शहीदों को कभी सम्मान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि अगर सरदार पटेल यहाँ न आते तो हैदराबाद और बीदर को कभी आज़ादी नहीं मिलती। गृहमंत्री का दो दिन में ये दूसरा कर्नाटक दौरा है। अमित शाह ने 3 मार्च को बीदर में ही विजय संकल्‍प यात्रा की शुरुआत की थी। 
कर्नाटक से और ख़बरें

इससे पहले दिन में कांग्रेस ने बीजेपी को 'बिट्रेयल (विश्वासघाती) जनता पार्टी" करार दिया। कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा कि राज्य सरकार ने बिना किसी आधार के 90 दिनों में तीन बार आरक्षण कोटा बदलने का फैसला किया है। उन्होंने सरकार पर दलितों और अल्पसंख्यकों के प्रति अवमानना ​​का आरोप लगाते हुए कहा, 'चाहे वह पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, वोक्कालिगा या लिंगायत हो, वे भिखारी नहीं हैं।' 'क्या लिंगायत या वोक्कालिगा समुदायों से किसी ने सरकार से अल्पसंख्यकों को लूटकर अपना आरक्षण बढ़ाने के लिए कहा है? सरकार को आरक्षण की कुल मात्रा बढ़ानी चाहिए थी और इन समुदायों को इसकी पेशकश करनी चाहिए थी।' मुसलमानों के लिए आरक्षण को ख़त्म करने के फैसले के लिए कर्नाटक की भाजपा सरकार की आलोचना करते हुए कांग्रेस ने रविवार को घोषणा की कि वह कर्नाटक में पार्टी के सत्ता में आने की स्थिति में अल्पसंख्यक समुदाय को कोटा बहाल करेगी। 

मुसलमानों के 4% आरक्षण को खत्म करने के भाजपा सरकार के कदम के बाद मुस्लिम समुदाय के विधायकों और नेताओं ने राज्यसभा के पूर्व उपसभापति रहमान खान के नेतृत्व में आज बैठक की। भाजपा के कदम के खिलाफ अपना कड़ा विरोध व्यक्त करते हुए अदालत का दरवाजा खटखटाने का एक सर्वसम्मत निर्णय लिया गया। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार शिवाजीनगर विधान सभा के सदस्य रिजवान अरशद ने कहा, 'हमें विश्वास है कि माननीय कोर्ट हस्तक्षेप करेगा और इस फैसले को पलटेगा।'

ख़ास ख़बरें

बीदर में 103 फीट ऊँचा तिरंगा फहराया

केंद्रीय गृहमंत्री ने बीदर में 103 फीट ऊंचा तिरंगा फहराया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि 'इस गरोटा गांव में एक निजाम ने सैंकड़ों लोगों को इसलिए मार डाला था, क्योंकि उन्होंने 2.5 फीट ऊंचा तिरंगा फहरा दिया था। आज मैं बहुत गर्व से कह सकता हूं कि इसी जमीन पर हमने 103 फीट ऊंचा तिरंगा फहराया है जो किसी से छिपेगा नहीं।' शाह ने गरोटा शहीद मेमोरियल का उद्घाटन भी किया। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें