loader

कर्नाटक कांग्रेस ने बुलाई विधायकों की बैठक, जोड़तोड़ में बीजेपी

कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस सरकार पर आए संकट से निपटने के लिए कांग्रेस ने 18 जनवरी को बेंगलुरू में अपने विधायकों की बैठक बुलाई है। इससे पहले दो निर्दलीय विधायकों के सरकार से समर्थन वापस लेने के बाद राज्य की राजनीति में हड़कंप मच गया था। ख़बरों के मुताबिक़, बीजेपी राज्य में सरकार बनाने के लिए जोड़-तोड़ की कोशिशों में जुटी हुई है। 

इस बीच, मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी ने कहा, ‘मैं कांग्रेस के उन 5 विधायकों के संपर्क में हूँ, जिनके मुंबई में होने की बात कही जा रही है और मैं इस बारे में सारी बातें जानता हूँ।’ कुमारस्वामी वर्तमान सियासी हालात पर पैनी निगाह बनाए हुए हैं। 

कांग्रेस सांसद के. एच. मुनियप्पा ने बुधवार को पार्टी से नाराज़ विधायकों को मनाने की कोशिश की। मुनियप्पा ने कहा, ‘मैं पाला बदलने वाले लोगों को वापस आने का निमंत्रण देता हूँ और कहना चाहता हूँ कि वे चिंता न करें। दूसरी पीढ़ी के जो कांग्रेस नेता चुनाव जीतकर आए हैं, उन्हें असुरक्षित महसूस नहीं करना चाहिए। राहुल गाँधी और के. सी. वेणुगोपाल आपकी शिकायत के बारे में जानते हैं और इन नेताओं को कैबिनेट के अगले विस्तार में मौक़ा दिया जाएगा।'

विधायकों को क्यों छुपा रही बीजेपी?

लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, ‘कर्नाटक में सभी 118 विधायक कांग्रेस के साथ हैं और बीजेपी इस बारे में झूठ बोल रही है कि वह हमारे विधायकों के संपर्क में है।’ खड़गे ने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा कि अगर कर्नाटक बीजेपी इतनी मज़बूत और एकजुट है तो उसे अपने विधायकों को गुरुग्राम के होटल में क्यों छुपाना पड़ रहा है।

आंकड़ों की बात करें तो 224 सीटों वाली कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस और जेडीएस के पास 117 विधायक हैं जो बहुमत के लिए ज़रूरी 113 के आंकड़े से 4 ज़्यादा हैं। इसमें कांग्रेस के 80 और जेडीएस के 37 विधायक शामिल हैं। बीजेपी के पास 104 विधायक हैं। सूत्रों की मानें, तो बीजेपी आलाकमान ने येदियुरप्पा को 20 जनवरी तक का समय दिया है। 

अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या कुमारस्वामी सरकार गिराने की इस बार की कोशिश कामयाब रहेगी या बीजेपी इस बार भी मुँह की खाएगी। बताया जा रहा है कि बीजेपी ने अपने सभी विधायकों को कर्नाटक से हटा कर दिल्ली के नज़दीक गुरुग्राम के एक रिज़ॉर्ट में रखा हुआ है ताकि सत्तारूढ़ दल के नेता उनसे संपर्क न कर सकें। हरियाणा युवा कांग्रेस के सचिव प्रदीप सिंह ने इस रिज़ॉर्ट के बाहर अपने साथियों के साथ प्रदर्शन किया। उन्होंने केंद्र की बीजेपी सरकार पर लोकतंत्र की हत्या करने का आरोप लगाया। 

मध्य प्रदेश में भी ख़तरा 

दूसरी ओर, मध्य प्रदेश में पिछले महीने ही सत्ता में आई कांग्रेस की कमलनाथ सरकार को भी गिराने की ख़बरों को लेकर पार्टी सतर्क हो गई है। बीजेपी पर विधायकों की ख़रीद-फ़रोख़्त का आरोप लगाते हुए राज्य के क़ानून मंत्री पीसी शर्मा ने कहा, ‘तीन राज्यों में हार के बाद वे पागल हो गए हैं। लोकसभा चुनाव नज़दीक हैं, अगर उन्हें हार मिलती है तो वे लंबे समय के लिए बाहर हो जाएँगे, इसलिए इस तरह की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन सपा, बसपा और निर्दलीय पूरी ताक़त के साथ कांग्रेस के साथ खड़े हैं।’

अपना घर बचाए बीजेपी

मध्य प्रदेश में विधानसभा की कुल 230 सीटें हैं और विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 114 सीटें मिली हैं। बीजेपी के पास 109 सीटें हैं। बसपा के पास 2, सपा के पास 1 और 4 विधायक निर्दलीय हैं। राज्य में बहुमत के लिए 116 विधायकों का समर्थन ज़रूरी है। कांग्रेस को डर सता रहा है कि बीजेपी उसकी सरकार गिरा सकती है। इस तरह की ख़बरों पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि बीजेपी अपना घर बचाए और कांग्रेस सरकार के बारे में चिंता करना छोड़ दे। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें