loader

कर्नाटक में प्रवीण के बाद फाज़िल की हत्या, माहौल तनावपूर्ण

कर्नाटक के मंगलुरू में गुरुवार शाम को फाज़िल नाम के युवक की चाकुओं से गोदकर हत्या कर दी गई। हत्या का एक सीसीटीवी वीडियो भी सामने आया है जिसमें दिख रहा है कि मास्क पहने चार हमलावरों ने इस वारदात को अंजाम दिया। फाज़िल की उम्र 25 साल थी। इलाज के दौरान अस्पताल में उसकी मौत हो गई। यह वारदात सूरतकाल इलाके में हुई है। 

बता दें कि दक्षिण कन्नड़ जिले में बीजेपी नेता प्रवीण नेट्टारू की हत्या के बाद से ही कर्नाटक में सांप्रदायिक तनाव चरम पर है। फाज़िल की हत्या क्यों हुई है इसका पता अभी नहीं चल पाया है लेकिन प्रवीण की हत्या के बाद हुई इस वारदात की वजह से माहौल निश्चित रूप से और तनावपूर्ण हो गया है।

ताज़ा ख़बरें

धारा 144 लागू

मंगलुरु के पुलिस प्रमुख शशि कुमार ने कहा कि सूरतकाल बेहद संवेदनशील इलाका है इसलिए हालात को देखते हुए यहां और इसके आसपास के इलाके में धारा 144 लगा दी गई है। लोगों के बड़ी संख्या में इकट्ठा होने पर सख्त पाबंदी है। 

Fazil killed in Karnataka Mangaluru Suratkal - Satya Hindi
प्रवीण नेट्टारू।
जिस वक्त यह वारदात हुई उस वक्त फाज़िल अपने किसी परिचित से बात कर रहा था, तभी हमलावर कार से उतरकर उसकी ओर दौड़े। सीसीटीवी फुटेज से पता चलता है कि हमलावरों ने फाज़िल पर रॉड और चाकुओं से हमला किया, जब वह जमीन पर गिर गया तो उसके बाद भी वे हमला करते रहे। पुलिस हमलावरों की तलाश में जुटी हुई है।
कर्नाटक से और खबरें

राज्य के गृह मंत्री अरागा जननेंद्र ने कहा है कि हत्या की घटना के बाद दक्षिण कन्नड़ जिले में भी अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है और जो भी कानून को हाथ में लेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस ने मुसलिम नेताओं से अपील की है कि कानून और व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए वे शुक्रवार की नमाज अपने घरों पर ही पढ़ें। पुलिस ने आम लोगों से किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न देने के लिए कहा है। 

लेकिन बड़ा सवाल यह है कि कर्नाटक में लगातार इस तरह की हत्याओं को राज्य सरकार क्यों नहीं रोक पा रही है। प्रवीण नेट्टारू की हत्या के बाद कर्नाटक में बीजेपी के कई नेताओं ने भी इस्तीफे दिए हैं और कहा है कि सरकार उनकी सुरक्षा नहीं कर पा रही है।

सांप्रदायिक तनाव की कई घटनाएं 

जुलाई के शुरुआती दिनों में ही बगलकोट जिले के केरूर कस्बे में सांप्रदायिक झड़प हुई थी और चाकूबाजी की वजह से दोनों समुदायों के कई लोग घायल हो गए थे। यह लड़ाई झगड़ा तब शुरू हुआ था जब दक्षिणपंथी संगठन हिंदू जागरण वैदिके के कार्यकर्ताओं की एक मुस्लिम युवक यासीन के साथ कहासुनी हुई थी। इसके बाद इलाके में स्कूल-कॉलेजों को बंद करना पड़ा था। 

हलाल मीट और हिजाब के मामले को लेकर पहले से ही कर्नाटक में तनाव का माहौल बना हुआ है। पिछले साल भर में यहां सांप्रदायिक तनाव की कई घटनाएं हो चुकी हैं। लेकिन सरकार इन पर रोक लगा पाने में फेल साबित हो रही है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें