loader
कोप्पल का ग्रेस चर्च विवादों में

धर्म परिवर्तन विरोधी कानूनः कर्नाटक में गिरफ्तारियां और आरोप बढ़े

कर्नाटक में ईसाई चर्चों पर धर्म परिवर्तन कराने का आरोप और इसके तहत होने वाली गिरफ्तारियां बढ़ती जा रही हैं। ताजा मामला कोप्पल से आया है।  दलितों का जबरन धर्मांतरण कराने के आरोप में चर्च के एक पादरी और उसके परिवार के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने पादरी के 17 साल के बेटे पर भी नाबालिग के कथित यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज किया है। अक्टूबर से कर्नाटक में नए धर्मांतरण विरोधी कानून के तहत गिरफ्तारियों का सिलसिला जारी है।

पुलिस ने कोप्पल के आरोपी पादरी और उनकी पत्नी को कोर्ट से न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया, जबकि उनके बेटे को बेल्लारी के रिमांड होम में भेज दिया गया। 
ताजा ख़बरें
पुलिस ने बताया कि पादरी सत्यनारायण उर्फ ​​सैमुअल करतागी में ग्रेस प्रार्थना केंद्र चलाते हैं। दलित समुदाय के सदस्यों में से शंकर नामक शख्स ने पुलिस में पादरी के खिलाफ शिकायत दी थी। आरोप है कि पादरी ने कथित तौर पर शंकर का धर्म परिवर्तन कराया था। शंकर ने पुलिस को बताया कि मैंने जब पादरी से बपतिस्मा ले लिया तो उन्होंने हमें ईसाई धर्म के रीति-रिवाजों का पालन करने के लिए कहा और हमें हिंदू देवताओं की पूजा न करने की चेतावनी दी। उन्होंने हमारे घर से हिंदू देवी-देवताओं की तस्वीरें भी जब्त कर लीं और उन्हें एक नहर में फेंक दिया। बाद में उसी जगह उन्होंने बपतिस्मा लिया।

पादरी की पत्नी शिवम्मा सारा पर भी आरोप है कि जब वे लोग काम पर जाते थे तो उनके बच्चों को चर्च ले जाते थे और उन्हें चर्च की गतिविधियों में शामिल करते थे। पीड़ित ने आरोप लगाया कि जब उसने समुदाय के नेताओं को जबरन धर्मांतरण के बारे में बताया तो पादरी ने उसके साथ दुर्व्यवहार किया और पीटा।
इसी बीच एक अन्य व्यक्ति ने पादरी के नाबालिग बेटे पर शादी का झांसा देकर उसकी 16 वर्षीय बेटी से रेप करने का आरोप लगाया। इंस्पेक्टर सिद्धरमैया ने कहा कि पादरी और उनके परिवार पर जबरन धर्मांतरण का आरोप लगने के बाद पीड़िता के परिवार ने रेप की शिकायत दर्ज कराई थी। अब पादरी परिवार के खिलाफ दो अलग-अलग मामले दर्ज किए गए हैं। इन तीनों पर सबसे पहले कर्नाटक धर्म स्वतंत्रता अधिकार संरक्षण अधिनियम की धारा 5 के तहत मामला दर्ज किया गया है। पादरी के नाबालिग लड़के पर यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम की धारा 4,5 और 12 के तहत मामला दर्ज किया गया है। उसे बच्चों के शेल्टर होम में भेजा गया है। पुलिस मामले की आगे जांच कर रही है।
विवाद में कर्नाटक का कानूनः धर्मांतरण के खिलाफ इसी साल मई में लागू किए गए धर्मांतरण विरोधी कानून को लेकर कर्नाटक की बीजेपी सरकार विवादों में है। कर्नाटक 2021 में धर्मांतरण विरोधी कानून का विधेयक लाई थी और पास के होने के बाद मई 2022 में इसे कानून बना दिया गया। तमाम ईसाई संगठन इसका विरोध कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट में इस कानून को चुनौती दी गई है। कांग्रेस ने भी इसे क्रूर कानून बताते हुए इसकी निन्दा की है।
मई में कर्नाटक में इस कानून के लागू होने के बाद अचानक ही पुलिस के पास धर्मांतरण कराने की शिकायतें आने लगीं। अधिकांश शिकायतें चर्च के खिलाफ आईं। पुलिस ने फौरन धरपकड़ शुरू कर दी। नवंबर में बड़ी कार्रवाई की गई।
अक्टूबर में सैयद मोबीन नामक युवक की गिरफ्तारी नए धर्मांतरण विरोधी कानून के तहत बेंगलुरु से की गई। उस पर एक हिन्दू लड़की का धर्म परिवर्तन कराने का आरोप था।

नवंबर में पुलिस ने कर्नाटक के हुबली शहर में जबरन धर्म परिवर्तन के प्रयास के संबंध में 15 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया। पुलिस का कहना था कि एक दंपती के बीच झगड़े के बाद इस घटना का पता चला। पति का आरोप है कि उसकी पत्नी उसे ईसाई धर्म अपनाने के लिए मजबूर कर रही है और उसके साथ रहने से इनकार कर रही है।

पुलिस ने कहा कि जब वह शख्स पत्नी का और दबाव नहीं झेल सका तो उसने मामले को समुदाय के नेताओं के सामने रखा। इसके बाद शिक्कलिगारा समुदाय के लोगों ने थाने के सामने धरना दिया और धर्म परिवर्तन रोकने की मांग की। हालांकि इस प्रदर्शन को हिन्दू संगठनों का समर्थन प्राप्त था।

कर्नाटक से और खबरें
पुलिस को दी गई शिकायत में आरोप लगाया गया कि ईसाई मिशनरी हिन्दू धर्म के शिक्कलिगारा समुदाय को निशाना बना रही है और पूरे समाज को ईसाई बनाने का प्रयास कर रहे हैं।

समुदाय के कुछ लोगों ने आरोप लगाया कि मिशनरी लोगों पर हिंदू धर्म छोड़ने और ईसाई धर्म अपनाने का दबाव बनाने के लिए स्थानीय उपद्रवी मदन बुगुडी की मदद ले रही है। पुलिस ने मदन बुगुडी और 14 अन्य के खिलाफ जबरन धर्मांतरण के संबंध में शिकायत दर्ज की है और मामले की जांच शुरू की है।
नवंबर में ही मांड्या जिले के अन्नूर में पांच लोगों को धर्मांतरण के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस का आरोप है कि ये पांच लोग वहां ऐसे पर्चे बांट रहे थे, जिसमें हिन्दुओं से ईसाई बनने को कहा गया था।
बहरहाल, कर्नाटक के बिशप और ईसाई संगठनों ने आरोप लगाया है कि नए कानून की आड़ में ईसाई मिशनरियों को टारगेट किया जा रहा है। जबकि ईसाई मिशनरी राज्य में शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम कर रही हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें