loader

कर्नाटक के सीएम की घोषणा कब? जानें सस्पेंस कितना दूर हुआ

भले ही कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद के लिए सिद्धारमैया का नाम दिन भर प्रमुखता से चलता रहा, लेकिन इसकी घोषणा बुधवार को भी नहीं की जा सकी है। और इस तरह कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद को लेकर सस्पेंस आज चौथे दिन भी जारी रहा। कांग्रेस कर्नाटक इकाई के प्रमुख डीके शिवकुमार का नाम भी मुख्यमंत्री के लिए लिया जा रहा है और यही वजह है कि दोनों नेता दिल्ली में हैं। वे पार्टी आलाकमान के साथ लगातार बैठकें कर रहे हैं। 

कर्नाटक कांग्रेस के प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्‍यमंत्री का नाम अभी फाइनल नहीं है और आज या कल में फैसला होगा। समझा जाता है कि कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी ने आज दिल्ली में एक बैठक में डीके शिवकुमार को दो प्रस्ताव दिए। मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया है दो घंटे तक चली बैठक बेनतीजा रही और शिवकुमार ने दोनों विकल्पों को ठुकरा दिया है।

सूत्रों के हवाले से यह भी ख़बर आई है कि पहला विकल्प शिवकुमार को उनके वर्तमान पद राज्य की पार्टी इकाई का नेतृत्व करने के साथ साथ राज्य के उपमुख्यमंत्री पद का है। उन्हें उनकी पसंद के छह मंत्रालयों की भी पेशकश की गई।

इससे पहले ख़बर आई थी कि कांग्रेस ने सिद्धारमैया को कर्नाटक का मुख्यमंत्री बनाने का फ़ैसला लगभग कर लिया है और इसकी घोषणा कभी भी हो सकती है। उन रिपोर्टों में कहा गया कि डीके शिवकुमार को उनका डिप्टी बनाया जा सकता है। कांग्रेस नेताओं की आज सुबह से ही 10, जनपथ पर बैठक हुई। जिसमें राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, केसी वेणुगोपाल मौजूद रहे। राहुल गांधी ने पहले सिद्धारमैया को बुलाकर बात की। उनके जाने के बाद डीके शिवकुमार को 10, जनपथ बुलाया गया। हालांकि सिद्धारमैया के नाम की औपचारिक घोषणा खड़गे ही करेंगे। 

कर्नाटक में सिद्धारमैया समर्थक अभी से जश्न मना रहे हैं और पटाखे फोड़ रहे हैं। हालांकि अभी कांग्रेस की ओर से आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।
एएनआई के मुताबिक कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को बुधवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और वरिष्ठ नेता राहुल गांधी के साथ बैठक के लिए जाते देखा गया। सिद्धारमैया चुप्पी साधे रहे और पत्रकारों के किसी सवाल का जवाब नहीं दिया। करीब एक घंटे बाद सिद्धारमैया वापस होटल लौट आए। सिद्धारमैया के जाने के फौरन बाद डीके शिवकुमार 10 जनपथ पहुंचे।
सिद्धारमैया 10 जनपथ पर बैठक के बाद अपने होटल लौट गए।

कर्नाटक के सीएम को लेकर कांग्रेस नेताओं के दूसरे दौर की बैठक आज 10, जनपथ पर शुरू हो गई थी। इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल मौजूद रहे। यहां पर सिद्धारमैया को भी बुलाया गया। डीके शिवकुमार से भी आने को कहा गया।

कर्नाटक कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष ईश्वर खंडारे ने कहा - मैंने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की और कर्नाटक में हाल के घटनाक्रमों पर चर्चा की ... केवल आलाकमान ही तय करेगा, हम 100% एकजुट हैं; आज शाम तक हो सकता है फैसला। 

ताजा ख़बरें
तीन दिनों के इंतजार के बाद, कर्नाटक अपने अगले मुख्यमंत्री के फैसले का सांस रोके इंतजार कर रहा है, जिसकी घोषणा कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे जल्द ही कर सकते हैं। खड़गे ने कल मंगलवार को राहुल गांधी, कांग्रेस के केंद्रीय पर्यवेक्षकों, नव-निर्वाचित विधायकों और दो मुख्य दावेदारों शिवकुमार और सिद्धारमैया सहित पार्टी नेताओं के साथ कई बैठकें की थीं। 
कांग्रेस ने कर्नाटक में 135 सीटें हासिल कर बड़ी जीत दर्ज की। भाजपा ने 66 सीटें जीतीं, जबकि क्षेत्रीय पार्टी जेडीएस को 19 सीटें मिलीं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें