loader
बेंगलुरु में रविवार देर रात जीत की खुशी में केक काटा और खिलाया गया।

कर्नाटकः कांग्रेस ऑब्जर्वरों ने कांग्रेस आलाकमान को रिपोर्ट सौंपी

कर्नाटक के सीएम का फैसला आज दिल्ली में होगा। सिद्धरमैया दिल्ली आ रहे हैं। रविवार देर रात तक कांग्रेस के ऑब्जर्वरों ने कांग्रेस विधायकों से उनकी राय पूछी। मुख्य तौर पर सिद्धरमैया और डीके शिवकुमार ही टॉप पोस्ट लोगों की पसंद रहे। तीनों ऑब्जर्वर सुशील कुमार शिंदे, दीपक बावरिया और भंवर जितेंद्र सिंह आज सोमवार 11 बजे कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे को अपनी रिपोर्ट दे दी है। केंद्रीय नेतृत्व उस पर विचार करके अपना फैसला देगा। बहुत मुमकिन है कि खड़गे इसकी घोषणा करेगा। खबर यही है कि सिद्धरमैया अभी सीएम पोस्ट की दौड़ में सबसे आगे हैं। कर्नाटक में मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह गुरुवार को हो सकता है। 
बेंगलुरु के शंग्रीला होटल में आज रविवार शाम को कांग्रेस विधायक दल की बैठक शुरू हो गई है। हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शाम को दिल्ली में कहा है कि पार्टी के तीनों ऑब्जर्वर सुशील कुमार शिंदे, दीपक बावरिया और भंवर जितेंद्र सिंह अपनी रिपोर्ट आलाकमान को देंगे और वहां से सीएम की घोषणा होगी। बेंगलुरु में पूर्व सीएम सिद्धरमैया और प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार के समर्थक जुट गए हैं और अपने-अपने नेता को सीएम बनाने की मांग कर रहे हैं। दिन भर पोस्टर वॉर भी दोनों नेताओं के समर्थन में चला। सूत्रों का कहना है कि सिद्धरमैया सीएम पद की दौड़ में सबसे आगे हैं। 
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज शाम दिल्ली में कहा कि बेंगलुरु में विधायक दल की बैठक के बाद तीनों ऑब्जर्वर अपनी रिपोर्ट कांग्रेस आलाकमान को देंगे। इसके बाद कांग्रेस आलाकमान सीएम के नाम की घोषणा करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने सुशील कुमार शिंदे, दीपक बावरिया और भंवर जितेंद्र सिंह को कर्नाटक के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया है जो सीएलपी मीटिंग में मौजूद रहेंगे। उनके आज रात बंगलुरु पहुंचने की उम्मीद है और उसके बाद वहां कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी। खड़गे आज ही बेंगलुरु से दिल्ली पहुंचे। दिल्ली एयरपोर्ट और उनके आवास पर कांग्रेसियों ने भारी तादाद में उनका स्वागत किया। उनको कर्नाटक जीत के लिए कांग्रेस नेताओं ने बधाई दी। 

कांग्रेस आलाकमान ने आज रविवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठक से पहले सुशील कुमार शिंदे, दीपक बावरिया और भंवर जितेंद्र सिंह को कर्नाटक के लिए पर्यवेक्षक बनाया है। पर्यवेक्षक आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक में मौजूद रहेंगे और पार्टी आलाकमान को रिपोर्ट सौंपेंगे।

कर्नाटक में पोस्टर वॉर

कर्नाटक में कांग्रेस की भारी जीत के बाद पार्टी के दो नेताओं पूर्व सीएम सिद्धरमैया और प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार के समर्थकों के बीच पोस्टर वॉर शुरू हो गया है। दोनों नेताओं के घरों के बाहर उनके समर्थकों ने भावी मुख्यमंत्री के पोस्टर लगा दिए हैं। इससे पहले आज सुबह सिद्धरमैया ने बेंगलुरु में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से जाकर मुलाकात की थी। इस मुलाकात के बारे में कांग्रेस विधायक और खड़गे के बेटे प्रियंक खड़गे ने कहा - यह AICC अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सिद्धारमैया के बीच एक शिष्टाचार भेंट थी, यह कोई राजनीतिक बैठक नहीं थी। सीएलपी की बैठक होगी, जहां सीएम पद के लिए अंतिम फैसला लिया जाएगा। पोस्टर वॉर के बारे में पूछने पर प्रियंक खड़गे ने बताया- किसी के घर के बाहर पोस्टर लगने से न तो कोई सीएम बनता है और न दावेदार बन जाता है। कांग्रेस के विधायक सीएम का फैसला करेंगे।
कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दिनेश गुंडु राव, रिजवान अरशद, पुत्तरंगा शेट्टी सी और सतीश जरकिहोली आदि ने पार्टी की सीएलपी बैठक से पहले आज बेंगलुरु में पार्टी नेता सिद्धारमैया से मुलाकात की। विधायकों ने कहा कि यह शिष्टाचार मुलाकात है। लेकिन इसका आशय समझा जाना चाहिए। तमाम विधायक सिद्धरमैया में अपनी आस्था बताने में तरह-तरह से पेश आ रहे हैं। 

हरपनहल्ली सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल करने वाली लता मल्लिकार्जुन ने आज रविवार को कांग्रेस नेता सिद्धारमैया से मुलाकात की और उन्हें बिना शर्त अपना समर्थन दिया।

विधायकों से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री पद के सबसे बड़े दावेदार सिद्धरमैया कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात करने उनके बेंगलुरु आवास पर पहुंचे। थोड़ी देर बाद वहां खड़गे के बेटे प्रियंक खड़गे भी पहुंच गए।
ताजा ख़बरें
घर के बाहर सीएम के पोस्टरकांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया के समर्थकों ने बेंगलुरु में सिद्धारमैया के आवास के बाहर एक पोस्टर लगाया, जिसमें उन्हें "कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री" बताया गया है। ऐसी ही स्थितियों से कांग्रेस में गुटबाजी को बढ़ावा मिलता है।

मैं बनूंगा मंत्री

मुख्यमंत्री पद को लेकर कर्नाटक कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रामलिंगा रेड्डी ने कहा - हर पार्टी में महत्वाकांक्षाएं होती हैं। डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया ही नहीं, एमबी पाटिल और जी, परमेश्वर की भी दिलचस्पी हैं। लेकिन कोई एक ही मुख्यमंत्री बनेगा और इसका फैसला पार्टी आलाकमान और विधायक करेंगे। लेकिन मुझे मंत्री पद मिलेगा।

कनकपुरा में हरिहरपुरा मठ से वोक्कालिगा बाबा कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार के बेंगलुरु स्थित आवास पर मुलाकात करने पहुंचे। डीके शिवकुमार वोक्कालिगा समुदाय से आते हैं। इस मुलाकात को भी शिष्टाचार मुलाकात बताया जा रहा है।
इससे पहले आद सुबह डीके शिवकुमार ने कहा था - मैं अपने आध्यात्मिक गुरु अजजय्या से मिलने जा रहा हूं। मैंने कहा था कि हमारी संख्या 136 होगी। बता दें कि कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस को 135 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत मिला है।
आज रविवार दोपहर को प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार तुमकुरु में अपने परिवार के साथ चुनाव जीतने के बाद वृषभ देशिकेंद्र महात्मा का आशीर्वाद लेने के लिए नोनविनकेरे कडासिद्देश्वर मठ पहुंचे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें