loader
लिंगायत मठ के संतों के साथ पूर्व सीएम सिद्धरमैया

कर्नाटकः मठ भी अपने-अपने 'मंत्री' के लिए कर रहे हैं मेहनत

कर्नाटक में तो एकतरफ राजनीतिक गतिविधियां चल रही हैं तो दूसरी वहां के मठ और उसके संत भी राजनीति में पूरी दिलचस्पी ले रहे हैं। राज्य के तमाम मठ अपने-अपने समुदाय के विधायकों को मंत्री बनवाने के लिए सक्रिय हैं। 

224 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 135 विधायक हैं, इसके अलावा दो निर्दलीय और सर्वोदय पार्टी के विधायक का भी समर्थन है। पचास से अधिक विधायक पहली बार जीते हैं, लेकिन 75 से अधिक वरिष्ठ हैं और उनमें से कई पूर्व मंत्री हैं।

लेकिन सबसे दिलचस्प है कि विभिन्न मठों और सामुदायिक संगठनों के प्रमुख बयान जारी कर मांग कर रहे हैं कि कांग्रेस उनके समुदाय के नेताओं को सीएम और उपमुख्यमंत्री के पदों पर विचार किया जाए।

ताजा ख़बरें
टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक कई विधायकों ने कांग्रेस के शीर्ष नेताओं के साथ अपने रसूख का इस्तेमाल करने के लिए उन्हें नए मंत्रालय में स्थान दिलाने के लिए अपने स्थानीय मठों से भी संपर्क किया था।

वोक्कालिगाओं की प्रभावशाली धार्मिक सीट आदि चुंचनगिरी मठ के प्रमुख स्वामी निर्मलानंद नाथ ने कहा है कि शिवकुमार को सीएम पद मिलना चाहिए। केपीसीसी अध्यक्ष समुदाय से संबंध रखते हैं, जो लिंगायतों के बाद कर्नाटक में दूसरा सबसे बड़ा समुदाय है।

कुरुबा मठों के प्रमुखों ने मांग की कि समुदाय के सदस्य, विपक्ष के नेता सिद्धारमैया को सीएम पद दिया जाना चाहिए।

टाइम्स ऑफ इंडिया ने बताया कि इन बयानों के सामने आने के तुरंत बाद, लिंगायत सहित अन्य समुदाय के मठ प्रमुखों ने भी अपनी मांग उठाई है। लिंगायत वोक्कालिगा के बाद सबसे बड़ा समुदाय है।
बेलगावी स्थित रुद्राक्षी मठ के प्रमुख अल्लमप्रभु स्वामी ने लिंगायतों के लिए सीएम पद मांगा है। वयोवृद्ध कांग्रेस नेता और वीरशैव-लिंगायत महासभा के अध्यक्ष शमनूर शिवशंकरप्पा ने समुदाय के एक सदस्य के लिए मुख्यमंत्री पद की मांग की है। उन्होंने पहले कहा था कि अगर पार्टी सबसे अधिक लिंगायतों के साथ जीतती है तो महासभा समुदाय के लिए पद की मांग करेगी।

तुमकुरु में दलित संगठनों ने वरिष्ठ नेता जी परमेश्वर के लिए मुख्यमंत्री पद की मांग की है। वाल्मीकि (एसटी) समुदाय के नेताओं ने केपीसीसी के कार्यकारी अध्यक्ष सतीश झारखोली के लिए मुख्यमंत्री पद की मांग की है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें