loader
फ़ाइल फोटो

कर्नाटक: हिजाब पर प्रदर्शन स्थल से 'घातक हथियार' लिए दो आरोपी गिरफ़्तार

कर्नाटक के उडुपी ज़िले के कुंडापुर में एक सरकारी कॉलेज में छात्राओं के कक्षाओं में हिजाब पहनने के अधिकार को लेकर विरोध प्रदर्शन के दौरान घातक हथियार रखने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस का कहना है कि आरोपियों में से कम से कम एक कई बार अपराधों में शामिल रहा है। समझा जाता है कि आरोपी छात्राओं के आंदोलन का हिस्सा नहीं थे।

आरोपियों पर हत्या के प्रयास, घातक हथियार से दंगा करने और आपराधिक साज़िश का आरोप लगाया गया है। वे शुक्रवार को विरोध-प्रदर्शन स्थल के आसपास घूमते हुए देखे गए पाँच लोगों के समूह में शामिल थे। 

ताज़ा ख़बरें

पिछले एक सप्ताह में ज़िले में कॉलेज के छात्रों द्वारा हिजाब पहनने के अपने अधिकार को लेकर विरोध प्रदर्शन बढ़ गया है। मुसलिम छात्राओं के हिजाब पहनने को लेकर उठे विवाद के बीच हिंदू संगठनों ने हिंदू छात्र छात्राओं को भगवा अंगोछा ओढ़ाकर भेजना शुरू किया है। इस तरह से भगवा अंगोछा पहने विद्यार्थियों को स्कूल जाने को मुसलिम छात्राओं के विरोध के तौर पर देखा जा रहा है।

इन्हीं प्रदर्शनों के बीच अब दो आरोपियों की गिरफ़्तारी की बात सामने आई है। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार उडुपी के एडिशनल एसपी एस टी सिद्धलिंगप्पा ने कहा, 'दो गिरफ्तार किए गए हैं, तीन फरार हैं। हम उनका पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। उनके पास एक चाकू था और वे स्थानीय नहीं थे। वे गंगोली के हैं। उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। मामले की जांच की जा रही है।'

रिपोर्ट के अनुसार कुंडापुर पुलिस प्राप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई कर रही थी। जब वे धरना स्थल पर पहुंचे तो दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया और अन्य तीन मौक़े से भागने में सफल रहे। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, गिरफ्तार किए गए आरोपियों में से 41 वर्षीय रजब और 32 वर्षीय अब्दुल मजीद हैं। इनके ख़िलाफ़ सात मामले दर्ज हैं। दोनों के ख़िलाफ़ कुंडापुर कस्बे के पास गंगोली गांव के थाने में मामला दर्ज कराया गया था।

कर्नाटक से और ख़बरें

बता दें कि शनिवार को कुंडापुर में एक विरोध स्थल के वीडियो में कुछ छात्रों को कॉलेज की वर्दी पर भगवा अंगोछा पहने और कॉलेज जाते समय 'जय श्री राम' के नारे लगाते हुए दिखे थे। 

यहाँ पर पहले 40 छात्राओं ने हिजाब पहनकर कुंडापुर में एक कला और विज्ञान महाविद्यालय के द्वार पर विरोध प्रदर्शन किया था। कॉलेज स्टाफ ने छात्राओं को कैंपस के अंदर जाने से मना कर दिया था।

कुंडापुर के एक अन्य कॉलेज में भी इसी तरह के दृश्य सामने आए हैं। सांप्रदायिक तनाव से बचने के लिए मुसलिम छात्रों को बिना हिजाब के कक्षाओं में जाने के लिए कहा गया है। कर्नाटक सरकार ने भी कुछ ऐसा ही कहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें