loader
मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ।

कर्नाटकः चुनाव से 5 महीने पहले SC आरक्षण बढ़ाने का दांव

कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पांच महीना पहले राज्य सरकार ने एससी आरक्षण बढ़ाने की तरफ कदम बढ़ाया है। भले ही इस पर तब तक अमल नहीं हो पाए लेकिन इससे चुनावी लाभ लेने की पूरी तैयारी है।
कर्नाटक में अनुसूचित जातियों (एससी) के लिए आंतरिक आरक्षण बढ़ाने की सिफारिशें करने के लिए पांच सदस्यीय कैबिनेट उपसमिति का गठन 13 दिसंबर को किया गया। 
ताजा ख़बरें
कानून और संसदीय मामलों के मंत्री जे.सी. मधुस्वामी इस उप समिति के अध्यक्ष हैं। पैनल के अन्य सदस्यों में जल संसाधन मंत्री गोविंद एम. करजोल, मछली पालन मंत्री एस. अंगारा, पशुपालन मंत्री प्रभु चव्हाण और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री के. सुधाकर शामिल हैं। करजोल, अंगारा और चौहान अनुसूचित जाति से हैं। उप समिति बनाने में बीजेपी सरकार ने पूरी रणनीति अपनाई है। 
17 नवंबर को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में अनुसूचित जातियों के बीच आंतरिक आरक्षण के वर्गीकरण के लिए एक उपसमिति गठित करने का निर्णय लिया था। दरअसल, जस्टिस ए.जे. सदाशिव आयोग ने 2012 में अपनी रिपोर्ट में कहा था कि समान आरक्षण के लिए अनुसूचित जातियों का फिर से वर्गीकरण किया जाए।
हालांकि 2013 और 2018 के बीच कांग्रेस सत्ता में थी, लेकिन उसने उस रिपोर्ट पर निर्णय नहीं लिया। बीजेपी अब उसी बात को मुद्दा बना रही है। अब अगले 5 महीने तक इस मुद्दे के गरम रहने के आसार हैं।

कुछ दिन पहले, पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा था, एक बार जब हम सत्ता में वापस आएंगे, तो कांग्रेस सभी को विश्वास में लेगी और केंद्र सरकार को जस्टिस सदाशिव आयोग की रिपोर्ट को लागू करने के लिए एक सिफारिश भेजेगी। लेकिन बीजेपी ने सिद्धरमैया का बयान आने के बाद 13 दिसंबर को उपसमिति बना दी। 
कर्नाटक की बीजेपी सरकार अनुसूचित जाति के लिए आरक्षण 15% से बढ़ाकर 17% और अनुसूचित जनजातियों के लिए 3% से 7% करने का निर्णय पहले ही ले चुकी है। लेकिन निर्णय लागू नहीं किया गया है। कानून मंत्री जे.सी. मधुस्वामी ने कहा कि चूंकि आरक्षण बढ़ाने पर उसे कानून की कसौटी पर कसा जाएगा, इसलिए सरकार कोई और रास्ता खोजेगी। उम्मीद है, राज्य सरकार दिसंबर में विधानसभा के शीतकालीन सत्र में विधेयक पेश करके या राज्य विधानमंडल द्वारा सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित करने का आग्रह करने जैसे विकल्पों का सहारा लेगी। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति का आरक्षण बढ़ाने के लिए राज्य सरकार केंद्र सरकार से संवैधानिक संशोधन कानून पास करने को कहेगी।
इंद्रा साहनी मामले में, सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण को 50% पर सीमित कर दिया है, जबकि अभी कर्नाटक में यह 56% है। कुल मिलाकर कर्नाटक सरकार ने एससी आरक्षण बढ़ाने के लिए उपसमिति जरूर बना दी है लेकिन उसे कई आयामों से गुजरना है।  
कर्नाटक सरकार ने तमिलनाडु सरकार की तर्ज पर कानूनी चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए संवैधानिक संशोधन के माध्यम से संविधान के अनुसूचित 9 के तहत 50% से अधिक आरक्षण की मांग करने का निर्णय लिया है, जिसने आरक्षण को 69% तक बढ़ा दिया है।

कर्नाटक से और खबरें
इस तरह कर्नाटक में पूरा मामला राजनीतिक है और इससे राजनीतिक लाभ लेने की मंशा सामने आ रही है। यूपी विधानसभा चुनाव से पहले भी कुछ उपजातियों को एससी कोटे में लाने की पहल की गई थी और लखनऊ से लेकर दिल्ली तक काफी गहमागहमी रही। संजय निषाद जो अब यूपी में मंत्री हैं, उन्होंने इसकी मांग रखी थी। मुद्दे को हवा मिली लेकिन अब सरकार बनने के बाद वो मुद्दा न जाने कहां खो गया, मल्लाह, निषाद, केवट आदि उपजातियों की जो स्थिति पहले थी वो आज भी है।

पता चला है कि कांग्रेस कर्नाटक में आंतरिक आरक्षण के मुद्दे पर बीजेपी को राजनीतिक लाभ मिलने से आशंकित है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें