loader
पीएम नरेंद्र मोदी तेजस विमान पर

पीएम मोदी ने तेजस लड़ाकू विमान में भरी उड़ान, कहा - स्वदेशी क्षमता पर बढ़ा विश्वास 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार 25 नवंबर को बेंगलुरु में लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी है। इस पर उड़ान भरने के बाद उन्होंने एक्स पर लिखा है कि तेजस पर सफलतापूर्वक उड़ान पूरी की है। 
यह अनुभव अविश्वसनीय रूप से समृद्ध था, जिसने हमारे देश की स्वदेशी क्षमताओं में मेरे विश्वास को काफी हद तक बढ़ा दिया, और हमारी राष्ट्रीय क्षमता के बारे में मुझमें नए सिरे से गर्व और आशावाद की भावना पैदा की।  
उन्होंने लिखा है कि मैं आज तेजस में उड़ान भरते हुए अत्यंत गर्व के साथ कह सकता हूं कि हमारी मेहनत और लगन के कारण हम आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में विश्व में किसी से कम नहीं हैं। 
भारतीय वायुसेना, डीआरडीओ और एचएएल के साथ ही समस्त भारतवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।   तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरने से पहले पीएम मोदी बेंगलुरु स्थित हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल ) भी पहुंचे थे। यहां उन्होंने इसकी विनिर्माण सुविधा में चल रहे काम की समीक्षा की है। 

यहां पहुंचने पर एचएएल अधिकारियों और कर्नाटक पुलिस के प्रमुख ने उनका स्वागत किया।  तेजस लड़ाकू विमान को एचएएल ने विकसित किया है। तेजस सिंगल इंजन वाला हल्का लड़ाकू विमान है। भारतीय वायुसेना में इस विमान की दो स्क्वॉ़ड्रन शामिल हो चुकी हैं। 
एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक तेजस एक सीट वाला लड़ाकू विमान है लेकिन प्रधानमंत्री ने वायुसेना द्वारा संचालित दो सीटों वाले ट्रेनर संस्करण में उड़ान भरी है। भारतीय नौसेना ट्विन-सीटर संस्करण भी संचालित करती है।
हल्का लड़ाकू विमान तेजस 4.5 पीढ़ी का बहुउद्देश्यीय लड़ाकू विमान है। इसे हवाई हमले और जमीनी युद्ध अभियानों में सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 
तेजस अपनी श्रेणी में सबसे छोटा और हल्का विमान है। इस लड़ाकू विमान अपने दुर्घटना-मुक्त उड़ान वाले उत्कृष्ट सुरक्षा ट्रैक रिकॉर्ड के लिए भी जाना जाता है। 
इस महीने की शुरुआत में एलसीए तेजस ने दुबई एयर शो में हिस्सा लिया था। एलसीए तेजस स्थिर और हवाई प्रदर्शन का हिस्सा था। इसने एक बेहतरीन लड़ाकू विमान के रूप में अपनी क्षमता साबित करते हुए कई साहसी युद्धाभ्यास किए हैं।
ताजा ख़बरें

यह एचएएल की प्रमुख उपलब्धियों में से एक है

एनडीटीवी की रिपोर्ट कहती है कि एलसीए का निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा किया गया था। इसे मुख्य रूप से भारतीय वायु सेना के लिए डिजाइन किया गया था लेकिन ग्राउंड समुद्री संचालन के लिए तेजस के एक नौसेना संस्करण का परीक्षण किया जा रहा है। तेजस में घरेलू निर्मित फ्लाई-बाय-वायर प्रणाली एचएएल की प्रमुख उपलब्धियों में से एक है।
ट्विन-सीटर को अक्टूबर में वायु सेना के प्रदर्शनों की सूची में शामिल किया गया था। इसके कारण भारत उन "बहुत कम" विशिष्ट देशों की सूची में शामिल हो गया, जिन्होंने ऐसी क्षमताएं बनाई हैं और उन्हें अपने रक्षा बलों में क्रियाशील किया है। 
एचएएल के पास अभी भारतीय वायुसेना से 18 ट्विन सीटर का ऑर्डर है और वह 2023-24 के दौरान उनमें से आठ की डिलीवरी करने की योजना बना रही है। शेष 10 को क्रमिक रूप से 2026-27 तक वितरित किया जाएगा। 
एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक प्रधान मंत्री मोदी की अमेरिका की राजकीय यात्रा के दौरान, नई दिल्ली और वाशिंगटन ने तेजस मार्क 1ए के उन्नत और शक्तिशाली संस्करण तेजस मार्क 2 लड़ाकू विमानों को शक्ति देने के लिए समझौते किये थे।
एफ414 लड़ाकू इंजन बनाने के लिए एचएएल और जनरल इलेक्ट्रिक (जीई) के बीच ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे। F404 GE इंजन तेजस के मार्क 1 वेरिएंट को पावर देता है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें