loader

कर्नाटक: 10 लाख रोज़गार देंगे, बेरोजगारी भत्ता भी- राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कर्नाटक में बीजेपी सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए दावा किया कि इसने युवाओं का करियर बर्बाद कर दिया है। सोमवार को बेलगावी में आयोजित युवाक्रांति समावेश में राहुल ने कहा कि राज्य में कांग्रेस की सरकार आएगी तो पाँच साल में 10 लाख नौकरियाँ देगी। इसके साथ ही उन्होंने बेरोजगारों को भी राहत देने वाले कई वादे किए। 

बेरोजगारी की समस्या को उठाते हुए कांग्रेस ने आज वादा किया है कि कांग्रेस सरकार बनने पर 3,000 रुपये प्रति माह सभी बेरोजगार स्नातकों को 2 साल के लिए दिया जाएगा। इसके साथ ही 1,500 रुपये प्रति माह सभी डिप्लोमा धारकों के लिए 2 साल के लिए दिया जाएगा। कांग्रेस ने कहा है कि वह 10 लाख युवाओं को रोजगार देगी। इसके तहत डेढ़ साल के भीतर 2.5 लाख खाली सरकारी पदों को भरा जाएगा। राहुल ने इसके लिए राज्य में बेरोजगारों के लिए 'युवा निधि' योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि चुनाव जीतने के बाद राज्य में युवा निधि योजना तुरंत लागू की जाएगी।

बेलगावी में जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'जब मैंने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राज्य भर में दौरा किया, तो बेरोजगारी एक ऐसा मुद्दा था जो युवाओं को परेशान कर रहा था। मैंने हजारों युवाओं से उनकी समस्याओं को समझने के लिए बात की थी कि कैसे भ्रष्ट भाजपा सरकार बेरोजगारी के मुद्दे पर मूकदर्शक बनी रही।'

'एकजुट होकर चुनाव लड़ेंगे'

रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि कांग्रेस के नेता एकजुट होकर कर्नाटक चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि कर्नाटक की बीजेपी सरकार देश में सबसे भ्रष्ट है और यह '40 प्रतिशत कमीशन सरकार' है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने कर्नाटक के बेलगावी में पार्टी द्वारा आयोजित एक विशाल रैली में भाग लिया।

ताज़ा ख़बरें

राहुल गांधी ने यह भी कहा कि वह राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले कर्नाटक के किसी भी जिले का दौरा करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा, 'जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, मैं पहले से ही राज्य में कांग्रेस समर्थक लहर देख सकता हूं। अगर राज्य इकाई चाहती है तो मैं कर्नाटक के किसी भी जिले का दौरा करने को तैयार हूं। हम भ्रष्ट भाजपा सरकार को उखाड़ फेंकने जा रहे हैं। कर्नाटक में विधानसभा चुनाव मई में होने की संभावना है। मतदान की तारीख अभी तय नहीं हुई है। 

बता दें कि कर्नाटक में पार्टी द्वारा यह चौथी गारंटी है, जहां इसने पहले सभी परिवारों के लिए 200 यूनिट मुफ्त बिजली की घोषणा की थी- गृह ज्योति, परिवार की महिला मुखिया के लिए 2,000 रुपये प्रति माह - गृह लक्ष्मी, और बीपीएल परिवारों के लिए 10 किलो चावल - अन्ना भाग्य।
कर्नाटक से और ख़बरें
राहुल ने बीजेपी सरकार पर हमला भी किया। उन्होंने कहा, 'यह देश की सबसे भ्रष्ट सरकार है। मैं यह नहीं कह रहा हूँ। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हजारों युवाओं ने मुझे यह बताया।' संसद में अपने भाषण को याद करते हुए राहुल ने कहा कि कैसे देश के सभी उद्योग कथित रूप से अडानी को सौंपे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में भी ऐसा ही हो रहा है। उन्होंने कहा, 'बीजेपी के कुछ गिने-चुने दोस्त ही इससे (सरकार) लाभान्वित होते हैं।'

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि जब भाजपा सरकार के तहत पुलिस राहुल गांधी से 46 दिन पहले दिए गए भाषण के बारे में सबूत मांग रही थी, तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कर्नाटक सरकार के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों के बारे में चुप थे।

बता दें कि दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को राहुल को नोटिस जारी कर उन यौन उत्पीड़न पीड़ितों के बारे में जानकारी मांगी, जिनका जिक्र उन्होंने जनवरी में कश्मीर में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान अपने भाषण में किया था। यात्रा के दौरान राहुल ने श्रीनगर में मीडिया को संबोधित किया था और बताया था कि कैसे देश में अभी भी महिलाओं का यौन उत्पीड़न होता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें