loader

यौन उत्पीड़न टेप कांड में प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ अब बलात्कार का केस

जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना और उनके पिता एचडी रेवन्ना पर एक और मुक़दमा हुआ है। उनके ख़िलाफ़ बलात्कार और अपहरण की एफ़आईआर दर्ज की गई है। कथित तौर पर पीड़ित महिला लापता हैं। इससे पहले भी उनपर मुक़दमा दर्ज किया गया था लेकिन तब यौन उत्पीड़न जैसे आरोप लगाए गए थे।

बलात्कार का यह ताज़ा मामला कर्नाटक पुलिस की विशेष जांच टीम यानी एसआईटी ने दर्ज किया है। यह आईपीसी की धारा 376 के तहत दर्ज किया गया है। इसमें बार-बार बलात्कार करने, आपराधिक धमकी, यौन संबंध की मांग, महिला पर हमला, निर्वस्त्र करने के इरादे से आपराधिक बल, नग्न या अर्ध-नग्न तस्वीरें अपलोड करने की धाराओं और आईटी अधिनियम के तहत आरोप लगाए गए हैं।

ताज़ा ख़बरें

प्रज्वल रेवन्ना पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के पोते हैं। रेवन्ना के खिलाफ कुछ महिलाओं ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। ये महिलाएं रेवन्ना के घर में किचन से लेकर तमाम घरेलू काम तक करती थीं। इनमें से एक महिला ने पुलिस में एफआईआर भी कराई थी। रेवन्ना के यौन उत्पीड़न आरोपों वाले करीब 3000 वीडियो-फोटो एक पेन ड्राइव के जरिए सामने आए हैं। केस दर्ज होने के बाद कर्नाटक सरकार ने एसआईटी गठित की थी।

विशेष जांच दल ने प्रज्वल रेवन्ना की तलाश में लुकआउट नोटिस जारी कर दिया है। लेकिन रेवन्ना ने बुधवार को अपने वकील के जरिए एसआईटी को पत्र भेजा कि वो 7 दिनों में भारत लौट सकते हैं और तब पूछताछ के लिए पेश होंगे। 

बहरहाल, ताज़ा एफआईआर में रेवन्ना को एकमात्र आरोपी के रूप में नामित किया गया है। एसआईटी अधिकारियों ने गुरुवार को मजिस्ट्रेट की अदालत में एफआईआर सौंपी।
कर्नाटक से और ख़बरें

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, इस केस के अलावा कर्नाटक के सांसद के ख़िलाफ एक व्यक्ति ने फिरौती के लिए अपहरण का मामला दर्ज कराया है। शिकायतकर्ता ने दावा किया कि उसकी मां को 29 अप्रैल को जबरन ले जाया गया और बाद में उसका यौन उत्पीड़न करने के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए। उस शख्स ने शिकायत में आरोप लगाया कि उसने और उसकी मां ने रेवन्ना हाउस और फार्महाउस में छह साल तक काम किया और उन्हें नौकरी छोड़े हुए तीन साल हो गए। उन्होंने आरोप लगाया है कि अपने आदमी को भेजकर रेवन्ना ने उनकी माँ को उठवा लिया। आरोप है कि पीड़ित महिला अभी भी लापता हैं।

इससे पहले भी उनके घर पर काम करने वाली महिला के यौन उत्पीड़न का केस किया गया था। एक महिला की शिकायत के आधार पर प्रज्वल रेवन्ना और एचडी रेवन्ना के खिलाफ यौन उत्पीड़न, धमकी, पीछा करने और महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने का मामला दर्ज किया गया था।

सम्बंधित खबरें

मौजूदा लोकसभा चुनाव में हासन निर्वाचन क्षेत्र से फिर से चुनाव लड़ने वाले रेवन्ना एक बड़े विवाद में फंस गए हैं। कथित तौर पर उनके कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए। हालाँकि, उन्होंने सफाई दी है कि वीडियो में छेड़छाड़ की गई है और उन्होंने अपने पोलिंग एजेंट के माध्यम से मामले में शिकायत भी दर्ज कराई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें