loader

सोशल मीडिया यूजर के लिए आयु सीमा निर्धारित होनी चाहिएः कर्नाटक हाईकोर्ट 

कर्नाटक हाईकोर्ट ने मंगलवार को केंद्र सरकार मौखिक रूप से एक अहम सुझाव दिया है। कोर्ट ने कहा है कि केंद्र सरकार सोशल मीडिया का उपयोग करने के लिए न्यूनतम आयु निर्धारित करने पर विचार करे ताकि बच्चों को इसका उपयोग करने से रोका जा सके। 

कर्नाटक हाईकोर्ट 2021 और 2022 में कुछ ट्वीट्स और खातों को ब्लॉक करने के भारत सरकार के आदेशों से संबंधित मामले में एक्स कॉर्प (पूर्व में ट्विटर) की अपील पर सुनवाई कर रहा था। एक्स ने एकल न्यायाधीश की पीठ के फैसले के खिलाफ अपील की है। सुनवाई के दौरान जस्टिस जी नरेंद्र और जस्टिस विजयकुमार ए पाटिल की खंडपीठ ने कहा कि सरकार को सोशल मीडिया के इस्तेमाल के लिए एक आयु सीमा लाने पर विचार करना चाहिए। 
सुनवाई को दौरान कोर्ट की एकल पीठ ने कंपनी पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था। अपील स्वीकार करते समय अदालत ने कंपनी को अपनी प्रामाणिकता दिखाने के लिए जुर्माने की 50 प्रतिशत राशि जमा करने को कहा था।
लॉ से जुड़ी खबरों की वेबाइट बार एंड बेंच की खबर के मुताबिक खंडपीठ ने बच्चों को सोशल मीडिया के संपर्क में लाने के बाद होने वाले खतरों पर चर्चा करते हुए यह सुझाव दिया है।  
कर्नाटक हाईकोर्ट ने कहा है कि बच्चों के लिए सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लगाना सबसे अच्छा होगा। आज, स्कूल जाने वाले बच्चे इसके आदी हो गए हैं। सरकार को कम से कम, उपयोगकर्ता की आयु सीमा लानी चाहिए।  
कोर्ट ने पूछा कि क्या 17 या 18 वर्ष के बच्चों में निर्णय करने की इतनी परिपक्वता है कि वे इस बात में अंतर कर सके कि क्या राष्ट्र के हित में है और क्या राष्ट्र के हित में नहीं है? उपयोगकर्ता की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। हाईकोर्ट ने कहा कि केवल सोशल मीडिया पर ही नहीं बल्कि इंटरनेट पर भी ऐसी चीजें हटा देनी चाहिए, जो दिमाग को भ्रष्ट करती हैं। 
सुनवाई को दौरान केंद्र सरकार की ओर से पेश वकील ने अदालत को बताया कि कानून में अब कुछ ऑनलाइन गेम तक पहुंचने से पहले उपयोगकर्ता के पास आधार और अन्य दस्तावेज होना आवश्यक है। कोर्ट ने तब पूछा कि ऐसे उपाय सोशल मीडिया के लिए भी क्यों नहीं बढ़ाए जा रहे हैं।
बार एंड बेंच की खबर के मुताबिक जस्टिस नरेंद्र ने कहा कि इसे यहां भी क्यों नहीं बढ़ाया जा सकता?  हर किसी की किसी भी चीज पर एक राय होती है। मामले में मंगलवार को हुई सुनवाई में अदालत ने यह चिंता भी जताई कि नियमों में बदलाव करना पड़ सकता है ताकि एक्स कॉर्प जैसे मध्यस्थों को गोपनीयता बनाए रखते हुए पोस्ट या खातों को हटाने का आदेश दिए जाने पर खाताधारकों द्वारा मुकदमा चलाने की धमकी न दी जाए। 
ताजा ख़बरें

बिना किसी कारण के ब्लॉक कर दे तो क्या होगा

बार एंड बेंच की खबर के मुताबिक कर्नाटक हाईकोर्ट की खंडपीठ ने कहा कि सोशल मीडिया कंपनी एक्स अगर वह बिना किसी कारण के ब्लॉक कर दे तो क्या होगा। अगर यह सार्वजनिक डोमेन में है, तो लोगों को इसके बारे में पता चल जाएगा। अगर कोई इसे मानहानि मानता है और उस पर मुकदमा करता है, तो उसका उपाय क्या होगा? यह बहुत सरल है, आपको नियमों में थोड़ा बदलाव करना पड़ सकता है।
पीठ ने आगे कहा कि एक्स कॉर्प से यह उम्मीद नहीं की जा सकती कि व्यक्तिपरक मूल्यांकन के आधार पर किन खातों को हटाया जाना चाहिए। 
कोर्ट ने पूछा कि एक सोशल मीडिया सामग्री कहती है कि प्रतिदिन सेब डॉक्टर को दूर रखता है, क्या आप कह सकते हैं  कि यह राष्ट्र-विरोधी है, डॉक्टरों के खिलाफ है?  कल, आप कहें, आप इसकी व्याख्या करें और कहें कि यह डॉक्टर बिरादरी के खिलाफ है, यह राष्ट्र के हित के खिलाफ है । क्या वे इसे स्वीकार कर सकते हैं?
खंडपीठ ने कहा कि जांच का एकमात्र पहलू यह है कि क्या संबंधित सामग्री सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69ए (1) और (2) का उल्लंघन करती है। यदि इन प्रावधानों का उल्लंघन किया जाता है, तो एक्स कॉर्प को अवरुद्ध आदेशों का पालन करना होगा। 
हालांकि, यदि ऐसा कोई उल्लंघन नहीं देखा गया है। अदालत ने पूछा कि क्या एक्स कॉर्प को सामग्री हटाने के लिए मजबूर किया जा सकता है और इस तरह खाताधारक पर मुकदमा चलाने का जोखिम उठाया जा सकता है। 
कर्नाटक से और खबरें

एक हजार से ज्यादा ट्विट्स को हटाने के लिए कहा गया था

बार एंड बेंच की खबर कहती है कि एक्स कॉर्प की ओर से पेश वकील ने मंगलवार को अदालत को बताया कि एक्स कॉर्प ने अब उन सभी मांगों का अनुपालन कर लिया है, जिन्हें पहले पोस्ट और खातों को ब्लॉक करने के लिए चुनौती दी गई थी। हालांकि, शिकायत की गई थी कि पर्याप्त कारण बताए बिना 1,000 से अधिक ट्विट्स को हटाने के लिए कहा गया था। 

कर्नाटक हाईकोर्ट ने मौखिक रूप से कहा कि ऐसे अवरुद्ध आदेशों को कारणों के साथ उचित ठहराया जाना चाहिए अन्यथा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अपने उपयोगकर्ताओं से कानूनी कार्रवाई की धमकी दी जा सकती है।  

यह मामला शुरू में ट्विटर से शुरू हुआ, इसमें सोशल मीडिया कंपनी ने भारत सरकार द्वारा जारी कुछ आदेशों को चुनौती दी गई थी। कर्नाटक हाईकोर्ट के एकल-न्यायाधीश ने चुनौती को खारिज कर दिया और ब्लॉक मांगों का समय पर अनुपालन सुनिश्चित करने में स्पष्ट विफलता के लिए सोशल मीडिया दिग्गज को इस दिग्गज कंपनी पर 50 लाख का जुर्माना देने का आदेश दिया था। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें