loader

भाजपा देश में एक भाषा औऱ एक इतिहास थोपना चाहती है: राहुल गांधी 

राहुल गांधी ने गुरुवार को केरल में आयोजित चुनावी सभा में भाजपा पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा है कि भाजपा एक भाषा, एक इतिहास एक धर्म' का विचार देश पर थोपना चाहती है।  
भाजपा का विचार भारत में अस्थिरता और वैमनस्य पैदा करने वाला है। इसका मकसद एक भारतीय को दूसरे भारतीय से लड़ाना है। 
उन्होंने आरोप लगाया कि वे बस भारत की संपत्ति कुछ ऐसे लोगों को दे देते हैं जो प्रधानमंत्री के करीबी हैं। केरल पहुंचे राहुल गांधी ने चुनावी सभा में एक गुलदस्ते को दिखाते हुए कि भारत फूलों के गुलदस्ते की तरह है, और केरल भी ऐसा ही है। इसका प्रत्येक फूल अद्वितीय है और उसकी एक अलग अभिव्यक्ति है, और जब आप इन फूलों को मिलाते हैं, तो वे और अधिक सुंदर हो जाते हैं।
कल्पना कीजिए अगर मैं कहूं कि वहां केवल सफेद फूल होंगे, बिना पत्तों और कांटों के। भाजपा भारत में यही करने की कोशिश कर रही है। यह सर्वथा अज्ञानपूर्ण कार्य है; इससे पता चलता है कि वे भारत को नहीं समझते। राहुल गांधी ने कहा कि पीएम ने हाल ही में तमिलनाडु का दौरा किया था। केरल की तरह तमिलनाडु में भी शानदार इतिहास और कई परंपराएं हैं। 

प्रधानमंत्री कहते हैं, 'मुझे डोसा पसंद है।' भाई, मुझे भी डोसा पसंद है, लेकिन मैं कहता हूं कि कृपया राज्य के इतिहास, परंपरा और भाषा को भी समझने की कोशिश करें!

क्या प्रधानमंत्री ने नोटबंदी के समय भारतीय मुद्रा को बंद करने से पहले किसानों और मजदूरों से पूछा था कि उनका क्या होगा?

जब कोविड भारत पर हमला कर रहा था, लाखों लोग मर रहे थे; वहां कोई ऑक्सीजन या वेंटिलेटर नहीं था और प्रधानमंत्री ने कहा, "थाली बजाओ।"

क्योंकि आप भारत को नहीं समझते हैं और बिना किसी से पूछे निर्णय लेते हैं, आप देश को जबरदस्त नुकसान पहुंचा रहे हैं।

मैं मणिपुर गया और मैं दोनों समुदायों मैतेई और कुकी  को देखने गया। वे एक दूसरे से बात नहीं करते, उनके बीच कोई बातचीत नहीं होती। जीवन में पहली बार मुझे यह अनुभव हुआ। मणिपुर में अब भी आग जल रही है।  लोग अभी भी मर रहे हैं। लेकिन क्या प्रधानमंत्री मणिपुर नहीं जा सकते?

अगर कोई बीजेपी पर हमला कर रहा है तो बीजेपी उस पर 24/7 हमला करेगी। जब मैं संसद भवन में प्रवेश करता हूं, तो भाजपा सांसद मेरी ओर देखते हैं और कहते हैं, "यह आदमी हमें चौबीसों घंटे परेशान करता है।" उनके मीडिया चैनल मुझे गाली देते हैं, मेरी छवि विकृत करते हैं, मेरी लोकसभा सदस्यता छीन ली गई, ईडी ने मुझसे 55 घंटे तक पूछताछ की और उन्होंने मुझे सरकारी आवास से बाहर निकाल दिया।

केरल के मुख्यमंत्री के साथ ऐसा कुछ कैसे नहीं हो रहा है जबकि वह भाजपा के खिलाफ वैचारिक लड़ाई लड़ने का दावा करते हैं? यह ऐसी बात है जिसके बारे में केरल के लोगों को सोचना चाहिए।

केरल से और खबरें

हमारा संविधान हमारे देश की नींव है

राहुल ने कहा कि आप जहां भी देखें, आपको 'अडानी' नाम मिल जाएगा। हमारे देश में केंद्रीय मुद्दे बेरोजगारी और ऊंची कीमतें हैं, लेकिन आप इसे राष्ट्रीय मीडिया में कभी नहीं देखेंगे। क्योंकि राष्ट्रीय मीडिया पर पूरी तरह से नरेंद्र मोदी का नियंत्रण है। 
तो सवाल उठता है कि हमारे देश में जो भारी मात्रा में असमानता पैदा हो गई है, उसके बारे में हम क्या करने जा रहे हैं? हमारे देश में 22 लोग ऐसे हैं जिनके पास 70 करोड़ लोगों से ज्यादा संपत्ति है। और भारत में 70 करोड़ लोग ऐसे भी हैं जो प्रतिदिन 100 रुपये से भी कम कमाते हैं। 
तो, वास्तव में, दो भारत हैं, एक जो अरबपतियों का है, जहां वे अपने सभी सपने पूरे कर सकते हैं, और दूसरा, जहां बड़ी संख्या में भारतीय लोग रहते हैं। 
गरीब और मध्यम वर्ग कर चुकाता है। भारत का सबसे गरीब व्यक्ति अडानी के समान ही जीएसटी का भुगतान करता है। जीएसटी का पूरा पैसा अमीर लोगों के हाथ में चला जाता है। 
राहुल गांधी ने कहा कि हमारा संविधान हमारे देश की नींव है, जो हमारे लोगों को समान अधिकार और अवसर प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि, यह हमारे देश की संस्थाओं द्वारा संरक्षित है। इनमें से प्रत्येक संस्थान पर नियंत्रण करके भाजपा हमारे देश की  प्रकृति को बदलने का प्रयास कर रही है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

केरल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें