loader
कोल्लम का सब्जी विक्रेता, जिससे जबरन चंदा मांगने की कोशिश हुई।

केरल में सब्जी वाले से जबरन चंदा मांगने पर फंसे कांग्रेसी 

भारत जोड़ो यात्रा जैसे जैसे आगे बढ़ रही है। किसी न किसी विवाद से उसे जोड़ा जा रहा है। कोल्लम में एक सब्जी विक्रेता ने आरोप लगाया कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उसे धमकाकर जबरन दो हजार रुपये का डोनेशन मांगने की कोशिश की। इस तरह का वीडियो बीजेपी नेताओं ने वायरल किया। टीवी चैनलों पर उसे काफी प्रचार मिला। केरल कांग्रेस ने उन तीन कार्यकर्ताओं को पार्टी से सस्पेंड कर दिया। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने उन्हें फ्रिंज एलीमेंट बताया और कहा कि भारत जोड़ो यात्रा को बदनाम करने के लिए ऐसे लोग घुसपैठ कर रहे हैं। 

कोल्लम पुलिस के मुताबिक, डोनेशन मांगने को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं और सब्जी विक्रेता के बीच हाथापाई हो गई। पूरी घटना कैमरे में कैद हो गई। पुलिस के अनुसार, एक स्थानीय कांग्रेस कार्यकर्ता ने एक सब्जी विक्रेता को भारत जोड़ो यात्रा के लिए 2,000 रुपये डोनेशन में देने के लिए कहा। लेकिन सब्जी विक्रेता ने कहा कि वो सिर्फ 500 रुपये दे सकता है। इससे कथित तौर पर दोनों के बीच हाथापाई हुई। जिसमें सब्जी तौलने वाली मशीन टूटने की बात भी आ रही है।
ताजा ख़बरें
वीडियो में कांग्रेस कार्यकर्ता एक स्थानीय सब्जी विक्रेता से 2000 रुपये की मांग कर रहे हैं. फिर दुकान के मालिक को कांग्रेस कार्यकर्ता के साथ बहस करते हुए सुना जाता है, जो कहता है, "हम खुद को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, आपको हमसे पैसे मांगने के बजाय हमारा समर्थन करना चाहिए। इसके बाद कांग्रेस नेता और दुकानदार दोनों ने गाली-गलौज करते हुए एक-दूसरे पर तीखी नोकझोंक शुरू कर दी।

तीखी नोकझोंक के बाद, दुकान मालिक कुछ अन्य लोगों के साथ कथित तौर पर कांग्रेस कार्यालय गया और उन्हें धमकी दी। घटना के बाद केरल पुलिस ने दो मामले दर्ज किए हैं। पहला कांग्रेस कार्यकर्ताओं और दूसरा दुकान मालिक के खिलाफ।

बीजेपी ने मौके का फायदा उठाते हुए इसे राष्ट्रीय मुद्दा बना दिया। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ट्वीट किया - देश के लुटेरे अब सब्जी वाले को लूटने लगे।

बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने ट्वीट किया- विडंबना यह है कि कांग्रेस का कहना है कि यह यात्रा गरीबों के लिए हो रही है और "आर्थिक कठिनाइयों" के बारे में है! कांग्रेस भारत की अब तक की सबसे बड़ी आर्थिक कठिनाई है!

कांग्रेस का करारा जवाब

कांग्रेस ने इस पर जवाबी हमला किया। कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को टैग करते हुए कड़ा जवाब दिया। सुप्रिया ने अपने ट्वीट में लिखा है- वो गोवा वाले लूट और घोटाले के बारे में कुछ बोलिए ना स्मृति जी…चुप्पी चुभ रही है आपकी।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट करके जवाब दिया - केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी सालों से क्राउडफंडिंग करती रही है। ज़मीनी स्तर पर इनकी राजनीति छोटे-छोटे चंदों से चलती है। लेकिन जो हुआ वो नहीं होना चाहिए था। ये तीनों स्पष्ट रूप से फ्रिंज एलिमेंट्स थे। इनके ख़िलाफ़ पीसीसी अध्यक्ष ने तुरंत कार्रवाई की है।
केरल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के सुधाकरण ने कहा कि इस मामले में जो कांग्रेसी कार्यकर्ता शामिल थे, उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। पार्टी ऐसी किसी भी गतिविधि को स्वीकार नहीं कर सकती। वो तीनों लोग हमारी पार्टी की विचारधारा का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। हमारी पार्टी छोटे-छोटे डोनेशन के जरिए क्राउडफंडिंग से चलती है, उन लोगों की तरह नहीं, जिन्हें कॉरपोरेट से चंदा मिलता है।
कोल्लम की घटना पर बीजेपी और कांग्रेस नेताओं के बीच वाकयुद्ध जारी है। कुछ चैनलों ने घोषणा कर दी है कि वो इस पर शुक्रवार रात को डिबेट आयोजित करेंगे। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

केरल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें