loader

केरल: राज्यपाल की सरकार से ठनी, मंत्री को हटाने की मांग क्यों?

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन को पत्र लिखकर वित्त मंत्री केएन बालगोपाल को एक विश्वविद्यालय में हालिया टिप्पणी पर बर्खास्त करने की मांग की है। राज्यपाल ने कहा है कि मंत्री की वह टिप्पणी 'राजद्रोह' वाली थी।

मुख्यमंत्री को लिखे अपने पत्र में राज्यपाल ने आरोप लगाया है कि बालगोपाल ने पिछले बुधवार को तिरुवनंतपुरम के एक विश्वविद्यालय परिसर में एक भाषण दिया था, जिसमें क्षेत्रवाद और प्रांतवाद की आग भड़काने और भारत की एकता को कम करने की कोशिश की गई थी। रिपोर्टों के अनुसार, देश के अन्य हिस्सों में अधिकारियों द्वारा छात्रों पर हिंसक कार्रवाई का ज़िक्र करते हुए मंत्री केएन बालगोपाल ने उस समारोह में कहा था कि 'जो लोग यूपी जैसी जगहों से आते हैं उन्हें केरल में विश्वविद्यालयों को समझने में मुश्किल हो सकती है।' 

ताज़ा ख़बरें

वैसे, विश्वविद्यालय के मुद्दे पर केरल सरकार और राज्यपाल के बीच तनातनी बनी हुई है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने दो दिन पहले ही कहा है कि राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान आरएसएस के एक टूल के रूप में काम कर रहे हैं और अपनी शक्तियों का दुरुपयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा था कि राज्यपाल का पद सरकार के ख़िलाफ़ जाने के लिए नहीं बल्कि संविधान की गरिमा को बनाए रखने के लिए होता है। उन्होंने कहा कि राज्यपाल का निर्देश अलोकतांत्रिक और कुलपतियों की शक्तियों का अतिक्रमण है। 

विजयन ने कहा था, 'राज्यपाल को कुलपतियों से इस्तीफा देने के लिए कहने का कोई अधिकार नहीं है। नियुक्तियों में विसंगतियों की जवाबदेही अगर किसी की है तो वो राज्यपाल की ही है। सारी नियुक्तियां राज्यपाल ने की हैं।'

बता दें कि राज्यपाल ने 9 विश्वविद्यालयों के वीसी को इस्तीफा देने का आदेश दिया था, लेकिन केरल हाई कोर्ट ने यह कहते हुए उन वीसी को तब तक काम करते रहने के लिए कह दिया जब तक कि राज्यपाल उन्हें कारण बताओ नोटिस के बाद अंतिम आदेश जारी नहीं कर देते।

केरल से और ख़बरें

बहरहाल, मंत्री के बयान को लेकर राज्यपाल खान ने कहा, 'वित्त मंत्री श्री केएन बालगोपाल की टिप्पणी केरल और भारतीय संघ के अन्य राज्यों के बीच एक दरार पैदा करने की कोशिश करती है और एक ग़लत धारणा पेश करती है जैसे कि भारत के विभिन्न राज्यों में उच्च शिक्षा की अलग-अलग प्रणालियाँ हैं।'

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार पत्र में उन्होंने कहा है, 'हालाँकि शिक्षा मंत्री और क़ानून मंत्री जैसे अन्य लोग भी हैं जिन्होंने मुझ पर हमले किए हैं, मैं उन्हें अनदेखा करना चाहता हूँ क्योंकि उन्होंने मुझे व्यक्तिगत रूप से चोट पहुँचाई है। लेकिन अगर मैं श्री केएन बालगोपाल की देशद्रोही टिप्पणी का संज्ञान नहीं लेता, तो यह मेरी ओर से कर्तव्य की एक गंभीर चूक होगी।'

सम्बंधित खबरें

राज्यपाल ने वित्त मंत्री पर नाखुशी जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री को संवैधानिक रूप से उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। पीटीआई ने मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों के हवाले से बताया है कि अनुरोध को तुरंत ठुकरा दिया गया। राज्यपाल के पत्र के बाद राजभवन के बाहर राज्य के सत्तारूढ़ वामपंथी पार्टी के छात्र संगठन ने विरोध मार्च किया।

वैसे, समझा जाता है कि यह विवाद राज्यपाल और राज्य सरकार के बीच तनातनी का एक हिस्सा है। विपक्षी दलों द्वारा शासित राज्यों में राज्यपाल और राज्य सरकारों के बीच ऐसे टकराव आम हो गए हैं। चाहे वह पश्चिम बंगाल का मामला हो या फिर पंजाब, झारखंड का या फिर उद्धव ठाकरे के कार्यकाल में महाराष्ट्र का।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

केरल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें