loader

केरल: पीएफआई के नेताओं के ठिकानों पर एनआईए की छापेमारी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बार फिर प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया यानी पीएफआई से जुड़े रहे नेताओं के ठिकानों पर छापेमारी की है। इंडिया टुडे के मुताबिक, केरल में लगभग 56 ठिकानों पर यह छापेमारी की गई है। बता दें कि 28 सितंबर को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पीएफआई पर 5 साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया था। 

इससे जुड़े आठ अन्य संगठनों के खिलाफ भी प्रतिबंध लगाने की कार्रवाई की गई थी। 

उससे पहले एनआईए ने पीएफआई से जुड़े लोगों के खिलाफ ताबड़तोड़ छापेमारी की थी और बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया था और हिरासत में लिया था। 

NIA raids PFI leaders in Kerala - Satya Hindi

इंडिया टुडे के मुताबिक, यह ताजा छापेमारी पीएफआई के पूर्व पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के द्वारा आपराधिक साजिश रचने के मामले में की गई है। इसमें आरोप लगाया गया है कि ये लोग भारत के अलग-अलग हिस्सों में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए भारत और विदेशों से पैसा इकट्ठा कर रहे थे। 

एनआईए की यह छापेमारी तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, एर्नाकुलम, अलप्पुझा और मलप्पुरम जिलों में हुई है। छापेमारी में पीएफआई के लिए गुप्त रूप से काम करने वाले लोगों को भी निशाने पर लिया गया है। जांच एजेंसियों के मुताबिक केरल में पीएफआई के सबसे ज्यादा सक्रिय सदस्य हैं। 

ताज़ा ख़बरें
केंद्रीय गृह मंत्रालय के द्वारा पीएफआई पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद यह आरोप लगाया गया था कि पीएफआई अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठनों के संपर्क में है और इनके जरिए वह फंड इकट्ठा करने की कोशिश कर रहा है। जांच एजेंसियों का कहना है कि पीएफआई खुद को अलग नाम से फिर से खड़ा करने की कोशिश कर रहा है। 

पीएफआई पर प्रतिबंध लगाने से पहले एनआईए ने उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, असम आदि प्रदेशों में छापेमारी की थी। 

एनआईए ने पीएफआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओएमए सलाम को भी गिरफ्तार कर लिया गया था। पीएफआई ने कहा था कि यह फासीवादी सरकार द्वारा एजेंसियों का गलत इस्तेमाल कर असहमति की आवाज को दबाने की कोशिश है।

सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया यानी एसडीपीआई ने पीएफआई पर बैन लगाए जाने को बीजेपी सरकार का अघोषित आपातकाल बताया था। एसडीपीआई पीएफआई का राजनीतिक संगठन है। 

पीएफआई के अलावा रिहैब इंडिया फाउंडेशन (आरआईएफ), कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया (सीएफआई), ऑल इंडिया इमाम काउंसिल (एआईआईसी), नेशनल कन्फेडरेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स ऑर्गनाइजेशन (एनसीएचआरओ), नेशनल वीमेन फ्रंट, जूनियर फ्रंट, एम्पावर इंडिया फाउंडेशन और रिहैब फाउंडेशन, केरल पर भी प्रतिबंध लगाया गया था। 

केरल से और खबरें

पीएफआई पर लगे हैं गंभीर आरोप

केरल के लगभग सभी जिलों में पीएफआई की जबरदस्त मौजूदगी है और वहां इस संगठन पर हत्या करने, दंगा करने और आतंकी संगठनों से तार जुड़े होने के आरोप लगते रहे हैं।

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, साल 2012 में कांग्रेस के नेतृत्व वाली केरल सरकार ने हाई कोर्ट से कहा था कि पीएफआई प्रतिबंधित संगठन स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया यानी सिमी का ही एक नया रूप है। राज्य सरकार ने अदालत को सौंपे गए हलफनामे में कहा था कि पीएफआई के कार्यकर्ता हत्या के 27 मामलों में शामिल रहे हैं और इनमें से अधिकतर मामले सीपीएम और आरएसएस के कार्यकर्ताओं की हत्या के हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

केरल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें