loader

अमेठी के अलावा केरल के वायनाड से भी चुनाव लड़ेंगे राहुल 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी इस बार दो लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ेंगे। 'हिंदुस्तान टाइम्स' के मुताबिक़, केरल कांग्रेस के अध्यक्ष मुल्लापल्ली रामचंद्रन ने कहा है कि राहुल गाँधी केरल की वायनाड सीट से चुनाव मैदान में उतरेंगे। ख़बर के मुताबिक़, रामचंद्रन ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष केरल से चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं। एआईसीसी महासचिव ओमन चांडी ने भी कुछ दिन पहले कहा था कि केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने राहुल गाँधी से वायनाड से चुनाव लड़ने का आग्रह किया है। 
ताज़ा ख़बरें
बता दें कि इस बात को लेकर लंबे समय से चर्चा थी कि कांग्रेस अध्यक्ष दक्षिण की किसी सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। यह चर्चा थी कि कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल के नेताओं की तरफ़ से इस बात का प्रस्ताव दिया गया था कि राहुल अमेठी के अलावा दक्षिण की भी किसी सीट से चुनाव मैदान में उतरें। इस बारे में कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि केरल कांग्रेस के नेताओं ने राहुल गाँधी से राज्य की किसी सीट से चुनाव लड़ने की माँग की है और कांग्रेस अध्यक्ष इस पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं। 
केरल से और ख़बरें
लोकसभा सीटों का परिसीमन होने के बाद साल 2008 में वायनाड लोकसभा सीट अस्तित्व में आई थी। यह सीट कन्नूर, मलाप्पुरम और वायनाड संसदीय सीटों से निकलकर बनी है। कांग्रेस नेता एमएल शाहनवाज दो बार इस सीट से जीत हासिल कर चुके हैं लेकिन छह महीने पहले ही उनका निधन हो गया था। 
सम्बंधित खबरें
युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष टी. सिद्दीकी का नाम इस सीट पर पार्टी उम्मीदवार के तौर पर सामने आ रहा था, लेकिन अब सिद्दीकी ने ख़ुद को इस दौड़ से बाहर कर लिया है। चुनाव से नाम वापसी का एलान करते हुए सिद्दीकी ने कहा कि अगर राहुल गाँधी इस सीट से चुनाव लड़ते हैं तो यह उनके लिए और राज्य के लिए सम्मान की बात होगी। 
तमिलनाडु कांग्रेस के अध्यक्ष केएस अलागिरी का कहना है कि अगर राहुल दक्षिण से चुनाव लड़ते हैं तो वह दक्षिण और उत्तर भारत को जोड़ने वाले नेता साबित होंगे।
बता दें कि राहुल की दादी इंदिरा गाँधी चिकमंगलुरू से तथा माँ सोनिया गाँधी बेल्लारी से लोकसभा के लिए चुनी जा चुकी हैं। इंदिरा गांधी ने 1978 के उपचुनाव में चिकमंगलुरू से जीत हासिल की थी तो सोनिया गांधी ने 1999 के लोकसभा चुनाव में बेल्लारी सीट से बीजपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज को हराया था। 

बीते लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी और वड़ोदरा से चुनाव लड़ा था। माना जा रहा है कि कांग्रेस भी उसी रणनीति पर काम कर रही है। राहुल गाँधी 2004 से लगातार तीन बार अमेठी लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने जा चुके हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

केरल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें