loader

आतिशी बनाम गंभीर: चुनाव जीतने के लिए सस्ते हथकंडे क्यों

चुनाव जीतने के लिए कितनी धूर्त तरक़ीबें अपनाई जा सकती हैं, इसका पता दिल्ली में पूर्वी दिल्ली की सीट पर बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच चल रहे संग्राम से चलता है। सबसे पहले आम आदमी पार्टी (आप) की उम्मीदवार आतिशी मरलेना के ख़िलाफ़ ‘आपत्तिजनक’ पर्चे बाँटे जाने का मामला सामने आया। आतिशी और दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर बीजेपी उम्मीदवार गौतम गंभीर पर आतिशी के ख़िलाफ़ पर्चे बंटवाने का आरोप लगाया। लेकिन गंभीर ने इन आरोपों पर तीख़ी प्रतिक्रिया दी थी। एक के बाद एक कर किए गए कई ट्वीट में गंभीर ने कहा था कि अगर उनके ख़िलाफ़ आरोप साबित हुए तो वह राजनीति छोड़ देंगे। गंभीर ने ‘आप’ को आरोपों को साबित करने की चुनौती दी थी।
ताज़ा ख़बरें
गंभीर ने इस मामले में सीधे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर हमला बोला था। गंभीर ने ट्वीट कर कहा था, ‘अरविंद केजरीवाल, मैं एक महिला की निजता से खिलवाड़ को लेकर आपके कृत्य की निंदा करता हूँ। वह भी ऐसी महिला जो आपकी साथी है। और वह भी चुनाव जीतने के लिए?' इसके बाद बात मानहानि तक पहुँची और दोनों पक्षों की ओर से एक-दूसरे को मानहानि का नोटिस भेजने की बात सामने आई।
चुनाव 2019 से और ख़बरें
आतिशी ने महिला आयोग में शिकायत की और कहा कि इस मामले के पीछे गौतम गंभीर हैं और वही नफ़रत भरा दुष्प्रचार कर रहे हैं। इसके बाद गंभीर ने कहा कि अगर केजरीवाल यह साबित कर दें कि पर्चा बँटवाने के मामले से उनका कोई लेना-देना है, तो वह जनता के सामने फाँसी लगा लेंगे और अगर वह यह साबित नहीं कर पाते तो क्या केजरीवाल राजनीति छोड़ देंगे?
गंभीर को इस मामले में क्रिकेटर हरभजन सिंह और वीवीएस लक्ष्मण का समर्थन मिल रहा है। हरभजन ने ट्वीट कर कहा कि गंभीर जीतें या न जीतें, यह अलग बात है लेकिन वह किसी महिला के बारे में ग़लत शब्द नहीं बोल सकते।
ऐसा नहीं है कि दिल्ली में ही इस तरह की घटनाएँ हो रही हैं। देश में कई जगहों पर और कई मौक़ों पर जनप्रतिनिधियों को एक-दूसरे के ख़िलाफ़ बहुत ख़राब भाषा का इस्तेमाल करते देखा गया। हाल ही में समाजवादी पार्टी के नेता आज़म ख़ान के एक कमेंट पर भी ख़ूब बवाल हुआ था।
आतिशी के ख़िलाफ़ जो पर्चा बँटवाया गया और उसमें जिस तरह की बातें कही गई हैं, वह निश्चित रूप से बेहद आपत्तिजनक हैं। किसी भी प्रत्याशी के ख़िलाफ़ इस तरह की बातें क़तई नहीं होनी चाहिए। लोकतंत्र में सभी उम्मीदवारों से यह उम्मीद की जाती है कि वे जनता के सामने विकास का एजेंडा लेकर जाएँगे और जनप्रतिनिधि के तौर पर व्यवहार करेंगे लेकिन पूर्वी दिल्ली की सीट पर चुनाव प्रचार के दौरान जिस तरह की घटनाएँ हुई हैं, उससे लोकतंत्र को निश्चित रूप से नुक़सान हुआ है।

सोशल मीडिया से फैल रही कटुता

तकनीक के बदलते दौर में सोशल मीडिया भी कटुता फैलाने का एक बड़ा माध्यम बना है। आतिशी और गंभीर वाले मामले में भी यही हुआ। लोगों ने एक गुमनाम चिट्ठी को सोशल मीडिया पर बिना उसकी सत्यता जाने वायरल कर दिया और बीजेपी और आप के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। इस दौरान बेहद निचले स्तर तक इस्तेमाल की जाने वाली भाषा का भी ख़ूब प्रयोग हुआ। कहा जा सकता है कि सोशल मीडिया के कारण भी कटुता तेज़ी से फैल रही है।

राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनके इस तरह के बयानों से जनता के बीच उनकी छवि कैसी बन रही है। चुनाव आयोग को इस तरह की घटनाओं की जाँच करवानी चाहिए और दोषी पाये जाने वालों के ख़िलाफ़ कड़ा एक्शन लेना चाहिए जिससे लोकतंत्र की मर्यादा बनी रहे। इसके अलावा मतदाताओं को भी नेताओं के बिगड़े बोल पर आपत्ति दर्ज करानी चाहिए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें