loader

कांग्रेस समर्थित 687 फ़ेसबुक पेज हटे, पर बीजेपी को 'सिल्वर टच' नुक़सान

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से ठीक दस दिन पहले फ़ेसबुक ने क़रीब 700 पेज हटा दिए हैं। फ़ेसबुक की यह कार्रवाई कांग्रेस से ज़्यादा नुक़सानदेह बीजेपी के लिए लगती है। फ़ेसबुक ने कहा कि कांग्रेस आईटी सेल के लोगों से जुड़े 687 फ़ेसबुक पेजों और खातों को हटाया गया है, वहीं बीजेपी समर्थित प्रचार करने वाले 15 फ़ेसबुक ग्रुप, पेज और खातों को हटाया गया है। ये 15 पेज आईटी फ़र्म सिल्वर टच नाम की कंपनी से संबंधित थे। 

भले ही हटाये गये कांग्रेस समर्थित पेजों की संख्या ज़्यादा हों, लेकिन बीजेपी को 'सिल्वर टच' वाला नुक़सान कहीं ज़्यादा चुभने वाला लगता है।

फ़ेसबुक की रिकॉर्ड के अनुसार, हटाये गये कांग्रेस समर्थित 687 पेजों के कुल 2.06 लाख फ़ॉलोअर थे और इन पेजों पर विज्ञापनों पर क़रीब 39 हज़ार डॉलर ख़र्च किया गया। जबकि हटाए गये सिल्वर टच से जुड़े और बीजेपी समर्थित प्रचार करने वाले 15 फ़ेसबुक ग्रुप, पेज और खातों के 26 लाख फ़ॉलोअर थे और इन पेजों पर विज्ञापनों 70 हज़ार डॉलर ख़र्च किए गये। इसका सीधा मतलब यह है कि कांग्रेस के इन फ़ेसबुक पेजों की तुलना में बीजेपी समर्थित पेजों की पहुँच काफ़ी ज़्यादा थी और इसका ज़्यादा नुक़सान भी बीजेपी को ही हुआ।

ताज़ा ख़बरें

फ़ेसबुक ने जिस सिल्वर टच नाम की फ़र्म से फ़ेसबुक पेजों पर कार्रवाई की है। बताया जाता है कि यह फ़र्म प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नमो ऐप से जुड़ी हुई है। लेकिन बीजेपी ने एक बयान में कहा है कि न तो पार्टी का और न ही पार्टी के मोबाइल ऐप का इस कंपनी से कोई लेनादेना है। बीजेपी के बयान के बाद देर रात जारी एक बयान में फ़ेसबुक ने साफ़ किया कि उसे भी इस बात के कोई सबूत नहीं मिले हैं कि सिल्वर टच कंपनी फ़ेसबुक के प्लेटफॉर्म पर नमो ऐप से जुड़ी है।

तो सिल्वर टच किसके लिए काम कर रहा था?

फ़ेसबुक द्वारा हटाये गये पेजों में एक बीजेपी समर्थित पेज 'द इंडिया आई' भी शामिल है। इसके 20 लाख से ज़्यादा फॉलोअर थे। इस पेज पर बीजेपी से जुड़ी प्रचार सामग्री की भरमार थी और दक्षिणपंथी विचारों वाले पोस्ट थे। अब सवाल है कि क्या इस पेज का बीजेपी से कोई लेना-देना है? अलग-अलग रिपोर्टों में इसके संकेत मिलते रहे हैं। 

'द क्विंट' ने 'एनडीटीवी' की 2017 में की गयी एक पड़ताल की रिपोर्ट प्रकाशित की है। इसमें भार्गव जानी नाम के व्यक्ति का नाम आया था जिसने ख़ुद को लिंक्डइन पर बीजेपी का सोशल मीडिया मैनेजर बताया था। जानी ने यह भी बताया था कि प्रधानमंत्री ट्विटर पर उनको फॉलो करते हैं। इसके साथ ही जानी ने तब ख़ुद को सिल्वर टच टेक्नॉलजी में दिसंबर 2016 से ही सोशल मीडिया मैनेजर भी बताया था। 

एनडीटी की रिपोर्ट के अनुसार सिल्वर टच के पोर्टफ़ोलियो में 46 सरकारी वेबसाइटों का ज़िक्र किया गया है और इसमें राष्ट्रपति, विदेश मंत्रालय जैसे विभागों के लिए ऐप विकसित करने का दावा किया गया है। 

ऑल्ट न्यूज़ ने हिमाँशु जैन नाम के एक व्यक्ति के हवाले से भी 'द इंडिया आई', सिल्वर टच और बीजेपी के बीच जुड़ाव को बताया है। हिमाँशु जैन सिल्वर टच के पूर्णकालिक निदेशक हैं। 'द इंडिया आई' वेबसाइट का डोमेन नेम भी हिमाँशु जैन के नाम से 24 जून 2016 को दर्ज किया गया। उसी दिन 'चेंजिंग इंडिया' नाम के फ़ेसबुक पेज को 'द इंडिया आई' कर दिया गया। वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार हिमाँशु जैन का फ़ेसबुक पेज 'द इंडिया आई' पेज से जुड़ा हुआ दिखा था। इसके अलावा 'द इंडिया आई' फ़ेसबुक पेज पर दर्ज फ़ोन नंबर से ही 'HeMan NAMO' नाम का एक ट्विटर हैंडल था।

चुनाव 2019 से और ख़बरें

कांग्रेस ने क्या दी प्रतिक्रिया?

इस पर कांग्रेस की ओर से प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा, 'जो न्यूज़ रिपोर्टें आ रही हैं, हम उस पर प्रतिक्रिया देना नहीं चाहते। हमें इसकी जाँच करनी होगी कि क्या वे फ़ेसबुक पेज हमसे लिंक्ड थे और इसके बाद ही हम कोई टिप्पणी करेंगे।' हालाँकि इससे पहले फ़ेसबुक में साइबर सुरक्षा के प्रमुख नैथेनियल ग्लेइशर ने हटाये गये कांग्रेस से जुड़े 687 पेजों पर कहा कि ये सभी पेज भारत में ‘आपसी तालमेल से प्रमाणहीन व्यवहार करते पाए गए’ और ये सभी कांग्रेस के आईटी सेल से जुड़े व्यक्तियों के खाते हैं। इन्हें हटाने का कारण यह है कि इसमें फ़र्ज़ी अकाउंट के नेटवर्क के माध्यम से तालमेल कर के प्रमाणहीन व्यवहार किया जा रहा था। उन्होंने साफ़ किया कि इन पेजों और खातों को इनकी सामग्री की वजह से नहीं हटाया गया है।

बता दें कि चुनाव से पहले वोटरों को ठगने का सोशल मीडिया पर प्रोपगेंडा चल रहा है और इसकी पुष्टि फ़ेसबुक ने ही की है। फ़ेसबुक का कहना है कि इन पेजों पर चलाई जा रहीं गतिविधियाँ अप्रमाणिक पायी गई हैं। देश में फ़ेसबुक की ओर से किसी मुख्य राजनीतिक पार्टी से जुड़े पन्नों पर ऐसी कार्रवाई पहले शायद ही कभी की गयी हो।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें