loader

सातवें चरण में हुआ 62.87% मतदान, 59 सीटों पर हुई वोटिंग

  • सातवें चरण में कुल 62.87% मतदान हुआ है। बिहार में 53.36%, हिमाचल प्रदेश में  69.73%, मध्य प्रदेश में  69.73%, पंजाब में 62.45%, उत्तर प्रदेश में 57.86%, पश्चिम बंगाल में 73.51%, झारखंड में 71.16% और चंडीगढ़ में 63.57%. फ़ीसदी मतदान हुआ है।
  • सातवें चरण में 5 बजे तक कुल 53.03% मतदान हुआ है। बिहार में 46.75%, हिमाचल प्रदेश में 57.43%, मध्य प्रदेश में 59.75%, पंजाब में 50.49%, उत्तर प्रदेश में 47.21%, पश्चिम बंगाल में 64.87%, झारखंड में 66.64% और चंडीगढ़ में 51.18% फ़ीसदी मतदान हुआ है।
  • पटना के पालीगंज के नज़दीक सरकुना गाँव में बूथ संख्या 101 और 102 पर दो गुटों में मारपीट हुई, जिसके बाद वहाँ मतदान रोक दिया गया। 
  • पंजाब के बठिंडा में दो गुटों में मारपीट हुई है, जिसमें एक आदमी ज़ख़्मी हो गया। पुलिस ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि तलवंडी साबो पोलिंग बूथ पर यह मारपीट हुई। किसी ने गोली चलाई है। मामला दर्ज कर लिया गया है। 
  • सातवें चरण में 3 बजे तक कुल 51.95% मतदान हुआ है। राज्यों की बात करें तो बिहार में 46.66%, हिमाचल प्रदेश में 49.43%, मध्य प्रदेश में 57.27%, पंजाब में 48.18%, उत्तर प्रदेश में 46.07%, पश्चिम बंगाल में 63.58%, झारखंड में 64.81% और चंडीगढ़ में 50.24% फ़ीसदी मतदान हुआ है।
  • सातवें चरण में 1 बजे तक कुल 39.85% मतदान हुआ है। राज्यों की बात करें तो बिहार में 36.20%, हिमाचल प्रदेश में 34.47%, मध्य प्रदेश में 43.89%%, पंजाब में 36.66%, उत्तर प्रदेश में 36.37%, पश्चिम बंगाल में 47.55%, झारखंड में 52.89% और चंडीगढ़ में 35.60% फ़ीसदी मतदान हुआ है।
  • बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने वाराणसी में अपना वोट डाला। बता दें कि जोशी को इस बार पार्टी ने टिकट नहीं दिया है। 
  • पश्चिम बंगाल की डायमंड हार्बर लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार निलंजन रॉय की कार में कुछ लोगों ने तोड़फोड़ की है। 
  • जादवपुर सीट से बीजेपी प्रत्याशी अनुपम हज़ारा ने कहा है कि टीएमसी के कार्यकर्ताओं ने बीजेपी के मंडल अध्यक्ष और ड्राइवर को पीटा है और उनकी कार में तोड़फोड़ की है। हज़ारा ने कहा है कि हमने अपने 3 पोलिंग एजेंट की जान बचाई है। उन्होंने कहा कि टीएमसी के गुंडे 52 बूथों पर हेराफेरी कर रहे हैं और लोगों को बीजेपी को वोट देने से रोक रहे हैं। 
  • जादवपुर से बीजेपी उम्‍मीदवार अनुपम हजारा ने आरोप लगाया है कि जादवपुर के पोलिंग बूथ नंबर 150/137 पर तृणमूल की महिला कार्यकर्ता चेहरा ढककर फ़र्जी वोटिंग कर रही हैं। उन्होंने कहा कि जब हमने इसका विरोध किया तो उन्होंने पोलिंग बूथ पर हंगामा किया। 
  • तृणमूल कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केदारनाथ यात्रा को लेकर चुनाव आयोग को पत्र लिखा है। राज्यसभा में पार्टी के संसदीय दल के नेता डेरेक ओ ब्रायन की ओर से लिखे गए पत्र में कहा गया है कि लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का चुनाव प्रचार समाप्त हो गया है लेकिन नरेंद्र मोदी की केदारनाथ यात्रा को पिछले 2 दिनों से मीडिया द्वारा बड़े स्तर पर कवर किया जा रहा है। पार्टी ने कहा है कि यह आदर्श आचार संहिता का घोर उल्लंघन है। पत्र में लिखा गया है कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होने के बावजूद भी चुनाव आयोग अंधा और गूँगा बना हुआ है। 
loksabha election 2019 modi amit shah rahul mamta akhilesh - Satya Hindi
  • लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में सुबह 11 बजे तक बिहार में 18.12%, हिमाचल प्रदेश में 15.66%, मध्य प्रदेश में 16.74%, पंजाब में 15.78%, उत्तर प्रदेश में 14.43% और पश्चिम बंगाल में 21.52% मतदान हुआ है।
  • पश्चिम बंगाल के बसीरहाट में पोलिंग बूथ नंबर 189 पर लोगों ने प्रदर्शन किया है। लोगों का आरोप है कि तृणमूल के कार्यकर्ता उन्हें वोट डालने से रोक रहे हैं। बसीरहाट से बीजेपी के उम्मीदवार सयानतन बसु ने कहा कि 100 लोगों को वोट डालने से रोका गया है। लेकिन हम उनका वोट डलवाएँगे। 
  • बीजेपी नेता सीके बोस ने कहा है कि तृणमूल के कार्यकर्ता उनके कार्यकर्ताओं को धमकी दे रहे हैं कि अगर वे बीजेपी के एजेंट बन कर पोलिंग बूथ पर बैठे तो उनकी हत्या कर दी जाएगी। बोस ने कहा कि किसी आतंकवादी संगठन और तृणमूल में कोई अंतर नहीं है। बोस ने तृणमूल के कार्यकर्ताओं को जिहादी ब्रिगेड भी कहा। 
  • बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीजेपी उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के महात्मा गाँधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को देशभक्त बताने वाले बयान की निंदा की है। नीतीश ने कहा कि बीजेपी प्रज्ञा ठाकुर के बारे में क्या कार्रवाई करती है, यह उनका आंतरिक मामला है। लेकिन हमें ऐसे बयानों को क़तई बर्दाश्त नहीं करना चाहिए। 
  • सातवें चरण में 9 बजे तक बिहार में 10.65%, हिमाचल प्रदेश में 0.87%, मध्य प्रदेश में 7.16%, पंजाब में 4.64%, उत्तर प्रदेश में 5.97%, पश्चिम बंगाल में 10.54%, झारखंड में 13.19% और चंडीगढ़ में 10.40% फ़ीसदी मतदान हुआ है।
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वोट डालने के बाद कहा कि चुनाव लोकतंत्र का उत्सव है। चुनाव के किसी भी चरण में उत्तर प्रदेश में पश्चिम बंगाल की तरह हिंसा नहीं हुई है। 
  • वरिष्ठ बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। 
  • तृणमूल कांग्रेस नेता और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने वोट डालने के बाद कहा कि मोदी जी ने 15 मई को बंगाल के डायमंड हार्बर में जो कुछ कहा है, उन्हें इस बात को साबित करने के लिए सबूत देने चाहिए। अभिषेक ने कहा कि अगर वह ऐसा नहीं कर पाते हैं तो मैं उन्हें अदालत में खीचूँगा और उन पर मानहानि का मुक़दमा करूंगा। 
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ मंदिर में भगवान के दर्शन किए। इस दौरान वहाँ बड़ी संख्या में लोग प्रधानमंत्री से मिलने के लिए मौजूद रहे। 
  • क्रिकेटर हरभजन सिंह जालंधर के गढ़ी गाँव में बने मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने पहुँचे और मतदान किया। 
  • बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के राजभवन में एक स्कूल में बने मतदान केंद्र में वोट डाला। वोट डालने के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया इतनी लंबी नहीं होनी चाहिए। चुनाव के हर चरण के बीच लंबा अंतराल था। नीतीश ने कहा कि वह इस बारे में आम सहमति बनाने के लिए सभी पार्टियों के नेताओं को पत्र लिखेंगे। बिहार के उप-मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने भी पटना के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। 
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में पोलिंग बूथ नंबर 246 में वोट डाला। 
  • चंदौली के तारा जीवनपुर गाँव के लोगों ने आरोप लगाया है कि उनके गाँव के कुछ लोगों ने उनकी उंगली पर जबरन स्याही लगा दी। इसके लिए उन्हें गाँव के तीन लोगों ने 500 रुपये दिए और कहा कि वे बीजेपी के कार्यकर्ता हैं। उन लोगों ने ग्रामीणों से कहा कि अब वे लोग किसी को वोट नहीं दे सकते और इस बारे में किसी को न बताएँ। चंदौली लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय चुनाव मैदान में हैं। 
लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण का मतदान जारी है। इस चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण में बिहार की 8, झारखंड की 3, मध्य प्रदेश की 8, पंजाब की 13, पश्चिम बंगाल की 9, चंडीगढ़ की 1, उत्तर प्रदेश की 13 और हिमाचल प्रदेश की 4 सीटों पर मतदान हो रहा है। चुनाव नतीजे 23 मई को आएँगे।
सातवें चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी हैं। मोदी वाराणसी से बीजेपी के उम्मीदवार हैं। उनका मुक़ाबला एसपी की शालिनी यादव और कांग्रेस के अजय राय से है। मोदी के अलावा, केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद पटना साहिब से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुक़ाबला कांग्रेस के प्रत्याशी शत्रुघ्न सिन्हा से है। पाटलिपुत्र सीट से केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव का मुक़ाबला आरजेडी की उम्मीदवार और लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती से है। केंद्रीय मंत्री आरके सिंह आरा से, अश्विनी चौबे बक्सर से चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री और आरएलएसपी के मुखिया उपेंद्र कुशवाहा काराकाट सीट से चुनाव मैदान में हैं। 

उत्तर प्रदेश की ग़ाज़ीपुर सीट से केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा, गोरखपुर सीट से भोजपुरी गायक रवि किशन और मिर्जापुर सीट से केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल चुनाव मैदान में हैं। यूपी बीजेपी के अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय चंदौली सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा पंजाब की अमृतसर सीट से केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, गुरदासपुर सीट से फ़िल्म अभिनेता सनी देओल, चंडीगढ़ से किरण खेर बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। संगरुर सीट से आम आदमी पार्टी के टिकट पर भगवंत मान चुनाव लड़ रहे हैं। फिरोजपुर सीट से पूर्व डिप्टी सीएम सुखबीर सिंह बादल और बठिंडा से उनकी पत्नी तथा केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर चुनावी मैदान में हैं।

दुमका लोकसभा सीट से झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन और बिहार के सासाराम से पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं।उत्तर प्रदेश में महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगाँव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज की सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। मध्य प्रदेश में देवास, उज्जैन, मंदसौर, खरगौन, खंडवा, रतलाम और धार की सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। बिहार में नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट और जहानाबाद तथा हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा, शिमला, मंडी और  हमीरपुर की सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं।

Satya Hindi Logo सत्य हिंदी सदस्यता योजना जल्दी आने वाली है।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें