loader

असम, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, पुडुचेरी में 70% से ज़्यादा वोटिंग

लोकसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान पूरा हो गया। देश के 11 राज्यों और एक केंद्र शासित क्षेत्र की 95 सीटों पर हुए मतदान में लोगों ने बढ-चढ़ कर हिस्सा लिया। असम में 76.22, बिहार में 62.38, जम्मू कश्मीर में 45.5, कर्नाटक में 67.67, महाराष्ट्र में 61.22, मणिपुर में 67.15, ओडिसा में 57.97, तमिलनाडु में 66.36, उत्तर प्रदेश में 66.06, पश्चिम बंगाल में 76.42, छत्तीसगढ़ में 71.40 और पुडुचेरी में 76.19 फ़ीसदी मतदान हुआ। 
इससे पहले शाम पाँच बजे तक 74.69 प्रतिशत वोट मणिपुर में पड़े थे। सबसे कम 43.37 प्रतिशत मतदान जम्मू-कश्मीर में हुआ था। लेकिन कश्मीर में हुआ यह मतदान अच्छा ही कहा जाएगा, क्योंकि लोग वहाँ अलगाववादियों के डर से वोट डालने से बचते रहते हैं। हालाँकि किसी संगठन ने दूसरे चरण के मतदान के बहिष्कार की अपील नहीं की थी, पर लोग वोट डालने से डरते तो हैं। 
गुरुवार के मतदान के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के ख़राब होने की छिटपुट घटनाएँ ही सामने आईं। लेकिन महाराष्ट्र में मतदान की रफ़्तार निहायत ही धीमी होने के बाद राज्य कांग्रेस ने कहा कि ईवीएम की वजह से ऐसा हो रहा है। उसने चुनाव आयोग की इसकी शिकायत भी की है। 
पश्चिम बंगाल के रायगंज संसदीय क्षेत्र में सीपीएम और राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों के बीच ज़ोरदार झड़पें हुईं। सीपीएम उम्मीदवार और मौजूदा सांसद मुहम्मद सलीम के काफ़िले पर पथराव हुआ। ख़बर यह भी है कि वहां ईवीएम के साथ छेड़छाड़ हुई और एक मशीन को तोड़ दिया गया। 
समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ से नामांकन दाखिल किया है। यह सीट समाजवादी पार्टी के लिए काफ़ी सुरक्षित समझी जाती है। वैसे भी, महागठबंधन होने की वजह से मुख्य मुक़ाबला बीजेपी और सपा के बीच ही होगा। अखिलेश यादव ने केंद्र में सत्तारूढ़ दल को निशाने पर लेते हुए कहा कि बीजेपी नफ़रत की दीवार खड़ी कर रही है, पर उनकी पार्टी इस दीवार को गिरा देगी। 

बीजेपी प्रवक्ता पर जूता फेंका

बीजेपी प्रवक्ता जी.वी. एल नरसिम्हा राव पर दिल्ली में प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान जूता फ़ेंका गया। जूता फेंकने वाले को पुलिस ने गिरफ़्तार कर लिया है और उससे पूछताछ कर रही है। राव मालेगाँव धमाका कांड की अभियुक्त साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को भोपाल से चुनाव मैदान में उतारने के मुद्दे पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे। 

पश्चिम बंगाल में हिंसक झड़पें

पश्चिम बंगाल के रायगंज से हिंसक झड़पों की खबरें आ रही हैं। वहां सीपीएम उम्मीदवार मुहम्मद सलीम की गाड़ी पर पथराव किया गया है। सीपीएम और राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों के बीच मार-पीट की ख़बरें भी आ रही हैं। यह ख़बर भी है कि वहाँ एक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को तोड़ दिया गया।  
महाराष्ट्र कांग्रेस ने ईवीएम को लेकर चुनाव आयोग से शिकायत की है। पार्टी ने कहा है कि ये ईवीएम ऐसे काम कर रहे हैं कि कुछ सीटों पर बहुत ही धीमी गति से मतदान हो रहे हैं। नांदेड़, सोलापुर और कुछ दूसरी सीटों पर बेहद धीमी गति से वोट पड़ रहे हैं। 
सांसद और बुलंदशहर से बीजेपी उम्मीदवार भोला सिंह को किसी भी बूथ में घुसने से रोक दिया गया है। उन्होंने चुनाव ड्यूटी पर तैनात सुरक्षाकर्मियों से बहस की थी। ज़िला मजिस्ट्रेट ने कहा है कि वे किसी भी बूथ पर अंदर न जाएँ। उन्हें इस बाबत नोटिस दिया गया है।  
अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम ने लखनऊ से नामाकंन भरा, वह समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार के रूप में गृह मंत्री राजनाथ सिंह को टक्कर दे रही हैं। शत्रुघ्न बीजेपी छोड़ कर कांग्रेस में शामिल हो गए। वह पटना साहिब से केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद के ख़िलाफ़ चुनाव लड़ रहे हैं। 
बिहार में सुबह 11 बजे तक 18.97 फ़ीसदी हुई वोटिंग। उत्तर प्रदेश में 24.31 प्रतिशत मतदान। 
पश्चिम बंगाल के इसलामपुर क्षेत्र में चोपरा बूथ पर वोट डाले जाने से रोके जाने का आरोप लगाकर प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों पर सुरक्षा बलों ने आँसू गैस के गोले छोड़े और लाठी जार्च किया। प्रदर्शन कर रहे लोगों ने नेशनल हाइवे-34 पर जाम लगा दिया था। पुलिस ने उन्हें खदेड़ा।
मशहूर क्रिकेट खिलाड़ी अनिल कुंबले ने किया मतदान। पत्नी साथ मतदान करने के बाद उन्होंने ट्वीट किया। उन्होंने अपनी तसवीर ट्वीट कर लोगों से पूछा कि क्या उन्होंने वोट किया है?
तमिलनाडु के गुम्मुडीपुन्डी में चुनाव का बॉयकॉट। औद्योगिक प्रदूषण के ख़िलाफ़ 500 लोगों ने किया मतदान का बहिष्कार। 

बुर्क़े पर फिर बवाल

बुर्के में फ़र्ज़ी वोटिंग का मुद्दा फिर उठा। अमरोहा से बीजेपी उम्मीदवार कंवर सिंह तंवर ने कहा कि बुर्के में वोटिंग करता हुआ एक पुरुष पकड़ा गया। पर उन्होंने इसकी पुष्टि नहीं की कि उस व्यक्ति की कोई तसवीर ली गई है। उन्होंने कहा कि उस व्यक्ति को पुलिस अपने साथ ले गई है। पहले चरण के मतदान में भी बीजेपी के उम्मीदवार संजीव बालियान ने कहा था कि बुर्क़े में महिलाएँ एक से अधिक बार वोट डाल कर जा रही हैं। चुनाव आयोग ने इससे इनकार किया था। 
बुजुर्गों ने मतदान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। बिहार में 90 साल की एक महिला ने किया मतदान। 
पहले दो घंटों में लगभग 9 प्रतिशत मतदान हुआ। बिहार में 12 प्रतिशत तो उत्तर प्रदेश में 9 प्रतिशत वोटिंग। असम में सबसे ज़्यादा तो तमिलनाडु में सबसे कम मतदान। महाराष्ट्र में मतदान बेहद धीमा। 
कई जगह सुबह से ही लोग मतदान केंद्रों पर  पहुँचने लगे,  वहाँ लम्बी-लम्बी लाइनें लगने लगी। कई जगहों पर चुनाव कर्मचारियों ने मतदान केंद्रों को काफ़ी सजाया और पहले आने वाले मतदाताओं का फूलों से स्वागत किया। 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उम्मीद जताई है कि दूसरे चरण का मतदान लोकतंत्र को और मजबूत करेगा। उन्होंने युवाओं से कहा है कि वे ज़रूर मतदान करें। 
जम्मू-कश्मीर के उधमपुर संसदीय क्षेत्र में भी सुबह ही मतदान शुरु हो गया। यहाँ भी अलगाववादियों की परवाह किए बग़ैर लोग सुबह से ही मतदान केंद्रों पर पँहुचे। 
पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे, पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम और तमिल फ़िल्मों के सुपर स्टार रजनीकांत सुबह-सुबह मतदान करने वालों में शामिल हैं। 
Satya Hindi Logo सत्य हिंदी सदस्यता योजना जल्दी आने वाली है।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें