loader

यूपी में बीजेपी गठबंधन सिमट सकता है 18 सीटों पर : इंडिया टुडे सर्वे

इंडिया टुडे समूह की ओर से कराए गए सर्वे में पाया गया है कि अगले आम चुनाव में देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में बीजेपी को ज़बरदस्त नुक़सान होने की आशंका है। चुनाव पूर्व इस सर्वे के मुताबिक राज्य की 80 में से बीजेपी-अपना दल गठबंधन को सिर्फ़ 18 सीटें मिल सकती हैं। पिछले आम चुनाव में इस राज्य में बीजेपी को 73 सीटें मिली थीं। मतलब साफ़ है, राजनीतिक रूप से सबसे संवेदनशील राज्य में सत्तारूढ़ दल को 55 सीटों का घाटा हो सकता है। कांग्रेस को यहां 4 सीटें मिलती दिख रही है, जबिक बीते चुनाव में यहां इसे सिर्फ़ 2 सीटें ही मिल पाई थीं। दूसरी ओर, सपा-बसपा गठबंधन को राष्ट्रीय लोकदल के साथ मिल कर 58 सीटें मिल सकती हैं। 
sp-bsp-rld likely to get 58 seats in uttar pradesh, says aaj tak survey - Satya Hindi
बीते लोकसभा चुनाव में एसपी को 5 सीटें मिली थीं, जबकि बीएसपी और राष्ट्रीय लोकदल अपना खाता ही नहीं खोल पाए थे। इन तीनों दलों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था, लिहाज़ा उसे गठबंधन नहीं कहा जा सकता, जबकि इस बार ये गठबंधन बना कर मैदान में उतरेंगे। 
sp-bsp-rld likely to get 58 seats in uttar pradesh, says aaj tak survey - Satya Hindi
इंडिया टुडे-कार्बी इनसाइट्स ने मिल कर यह सर्वे 18 दिसंबर से 8 जनवरी के बीच किया, जिसमें लगभग 2,500 लोगों ने भाग लिया। राज्य के 20 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में यह ओपिनियन पोल किया गया।  
ये महज़ ओपिनियन पोल हैं, चुनाव नतीजे इनसे अलग भी हो सकते हैं। पर यदि चुनाव नतीजे ऐसे ही हुए, तो सत्तारूढ़ दल के लिए ख़तरे की घंटी है। उत्तर प्रदेश से ही सबसे अधिक सांसद आते हैं और वहीं यदि यह 55 सीटों का नुक़सान उठा कर 18 सीटों पर सिमट जाए तो बहुमत का आँकड़ा पार करना मुश्किल भी हो सकता है। दूसरी ओर, यदि एसपी-बीएसपी-आरएलडी के पास यदि 58 सीटें हों तो वे किसी दल को समर्थन देने में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकती हैं। ऐसे में मायावती के लिए प्रधानमंत्री पद की माँग करना आसान हो जाएगा। 

वोट शेयर भी गिरेगा

ओपिनियन पोल में यह भी पाया गया है कि बीजेपी का वोट शेयर भी बुरी तरह कम होगा। बीते आम चुनाव में जहाँ इसे 42.3 प्रतिशत वोट मिले थे, इस बार इसे 36 फ़ीसद से अधिक वोट नहीं मिलने को हैं। लेकिन, सपा-बसपा-आरएलडी का वोट शेयर 46 प्रतिशत हो जाएगा। इसी तरह कांग्रेस के वोट शेयर 7.5 प्रतिशत से बढ़ कर 12 फ़ीसद हो जाएगा। ज़ाहिर है, बीजेपी का प्रदर्शन बेहद बुरा होने की आशंका है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें