loader

अगले चुनाव बाद नहीं बनेगी एनडीए की सरकार, इंडिया टुडे सर्वे

अगले लोकसभा चुनावों में बीजेपी की अगुआई वाले एनडीए को बहुमत नहीं मिलेगा। इंडिया टुडे- कार्वी इनसाइट्स ने अपने सर्वे में पाया है कि आज चुनाव हुए तो एनडीए को 99 सीटें कम मिलेंगी और उसके सीटों की तादाद 237 तक सिमट सकती है। इसके बाद दूसरी स्थानीय पार्टियों को 20 सीटें मिल सकती हैं। यदि इन्होंने भी एनडीए का साथ दिया तो उसकी सीटों की संख्या 257 तक पहुँच जाएगी, यानी इस सूरत में भी एनडीए को बहुमत के लिए ज़रूरी 272 सीटें नहीं मिल सकेंगी। दूसरी ओर, यूपीए को 106 सीटों का फायदा हो सकता है और उसे 166 सीटें मिल  सकती हैं। अन्य को 140 सीटें मिल सकती हैं। एक बात साफ़ है कि एसपी-बीएसपी के बिना किसी सरकार का बनना मुश्किल लग रहा है। 
UPA likely t get majority in next general elections, says India Today survey - Satya Hindi
एनडीए का जो 257 सीटों का आँकड़ा बन रहा है, उसमें बीजू जनता दल, टीआरएस और एआईएडीएमके की अनुमानित सीटें भी शामिल हैं। इसके बावजूद एनडीए बहुमत के जादुई आँकड़े से दूर है। ऐसे में यदि बीजेपी किसी ऐसे नेता को प्रधानमंत्री बनाने पर राज़ी हो जाए तो बाकी सीटों के लिए ज़रूरी दूसरे दलों को अपनी ओर ला सके, तो एनडीए की सरकार बन सकती है। बीजेडी और एआईएडीएमके भी नरेद्र मोदी के साथ असहज महसूस करती हैं। ऐसे में यह गणित महत्वपूर्ण हो जाता है। 
सर्वे में यह भी देखा गया है कि यदि पीडीपी, टीएमसी, बसपा और समाजवादी पार्टी यूपीए में शामिल होती हैं तो इसका नुक़सान एनडीए को होगा। इन सभी दलों के साथ आने से यूपीए को 44 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है जबकि एनडीए को 40 फीसदी वोट मिल सकते हैं। अन्य 16 फ़ीसद वोट मिलता दिख रहा है। इस सूरत में यूपीए को 272 सीटें मिल सकती हैे। 
UPA likely t get majority in next general elections, says India Today survey - Satya Hindi

उत्तर भारत

उत्तर भारत के राज्यों दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में एनडीए को 40 फ़ीसद वोट और 66 सीटें मिल सकती हैं। दूसरी ओर, यूपीए को 23 प्रतिशत वोट और 20 सीटें मिल सकती हैं। अन्य के खाते में 65 सीटें जा सकती हैं। 
UPA likely t get majority in next general elections, says India Today survey - Satya Hindi

पूर्वी भारत

पूर्वी भारत में एनडीए को 69 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि अन्य दल 45 सीटें लेकर दूसरे स्थान पर रहेंगे। यहाँ यूपीए के महज 28 सीटें जीतने का अनुमान है। इस क्षेत्र में असम, बिहार, ओडिशा, झारखंड, पश्च‍िम बंगाल शामिल हैं। 
UPA likely t get majority in next general elections, says India Today survey - Satya Hindi

पश्चिम भारत

पश्चिम भारत के गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी एनडीए वोट शेयर में कम होता दीख रहा है। यहां बीजेपी की अगुआई वाले एनडीए को 46 प्रतिशत वोट और 76 सीटें मिल सकती हैं। दूसरी ओर, कांग्रेस की अगुआई वाले यूपीए को 42 फ़ीसद वोट 40 सीटें मिल सकती हैं। 
UPA likely t get majority in next general elections, says India Today survey - Satya Hindi

दक्षिण भारत

दक्षिण भारत यानी आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना के बारे में अनुमान है कि वहाँ एनडीए को 18 फ़ीसद ही वोट मिल सकते हैं। दूसरी ओर, यूपीए को 43 प्रतिशत वोट और 78 सीटें मिल सकती हैं। अन्य दलों को 39 फ़ीसद वोट और 26 सीटें मिल सकती हैं।
UPA likely t get majority in next general elections, says India Today survey - Satya Hindi
यह बहुत ही साफ़ है कि यह सिर्फ ओपिनियन पोल है और अभी चुनाव में कई महीने की देरी है।लेकिन सर्वे से यह तो मालूम होता ही है कि बीजेपी की स्थिति पहली जैसी नहीं रही, नरेंद्र मोदी की अपील भी पहली वाली नहीं रही। बीजेपी के लिए चुनाव जीतना वाकई मुश्किल होगा। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें