loader

अमित शाह का अचानक एमपी दौरा, राज्य में 'नो चेंज' के संकेत

मध्य प्रदेश में नवंबर में विधानसभा के चुनाव संभावित है। लेकिन सूबे में पार्टी की हालत खस्ता होने की सूचनाओं ने केन्द्रीय नेतृत्व की चिंता बढ़ा रखी है। यही वजह है कि प्रधानमंत्री से लेकर केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह मध्य प्रदेश को भरपूर वक्त दे रहे हैं। बार-बार मध्य प्रदेश आ रहे हैं। हालांकि मंगलवार को अमित शाह का भोपाल दौरा अचानक हुआ। उनके ‘औचक दौरे’ की सूचना आने के बाद से ही राज्य भाजपा में सियासी पारा गरमा गया था। राज्यपाल मंगूभाई पटेल से मुलाकात करने वालों की मंगलवार की सूची स्टाफ के हाथों में पहुंची और इसकी भनक लगी तो मीडिया वाले सक्रिय हो गए।
दरअसल, अमित शाह रात आठ बजे के लगभग भोपाल पहुंचने वाले थे, उधर उनके आगमन के ठीक पहले शाम को सिंधिया का राजभवन पहुंचकर राज्यपाल से मिलने का कार्यक्रम, प्रदेश में बदलाव की संभावनाओं से जोड़ लिया गया। भोपाल से लेकर दिल्ली तक पूरे दिन चलता रहा, ‘मध्य प्रदेश में कुछ बड़ा होने जा रहा है। सिंधिया को सत्ता की बागडोर मिलने की चर्चाएं भी सरगर्म हो गईं।’ बहरहाल शिवराज सिंह चौहान खेमे में अब जान पड़ गई है।
ताजा ख़बरें
अमित शाह, शाम को भोपाल आये। पार्टी दफ्तर में उन्होंने राज्य भाजपा के 15 बड़े लीडरों की बैठक ली। बैठक करीब तीन घंटे चली। बैठक में मध्य प्रदेश भाजपा के नवनियुक्त चुनाव प्रभारी भूपेन्द्र यादव और सह चुनाव प्रभारी अश्विनी वैष्णव, केन्द्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रहलाद पटेल एवं फग्गन सिंह कुलस्ते, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, अन्य राष्ट्रीय पदाधिकारीगण और कोर कमेटी के राज्य के नेता बैठक में शामिल हुए।
भाजपा के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया, ‘केन्द्रीय गृह मंत्री शाह ने आपसी झगड़े समाप्त कर मुस्तैदी से 2023 के चुनाव की जीत के लिए जुट जाने की दो टूक सलाह दी। सत्ता अथवा संगठन में बदलाव पर किसी भी तरह की चर्चा होने की खबरों को सूत्रों ने नकारा। सूत्रों ने बताया सूबे की कुल 230 में से 200 प्लस सीटें जीतने का लक्ष्य बड़े नेताओं के सामने रखते हुए शाह ने जीत के लिए चाक-चौबंद प्लानिंग और उसके एग्जीक्यूशन के टिप्स दिए।’
सूत्रों ने यह भी बताया कि, ‘पार्टी के खेवनहार अमित शाह ने यह भी साफ कर दिया कि मध्य प्रदेश में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया जा रहा है। मौजूदा स्थिति में ही चुनाव लड़ना और जीतना है।’ मध्य प्रदेश में पुनः ‘कमल’ खिलाने से जुड़ा ब्ल्यू प्रिंट शाह साथ लेकर आये थे। तमाम गुरूमंत्रों के साथ ही राज्य में ‘विजय संकल्प अभियान’ छेड़ने के निर्देश भी उन्होंने दिए।
7 क्षेत्रों में बांटा, जिम्मेदारी तय कीः मध्य प्रदेश को सात रीजन में बांटकर शाह ने प्रभावी चेहरों को जिम्मेदारियां देने की योजना सामने रख दी। सूबे के निमाड़, मालवा, विंध्य, महाकौशल, ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड और भोपाल-नर्मदापुरम के हिस्सों के लिए प्रभारियों की टारगेट के साथ नियुक्ति के और प्रत्येक रीजन के लिए पूरी टीम तथा प्रवक्ताओं को नियुक्त करने के निर्देश भी दिए।

दो दिनों में मैप और नामों का ऐलान संभव

संकेतों के अनुसार ‘विजय संकल्प अभियान’ से जुड़ा पूरा रोड मैप अगले दो दिनों में सामने आ जयेगा। साथ ही क्षेत्रवार बड़े नेताओं को जिम्मेदारी का लेखा-जोखा, रीजन के नेता की टीम और अन्य लक्ष्य भी स्पष्ट हो जायेंगे। सूत्रों ने बताया, ‘शाह ने रूठों को मनाने और चेताने संबंधी टिप्स भी संकेतों में टीम मध्य प्रदेश को दिए हैं। बताते हैं, उन्होंने स्पष्ट कर दिया है, ‘विरोधी दल और उसके रणनीतिकार अति-आत्मविश्वास में हैं, बने रहने दो। हमें अपने लक्ष्य को भेदने में पूरी ताकत लगाना है।’
मध्य प्रदेश से और खबरें

विजय संकल्प अभियान चलायेंगे: वीडी शर्मा

बैठक खत्म होने के बाद मीडिया से संक्षिप्त बातचीत में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वी.डी.शर्मा ने कहा, ‘मिशन 2023 को फहत करने से जुड़ी बारीकियों को पार्टी नेता अमित शाह जी ने विस्तार से समझाया है। मिशन 2023 फतह करने से जुड़े गुरूमंत्र दिए हैं।’ शर्मा ने बताया, ‘राज्य में भारी बहुमत से सत्ता में वापसी के लक्ष्य के साथ अमित शाह जी ने मध्य प्रदेश में विजय संकल्प अभियान की शुरूआत करने को कहा है।’ पत्रकारों ने कई सवाल किए, लेकिन शर्मा अपनी बात पूरी करने के बाद किसी भी सवाल का जवाब दिए बिना ही प्रेस वार्ता से उठकर चले गए।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें