loader
मृतक भंवरलाल जैन।

मप्रः मुसलिम होने के शक में बीजेपी नेता ने बुजुर्ग को पीटा, मौत 

मध्य प्रदेश के नीमच में एक विक्षिप्त को बेरहमी से पीटने और बाद में उसका संदिग्ध हालात में शव मिलने को लेकर पुलिस ने बीजेपी की पूर्व पार्षद के पति सहित तीन लोगों के खिलाफ हत्या का मुकदमा कायम किया है। आरोपियों की धरपकड़ के लिए छापेमारी चल रही है। घटना को लेकर सियासत भी शुरू हो गई है।

बता दें, मनासा पुलिस को 19 मई की शाम 4.30 बजे रामपुरा रोड पर मारूति शो रूम के पास एक अज्ञात बुजुर्ग का शव मिला था। 

बुजुर्ग से जुड़ा एक वीडियो भी वायरल हुआ था। वायरल हुए वीडियो में एक शख्स उसे एक के बाद एक कई थप्पड़ रसीद करता नज़र आया था। 

ताज़ा ख़बरें

बुजुर्ग को पीटता नज़र आ रहा शख्स उससे बार-बार नाम पूछता है। आधार कार्ड मांगता है। पूछता है, ‘क्या तेरा नाम मोहम्मद है?’ बुजुर्ग हाथ जोड़ता है। कहता है, ‘200 रुपये ले लो, लेकिन छोड़ दो।’ लेकिन पीटने वाला नहीं मानता। उसे थप्पड़ लगाता रहता है। 

वायरल वीडियो को देखने के बाद रतलाम निवासी राकेश जैन सामने आये थे। राकेश जैन ने शव की पहचान गुमशुदा अपने बड़े भाई भंवर लाल जैन (65 वर्ष) के रूप में की। 

राकेश ने मनासा पुलिस को बताया कि भंवर लाल राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से लापता हुए थे। भंवरलाल मूलतः रतलाम जिले की जावरा तहसील के ग्राम सरसी के निवासी थे। बचपन से ही मानसिक रूप से कमजोर थे। 

उनके परिजनों ने भंवरलाल की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। राकेश का कहना है, वे नीमच कैसे पहुंचे? पूरा घटनाक्रम कैसे हुआ? यह उन्हें मालूम नहीं है। 

Bhanwarlal jain beaten by BJP leader Dinesh Kushwaha in neemuch - Satya Hindi
आरोपी दिनेश कुशवाहा।

मनासा पुलिस ने राकेश के आवेदन पर मामला दर्ज करते हुए छानबीन की थी। वीडियो को खंगाला तो सामने आया कि भंवरलाल की पिटाई करने वाला शख्स मनासा नगर परिषद की पूर्व पार्षद का पति और बीजेपी का नेता दिनेश कुशवाहा है।

पुलिस ने दिनेश और उसके दो साथियों के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 302 और 304/3 में मुकदमा कायम किया है। पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है। 

मनासा के टीआई राकेश मोहन शुक्ला ने बताया है कि आरोपियों ने भंवरलाल को बुरी तरह से क्यों पीटा? यह पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है।

सप्ताह भर में तीसरी वारदात

मध्य प्रदेश में सरेआम बुरी तरह पीटने की सप्ताह भर में यह तीसरी बड़ी वारदात है। बीते सप्ताह इंदौर जिले की महू तहसील में मानसिक तौर पर कमजोर युवक को भीड़ ने पुलिस की मौजूदगी में जमकर पीटा था। पिटाई से उसकी मौत हो गई थी। पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ मुकदमा कायम करते हुए आरोपियों को गिरफ्तार भी किया था।

एक अन्य घटना ग्वालियर शहर में हुई थी। साईकिल चोरी के शक में एक युवक को पीटा गया था। पीटने वाले, उसका मुंह और हाथ-पैर बांधकर भीड़ के सामने बेदम होने तक उसे पीटते रहे थे। पीड़ित युवक के मुंह से झाग निकल आया था। इस मामले को भी पुलिस ने दर्ज करते हुए आरोपियों को पकड़ा है।  

महू और ग्वालियर की सनसनीखेज़ घटनाओं के वीडियो भी सोशल प्लेटफार्म पर वायरल हुए थे। कथित ‘तालिबानी अंदाज’ में ‘सजा’ देने की न केवल चहुं ओर निंदा हुई थी, बल्कि पुलिस और प्रशासन को भी कठघरे में खड़ा किया गया था।

Bhanwarlal jain beaten by BJP leader Dinesh Kushwaha in neemuch - Satya Hindi

यह सब क्या है शिवराज जीः कमल नाथ

नीमच की ताजा घटना के बाद पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमल नाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी सरकार को जमकर आड़े हाथों लिया है। नाथ ने पूछा है, ‘यह कैसा राज है? क्या हो रहा है? जंगल का कानून क्यों?’

उधर, राज्य के गृह मंत्री और मध्य प्रदेश सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा ने नीमच घटना को लेकर कहा है, ‘आरोपियों के खिलाफ मुकदमा कायम कर लिया गया है। गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापे मार रही है।’

मध्य प्रदेश से और खबरें

प्रतिपक्ष के आरोपों के बारे में पूछने पर सरकार का बचाव करते हुए मिश्रा ने कहा है, ‘शख्स विक्षिप्त थे। उनकी मौत दुःखद है। मगर सियासत ठीक नहीं है। कानून अपना काम कर रहा है।’

शिवराज सिंह ने लगाई लताड़

खबरों के अनुसार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने नीमच की घटना को लेकर वहां के अफसरों को जमकर लताड़ लगाई है। आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश देने की भी सूचना है। संकेत हैं कि नीमच में एक के बाद एक वारदातों से सीएम बेहद नाखुश हैं। नीमच के एसपी पर तबादले की गाज गिर सकती है, सूत्रों ने ऐसे संकेत दिए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें