loader
उज्जैन में बुलडोजर एक्शन

चुनावी राज्य एमपी में मुस्लिमों का घर तोड़ने ढोल बजाता बुलडोजर पहुंचा

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ‘मामाजी का बुलडोज़र’ आज बुधवार को नये रंग में दिखा। सोमवार को महाकाल की सवारी पर कथित तौर पर थूकने वाले मुसलिम समाज के आरोपियों (दो नाबालिग हैं) का घर तोड़ने के लिए बुलडोज़र ढोल-ताशों एवं डीजे की धुन के साथ मौके पर पहुंचा और चलाया गया। मध्य प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव है। 
उज्जैन के प्रसिद्ध महाकाल मंदिर के ‘सवारी पथ’ पर ढोल-ताशों और डीजे के साथ बुधवार पूर्वान्ह में आगे बढ़ता बुलडोज़र लोगों के कौतुहल का केन्द्र रहा। ढोल-ताशों एवं डीजे की धुन पर आगे बढ़ते मुख्यमंत्री ‘मामा के बुलडोज़र’ के आगे एवं पीछे बड़ी तादाद में पुलिस बल तथा अमले का चलना भी इस उत्कंठा को जगाता रहा, किसके घर (अतिक्रमण) को तोड़ने के लिए यह आगे बढ़ रहा है। कुछ ही देर में पूरा माज़रा साफ हो गया।
ताजा ख़बरें
दरअसल बुलडोज़र और टीम उज्जैन के टंकी चौक पहुंची और चिन्हित किए गए अतिक्रमणों को तोड़ने में जुट गई। इलाका मुसलिम बाहुल्य होने की वजह से भारी तादाद में पुलिस बल पूरे समय मौजूद रहा। प्रशासन के अफसर भी कार्रवाई स्थल पर बने रहे। बता दें, सावन के दूसरे सोमवार 18 जुलाई को बाबा महाकाल की पारंपरिक सवारी निकाली गई थी। सवारी शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए जब टंकी चौक पहुंची थी, तब यहां एक बहुमंजिला भवन पर युवक व दो नाबालिग खड़े हुए थे। आरोप है रि सवारी के गुजरने के दौरान तीनों ने नीचे खड़े भक्तों पर कथित तौर पर थूका था।
नीचे खड़े कुछ युवकों ने इस करतूत का मोबाइल से कथित वीडियो बना लिया था। इंटरनेट एवं मीडिया में इस वीडियो को वायरल किया गया था। वीडियो वायरल होते ही बजरंग दल और विश्व हिन्दू परिषद सहित हिन्दूवादी संगठन ‘एक्शन’ में आ गए थे। मामला गरमाने और वीडियो वायरल होने के बाद उज्जैन पुलिस ने दो नाबालिग युवकों के साथ एक अन्य युवक के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा कायम कर लिया था। तीनों को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया गया था। जिला अदालत ने बालिग युवक को जेल भेज दिया था, जबकि बाल न्यायालय ने दोनों नाबालिगों को बाल सम्प्रेषण गृह भेज दिया था।
उज्जैन पुलिस ने सावन लोट नामक शख्स की शिकायत के बाद तीनों आरोपियों खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 1860,  295 ए, 153 ए, 505, 296 के तहत केस दर्ज किया था। हिरासत में लेने के बाद आरोपियों ने अपनी सफाई में कहा था, ‘पानी पीकर कुल्ला करने के दौरान संयोग हुआ। जान-बूझकर थूकने के आरोप सही नहीं है। मामले को अकारण तूल दिया जा रहा है।’
क्षेत्र के थाना प्रभारी राजवीर सिंह ने मीडिया से कहा था, ‘जिस मकान की छत पर खड़े होकर आरोपियोें ने भक्तों एवं सवारी पर कथित तौर पर थूकने का घिनौना कृत्य किया था उस घर का मालिक उज्जैन से बाहर रहता है। युवक पड़ोस में रहते हैं। वे छत पर कूदकर आ गये थे। आरोपी समीप में ही रहते हैं। तीनों आरोपितों के मकानों के कागजात खंगाले जा रहे हैं।’

बुलडोजर के साथ ढोल-डीजे पर पुलिस की दलील

उज्जैन में आज की अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई में ढोल-ताशों और डीजे शामिल करने को लेकर पूछने पर पुलिस ने दलील दी, ‘कोई भी अतिक्रमण तोड़ने के पूर्व कई शासकीय नियमों का पालन करना अनिवार्य है। नियमों में अतिक्रमण तोड़ने के पहले मुनादी आवश्यक है, लिहाज़ा मुनादी के लिए ही ढोल-ताशे एवं डीजे को कार्रवाई में शामिल किया गया।’
मध्य प्रदेश से और खबरें

बीजेपी विधायक का बयान

भोपाल से भाजपा के वरिष्ठ विधायक रामेश्वर शर्मा ने उज्जैन की कार्रवाई को लेकर सीएम शिवराज सिंह का आभार जताया।’ उन्होंने कहा, ‘हम बाबर की औलादों को समझाना चाहते हैं, खूब नमाज़ पढ़ें, लेकिन हिंदुओं की यात्राओं पर थूकें एवं पत्थरबाज़ी न करें। ऐसा करने वालों पर सरकार का बुलडोज़र बार-बार चलेगा। आरोपी जेल में सड़ेंगे।’
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें