loader
दशरथ के पैर धोते एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान।

भाजपा नेता की पेशाब वाली हरकत पर शिवराज ने माफी मांगी, पैर धोए

मध्य प्रदेश सरकार और बीजेपी की गले की हड्डी बन गए “सीधी पेशाब कांड” को रफू करने के प्रयास तेज हो गए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को पीड़ित आदिवासी युवक को सीएम हाउस बुलाकर पैर धोये और पीड़ित से माफी मांगी।
Shivraj apologizes for urine act of Madhya Pradesh BJP leader, washes feet - Satya Hindi
एमपी के भाजपा नेता प्रवेश शुक्ला की इस गंदी हरकत ने पूरे भारत को दहला दिया था। फाइल फोटो।
सीधी ज़िले के कुबरी गांव में भाजपा के नेता द्वारा शराब पीने के बाद मानसिक रूप से कमजोर एक आदिवासी युवक पर पेशाब करने का मामला बेहद गर्म है। 
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के ठीक पहले सामने आये इस मामले को लेकर विरोधी दलों में राज्य की शिवराज सिंह चौहान सरकार और समूची भाजपा को निशाने पर लिया हुआ है।
ताजा ख़बरें
आदिवासियों को वोट बैंक के तौर पर उपयोग करने, अपमानित करने और अत्याचार के आरोप बीजेपी पर लगाये जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और भाजपा संगठन तमाम सफ़ाई दे रहे हैं। आरोपी को रासुका के तहत जेल भेजा चुका है। बुधवार को उसके घर का अतिक्रमण गिराया गया है।
सीधी पेशाब कांड के पीड़ित और उनके परिजनों को सीएम हाउस में बुलाकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को “दुख बांटा।” सीएम ने पीड़ित के पैर धोए, शाल ओढ़ाकर सम्मान किया और उसके साथ भोजन भी किया।
सीएम चौहान ने कहा कि घटना के बाद से मेरा मन दु:खी हैं। सीएम ने कहा, “पीड़ित दशरथ आपकी पीड़ा बाँटने का यह प्रयास है। मैं घटना के लिए आपसे माफी भी माँगता हूँ। मेरे लिए जनता ही भगवान है।”

परिवार का हाल जाना

बताया गया है सीएम चौहान ने पीड़ित से पूछा कितने बच्चे हैं और पढ़ाई कर रहे हैं कि नहीं। किसी भी तरह की कोई परेशानी तो नहीं और आगे हो तो मुझसे कहना। इसके बाद सीएम चौहान पीड़ित युवक दशमत को भोजन कराने अंदर ले गए।”

कांग्रेस ने लिया आड़े हाथों

इस पूरे मामले में मध्य प्रदेश कांग्रेस ने सीएम शिवराज सिंह और भाजपा को जमकर आड़े हाथों लिया है। मध्य प्रदेश कांग्रेस मीडिया सेल के अध्यक्ष के.के.मिश्रा ने “सत्य हिंदी” से कहा, “पहले बीजेपी नेता ने पाशविकता की हद पार कर पीड़ित के सिर पर पेशाब की और अब सीएम ने राजनीतिक रोटियां सेंकने और वोट बैंक के ख़ातिर अपमानित किया।
मिश्रा ने कहा, “सम्मान और माफी मांगने की नौटंकीबाजी में पीड़ित के फ़ोटो सार्वजनिक कर सीएम ने पीड़ित को पूरे समाज एवं देश के समक्ष लज्जित कर दिया है। सीएम का कृत्य पेशाब करने वाले पार्टी नेता से कहीं ज़्यादा घृणित है।” मिश्रा ने आरोपी के खिलाफ अतिक्रमण की कार्रवाई को भी फ़ौरी बताया है।
मध्य प्रदेश से और खबरें

84 आदिवासी सीटों का “खेल ख़राब”

मध्यप्रदेश की कुल 230 विधानसभा सीटों में 47 आदिवासियों के लिए रिज़र्व हैं। राज्य में क़रीब दो करोड़ आदिवासी हैं। रिज़र्व सीटों के अलावा 37 सीटें और भी ऐसी हैं जहां ट्राइबल वोट जीत-हार में महत्वपूर्ण रोल अदा करता है।

कांग्रेस ने 2018 के विधानसभा चुनाव में 47 रिज़र्व सीटों में से 30 सीटें जीती थीं। जबकि भाजपा को 16 सीटें मिलीं थीं। आदिवासी सीटों की बदौलत ही कांग्रेस ने 114 का आंकड़ा छूकर भाजपा को सत्ता से बाहर किया था।
प्रदेश में 2013 के विधानसभा चुनाव में स्थितयां उलट रहीं थीं। आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित 47 सीटों में से भाजपा ने 31 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस के खाते में 15 सीट आयी थीं। बीजेपी के लगातार तीसरी बार सरकार बनाने की एक मुख्य वजह ट्राइबल सीटों की जीत का यह समीकरण भी रहा था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें