loader

जुकरबर्ग की थ्रेड्स ऐप से मस्क के ट्विटर को ख़तरा!

ट्विटर की तरह अब एक और माइक्रोब्लॉगिंग ऐप आ गई है। मेटा के प्रमुख मार्ग जुकरबर्ग ने थ्रेड्स ऐप को लॉन्च किया है। लॉन्च होने के कुछ घंटे में ही यूजरों की संख्या करोड़ में पहुँच गई। इसको लोकप्रिय फोटो-शेयरिंग नेटवर्क इंस्टाग्राम के सहयोगी के रूप में लॉन्च किया गया है। इंस्टाग्राम को जुकरबर्ग की कंपनी मेटा ने एक दशक से भी अधिक समय पहले खरीदा था। अंतरराष्ट्रीय मीडिया में आई रिपोर्टों के अनुसार तकनीकी विशेषज्ञ कह रहे हैं कि यदि इंस्टाग्राम के अधिकारी सबकुछ सही करते रहे, तो थ्रेड्स प्रतिद्वंद्वी ट्विटर की जगह ले लेगा। कुछ तकनीकी विशेषज्ञ तो इसको 'ट्विटर किलर' के रूप में ज़िक्र कर रहे हैं।

तो क्या ये थ्रेड्स ट्विटर के लिए ख़तरा है? एलन मस्क द्वारा खरीदे जाने के बाद से ही ट्विटर में उथल-पुथल का दौर जारी है। यहाँ धड़ाधड़ चीजें बदली हैं। कई ऐसी रिपोर्टें आ गई हैं कि कंपनी का स्वास्थ्य ठीक नहीं है और इस वजह से कंपनी ने बड़े पैमाने पर नौकरियों में कटौती की है। तो क्या थ्रेड सच में 'ट्विटर किलर' साबित होगा?

ताज़ा ख़बरें

इस सवाल का जवाब तो दोनों कंपनियों की स्थिति देखने के बाद भी पाया जा सकता है। पहले यह जान लें कि दोनों कंपनियों के बीच में किस स्तर की प्रतिस्पर्धा है। कहा जा रहा है कि थ्रेड्स के लॉन्च होने से जुकरबर्ग और एलन मस्क के बीच प्रतिद्वंद्विता बढ़ गई है। 

थ्रेड्स की इस लॉन्चिंग से काफी पहले से ही जुकरबर्ग और मस्क में महीनों तक तीखी नोकझोंक चलती रही है। यहाँ तक कि लास वेगास में रियल लाइफ मिक्स्ड मार्शल आर्ट केज मैच में दोनों ने एक-दूसरे से लड़ने की धमकी भी दी है। इस बीच अब जुकरबर्ग ने थ्रेड्स को लॉन्च कर दिया है। ट्विटर को झटका लगने का यह उपयुक्त समय है। ऐसा इसलिए कि महीनों से चले आ रहे मस्क के 'अराजक' निर्णय ने ट्विटर को हिलाकर रख दिया है।

मस्क ने पिछले अक्टूबर में ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदा था। लेकिन अब कहा जा रहा है कि इसके मूल्य में काफ़ी गिरावट आ गई है। कर्मचारियों की भारी कटौती और कंटेंट मॉडरेशन विवादों के बीच विज्ञापनदाता दूर हुए हैं। इसका व्यवसाय प्रभावित हुआ है। इस वजह से इसने यूज़र सब्सक्रिप्शन योजना लॉन्च की। इसने ब्लू टिक के लिए मासिक भुगतान के विकल्प को अपनाया। मस्क ने इसके एल्गोरिदम और अन्य सुविधाओं के साथ छेड़छाड़ करके ट्विटर के अनुभव को बदल दिया है। 
हाल के महीनों में कई तकनीकी कंपनियों ने ट्विटर की उथल-पुथल का फायदा उठाने की कोशिश की है। लेकिन थ्रेड्स को इस मामले में अधिक लाभ मिलने के आसार हैं।

मेटा एक बड़ी कंपनी है और इसकी पहुँच बड़ी है। इंस्टाग्राम के दुनिया भर में दो अरब से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। इस वजह से थ्रेड्स को बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं का आधार मिला। यही वजह है कि लॉन्च होने के साथ ही इसके यूजरों की संख्या तेज़ी से बढ़ी।

थ्रेड्स के आज लॉन्च के केवल सात घंटों के भीतर इससे 10 मिलियन लोग जुड़ गए। मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने पहले पोस्ट किया था, 'थ्रेड्स ने पहले दो घंटों में 2 मिलियन साइन अप पार कर लिए हैं।' उन्होंने अपडेट में पोस्ट किया, 'पहले चार घंटों में 5 मिलियन साइन अप हो गए...।' 

सोशल मीडिया से और ख़बरें

बुधवार को अपने थ्रेड्स अकाउंट पर एक पोस्ट में जुकरबर्ग ने कहा, 'मुझे लगता है कि 1 अरब से अधिक लोगों के साथ एक सार्वजनिक वार्तालाप ऐप होनी चाहिए। ट्विटर के पास ऐसा करने का अवसर था, लेकिन उसने इसका लाभ नहीं उठाया। उम्मीद है हम उठाएँगे।' 

कहा जा रहा है कि मेटा का नया प्लेटफ़ॉर्म थ्रेड का लक्ष्य ट्विटर पर कब्ज़ा करना है।

इस बात पर राय बँटी हुई है कि थ्रेड्स ट्विटर से बेहतर प्रदर्शन करेगा या नहीं। कुछ लोगों का कहना है कि इंस्टाग्राम से इसके लिंक का एक फायदा होगा, खासकर ऐसे समय में जब एलन मस्क और नई ट्विटर सीईओ लिंडा याकारिनो संघर्षरत व्यवसाय को फिर से खड़ा करने की कोशिश कर रहे हैं। 

मस्क ने कहा है कि वह थ्रेड्स से प्रभावित नहीं हैं और दावा किया कि उन्होंने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट रद्द कर दिया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'दर्द छुपाने वाली इंस्टाग्राम की झूठी खुशी में शामिल होने की तुलना में ट्विटर पर अजनबियों द्वारा हमला किया जाना बेहद बेहतर है।'

जानिए, थ्रेड्स के बारे में

इंस्टाग्राम द्वारा निर्मित थ्रेड्स को एक ऐप के रूप में पेश किया गया है जहां लोग एक-दूसरे के साथ रियल-टाइम में सार्वजनिक बातचीत कर सकते हैं। थ्रेड्स इंस्टाग्राम को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। न्यूयॉक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने एक साक्षात्कार में कहा, 'उम्मीद है कि यह विचार समुदायों के लिए एक खुला, मैत्रीपूर्ण स्थान बनाने का है।'

नई ऐप के लिए साइन अप करने में रुचि रखने वालों के लिए अभी एक इंस्टाग्राम अकाउंट होना ज़रूरी है। किसी उपयोगकर्ता का इंस्टाग्राम हैंडल उनका थ्रेड्स यूज़र नाम भी होना चाहिए।

और अगर लोग चाहें तो इंस्टाग्राम पर जिन लोगों को वे फॉलो करते हैं उनकी सूची सीधे थ्रेड्स में ला सकेंगे। नई ऐप पर इंस्टाग्राम के वेरिफाइड यूजर्स भी वेरिफाइड होंगे। यूज़र अपने थ्रेड्स खाते को निजी या सार्वजनिक के रूप में सेट कर सकते हैं।

ख़ास ख़बरें

थ्रेड्स ट्विटर जैसा या अलग?

थ्रेड्स कई मायनों में लगभग ट्विटर के समान दिखता है। यूज़र ज्यादातर टेक्स्ट-आधारित संदेशों को स्क्रॉलिंग फ़ीड पर पोस्ट कर सकते हैं, जहां वे लोग जो उन्हें फ़ॉलो करते हैं और जिन्हें वे फ़ॉलो करते हैं, उत्तर दे सकते हैं। लोग ऐप पर फोटो या वीडियो भी पोस्ट कर सकते हैं।

लेकिन थ्रेड्स ट्विटर से अलग भी है। यह वर्तमान में डायरेक्ट मैसेजिंग यानी डीएण का समर्थन नहीं करता है, जो कि ट्विटर द्वारा दी जाने वाली सुविधा है। इंस्टाग्राम ने कहा है कि अगर नए यूज़र मांग करते हैं तो वह थ्रेड्स में फीचर जोड़ सकता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें