loader

कांग्रेस का दावा, सिंधिया समर्थक बाग़ी विधायकों में पड़ी फूट!

ज्योतिरादित्य सिंधिया खेमे के बाग़ी विधायकों में फूट पड़ने की ख़बर है। कांग्रेस की ओर से दावा किया जा रहा है कि इस्तीफ़ा देकर सिंधिया में आस्था जताने वाले 19 विधायकों में आधे से ज्यादा विधायक बीजेपी में जाने के लिये राजी नहीं हैं। बताया जा रहा है कि ये विधायक चाहते हैं कि सिंधिया अलग पार्टी बनायें। माना जा रहा है कि इतनी बड़ी बग़ावत के बाद अब कमलनाथ सरकार नहीं बच सकेगी। मध्य प्रदेश में पिछले सप्ताह भर से सत्ता को लेकर चल रहे संघर्ष में हर पल तसवीर बदल रही है। 

मंगलवार शाम को भोपाल में हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में चार निर्दलीय विधायकों समेत कुल 94 विधायक मौजूद रहे थे। विधायकों की इस संख्या के बाद इस बात को और बल मिला था कि नंबर गेम में सदन के फ्लोर पर कमलनाथ सरकार आसानी से चित हो जायेगी।

ताज़ा ख़बरें

विधायक दल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मीडिया से कहा था, ‘मेरी सरकार को कोई ख़तरा नहीं है और हम सदन के पटल पर बहुमत साबित कर देंगे। बीजेपी को उसके कुत्सित इरादों में सफल नहीं होने देंगे।’

उधर, बीजेपी विधायक दल की भी मंगलवार रात को ही बैठक हुई। उसके 107 विधायकों में 105 विधायक ही बैठक में पहुंचे थे। मां के निधन की वजह से विधायक नारायण त्रिपाठी नहीं आये थे और उनका संदेश आया था कि वह बीजेपी के साथ हैं। एक अन्य विधायक शरद कौल नदारद रहे थे। विधायक दल की बैठक के बाद पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था यह बैठक राज्यसभा चुनाव में जीत की रणनीति बनाने के लिए बुलाई गई थी। 

बैठक के ठीक बाद बीजेपी कार्यालय से किसी भी विधायक को घर नहीं जाने दिया गया था। उनके घरों से कपड़ों और ज़रूरी सामान की अटैचियां मंगवाकर सीधे एयरपोर्ट और फिर वहां से स्पेशल प्लेन से दिल्ली ले जाया गया था। दिल्ली से उन्हें गुड़गांव ले जाया गया है और बीजेपी के बड़े नेताओं की निगरानी में रखा गया है। कांग्रेस भी अपने विधायकों को जयपुर ले गई है। 

तमाम उठापटक के बीच कांग्रेस खेमे ने बुधवार सुबह भोपाल में मीडिया के सामने दावा किया कि सिंधिया खेमे के बाग़ी विधायक भोपाल लौटना चाहते हैं। बेंगलुरू में कथित तौर पर बीजेपी द्वारा ‘बंधक’ बनाकर रखे गये सिंधिया समर्थक कुल 19 विधायकों में ज्यादातर के कांग्रेस के ‘संपर्क’ में होने का दावा मध्य प्रदेश कांग्रेस मीडिया सेल की चेयरपर्सन शोभा ओझा ने किया।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें
ओझा ने दावा करते हुए कहा, ‘सिंधिया ने धोखा देकर विधायकों को बेंगलुरू पहुंचाया। विधायक सरकार का साथ छोड़ना नहीं चाहते हैं। सिंधिया ने अपने हित के लिए भोले-भाले 19 विधायकों का भविष्य दांव पर लगा दिया है।’ कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मंत्री डाॅ. गोविंद सिंह और सज्जन सिंह वर्मा को बेंगलुरू रवाना कर दिया था। ये मंत्री बेंगलुरू पहुंचकर विधायकों से संपर्क करने में जुटे हैं। 

अपनी पार्टी बनाने की मांग

कांग्रेस के उच्च पदस्थ सूत्र दावा कर रहे हैं कि इस्तीफ़ा देने वाले सिंधिया समर्थक ज्यादातर विधायक बीजेपी के साथ नहीं जाना चाहते। वे चाहते हैं कि सिंधिया बीजेपी में शामिल होने के बजाय अलग क्षेत्रीय पार्टी बनायें। दरअसल, बग़ावत करने वाले ज्यादातर विधायक पुराने कांग्रेसी हैं। वर्षों से वे अपने-अपने क्षेत्रों में बीजेपी से दो-दो हाथ करते आ रहे हैं। वे नहीं चाहते कि जिस बीजेपी से जीवन भर लड़ते रहे अब उन्हीं के साथ जायें और भगवा झंडे तले आगे की राजनीति करें। सिंधिया खेमे के विधायकों के बीजेपी में ना जाने की कथित मंशा ने कांग्रेस में सरकार बचाने की उम्मीदों को बल दिया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें