loader

कांग्रेस के घोषणापत्र में फ्री बिजली, पुरानी पेंशन और जाति गणना का वादा 

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इसमें 100 यूनिट तक बिजली फ्री देने की बात कही गई है। इसमें कांग्रेस ने 200 यूनिट बिजली का बिल आधा करने और जाति गणना कराने का वादा किया है। 
साथ ही सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन देने और बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया गया है। इस वचन पत्र में 59 विषय, 225 मुख्य बिंदु, 1290 वचन और 101 गारंटी शामिल है।  इसे जारी करते हुए कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कहा कि हम मध्य प्रदेश की आईपीएल टीम बनाने की कोशिश करेंगे।
 इस घोषणा पत्र में 10 नए वचनों को शामिल किया गया है। इसमें युवा, किसान, शासकीय कर्मचारी, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग कल्याण और खुशहाल परिवार को लेकर भी घोषणाएं की गई हैं। इस घोषणापत्र में कृषि लागत को कम करने की बात कही गई है। 
भोपाल के रवींद्र भवन के पुराने ऑडिटोरियम में मंगलवार को पीसीसी अध्यक्ष कमलनाथ और वचन पत्र समिति के अध्यक्ष राजेंद्र कुमार सिंह ने कांग्रेस के इस वचन पत्र को जारी किया है। कांग्रेस ने मध्य प्रदेश के अपने इस घोषणा पत्र में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के द्वारा किये गये प्रमुख वादों को भी शामिल किया है। 
ताजा ख़बरें

स्कूली बच्चों को दी जायेगी आर्थिक सहायता 

इसमें कहा गया है कि कांग्रेस की राज्य में सरकार बनने पर ​पढ़ो-पढ़ाओ योजना के तहत सरकारी स्कूलों के बच्चों को कक्षा 1 से 8वीं तक 500 रुपये, कक्षा 9वीं से 10वीं के लिए 1000 रुपये, कक्षा 11वीं से 12वीं के बच्चों को 1500 रुपये प्रतिमाह  दिया जायेगा।
पिछले दिनों 12 अक्टूबर को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी स्कूली शिक्षा फ्री करने की बात कही थी। इसे भी इसमें शामिल किया गया है। वहीं राहुल गांधी ने 10 अक्टूबर को एक सभा में जाति जनगणना कराने की बात कही थी, इसे भी इसमें शामिल किया गया है। 

 नारी सम्मान निधि योजना के तहत ​1500 रुपए देने का किया वादा 

इसमें महिलाओं को नारी सम्मान निधि योजना के तहत ​1500 रुपए प्रतिमाह देने की बात कही गई है। महिला वोटरों को लुभाने के लिए इसमें घरेलू गैस सिलेंडर को 500 रुपये प्रतिमाह देने का वादा किया गया है। 
इसमें किसानों के लिए भी कई घोषणाएं की गई हैं। घोषणापत्र में किसानों के 2 लाख रुपये तक के कर्ज को माफ करने की बात कही गई है। कहा गया है कि किसानों को सिंचाई के लिए 5 हॉर्सपावर निःशुल्क बिजली दी जायेगी उनके बकाया बिजली बिल माफ करेंगे। ​
किसान आंदोलनों और बिजली संबंधी झूठे केस वापस लेने की बात इसमें कही गई है।  ​बहु दिव्यांगजनों की पेंशन राशि बढ़ाकर 2000 रुपये देने का वादा किया गया है। 
शासकीय सेवाओं और योजनाओं में ओबीसी समुदाय को 27 प्रतिशतआरक्षण देने का वादा किया गया है। घोषणापत्र में कहा गया है कि कांग्रेस की सरकार बनने पर ​संत शिरोमणि रविदास के नाम पर कौशल उन्नयन विश्वविद्यालय सागर में बनाया जायेगा। 
मध्य प्रदेश से और खबरें

2 लाख सरकारी नौकरी देने का किया वादा 

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में युवाओं को लिए काफी प्रमुखता से घोषणाएं की हैं। कांग्रेस ने कहा है कि उसकी सरकार बनने पर वह सरकारी भर्ती का कानून बनाएंगी। राज्य में विभिन्न सरकारी विभागों में खाली पड़े 2 लाख पदों को भरने का वादा किया गया ।
 इसके साथ ही कहा गया है कि हर ग्राम पंचायत दो - चार नए पद सजृित किये जायेंगे। सभी सरकारी नौकरियों में राज्य के युवाओं को प्राथमिकता मिलेगी। कांग्रेस ने वादा किया है कि प्रतियोगी परीक्षाओं के शुल्क में 100 प्रतिशत छूट दी जायेगी। 
वहीं बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा। उन्हें युवा स्वाभिमान के तहत 1500 से 3000 रुपये प्रति महीने भत्ता दिया जायेगा। कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में वादा किया है कि वह भोपाल में प्रोफेशनल हब बनाएगी और मध्य प्रदेश में डिजिटल यूनिवर्सिटी शुरु करेगी। 
कांग्रेस के इस घोषणापत्र में छात्र संघों का चुनाव नियमित रुप से कराने का भी वादा किया गया है। खिलाड़ियों के लिए भी कई योजनाएं चलाने की बात कही गई है। इसमें पदक लाओ पद पाओ, पदक लाओ करोड़पति बन जाओ, पदक लाओ कार जीतो, पदक लाओ- छात्रवृति पाओ योजनाएं शुरु करने की बात कही गई है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें