loader

एमपी: बीजेपी सांसद डामोर के ख़िलाफ़ चलेगा भ्रष्टाचार का मुक़दमा

मध्य प्रदेश की अलीराजपुर कोर्ट ने रतलाम से बीजेपी के सांसद गुमान सिंह डामोर सहित चार लोगों के ख़िलाफ़ भ्रष्टाचार का केस दर्ज करने का आदेश दिया है। सांसद और तीन अन्य अभियुक्तों को 17 जनवरी को कोर्ट में पेश होने के आदेश भी दिए गए हैं। 

बता दें डामोर पर यह केस सरकारी सेवा में रहते हुए किए गए भ्रष्टाचार को लेकर दर्ज हुआ है। 

अलीराजपुर के न्यायिक मजिस्ट्रेट अर्पित जैन ने भारतीय दंड विधान की धारा 120बी और कई अन्य धाराओं के तहत गुमान सिंह डामोर, गणेश शंकर मिश्रा (मप्र कैडर के 2010 बैच के आईएएस), डीएल सूर्यवंशी और सुधीर कुमार सक्सेना (पीएचई महकमे के पुराने अफसरों) के ख़िलाफ़ परिवाद दर्ज किया है। 

ताज़ा ख़बरें

सरकारी खजाने को नुक़सान

मामले को कोर्ट लेकर जाने वाले फरियादी धर्मेन्द्र शुक्ला की याचिका पर प्रकरण दर्ज हुआ है। आरोप है कि आरोपीगणों ने सरकारी सेवा में रहते हुए साल 2006-07 से लेकर अपने सरकारी सेवाकाल में अनेक तरह के भ्रष्टाचार किए। इससे सरकारी खजाने को करोड़ों रूपयों की हानि पहुंचाई। 

फ्लोराइड नियंत्रण से लेकर हैंडपंप खनन, तमाम सरकारी खरीदियों और निविदाएं बुलाने में नियम-कायदों की जमकर अनदेखी की। करोड़ों रूपये के अनेक ऐसे भुगतान किए गए जिनमें काम हुए ही नहीं। बिना संबंधित माल का प्रदाय हुए भी करोड़ों रूपयों की राशि के भुगतान फर्जी बिलों पर कर दिए गए। 

Corruption case filed against Ratlam BJP MP Guman Singh Damor  - Satya Hindi

कोर्ट दर कोर्ट भटके, मिली तारीखें

याचिकाकर्ता धर्मेन्द्र शुक्ला ने ‘सत्य हिन्दी’ को बताया कि न्याय के लिए वे पिछले 14 सालों से संघर्षरत हैं। निचली अदालतों से लेकर सर्वोच्च न्यायालय तक का दरवाजा उन्होंने खटखटाया है। अलग-अलग अर्जियों पर कोर्ट ने फैसलों का पालन नहीं होने पर अवमानना का मुकदमा दर्ज करते हुए आदेश भी दिए।

ऐसी ही एक याचिका पर उच्च न्यायालय ने निचली अदालत में जाने का निर्देश उन्हें दिया था। इसके बाद 2019 में वे अलीराजपुर कोर्ट पहुंचे। उसी याचिका पर अलीराजपुर कोर्ट ने संबंधितों के ख़िलाफ़ भ्रष्टाचार का मुकदमा चलाने का फैसला लेते हुए संबंधितों को 17 जनवरी, 2022 को कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया है।

कोर्ट के निर्णय के बाद याचिकाकर्ता खुश हैं। उन्होंने कहा, ‘न्याय को लेकर चल रहा लंबे संघर्ष का एक महत्वपूर्ण चरण पूरा हो गया है। यह चरण अब अपने अंजाम के करीब है।’

चर्चित अफसर थे डामोर

रतलाम के बीजेपी सांसद डामोर राजनीति में आने से पहले मध्य प्रदेश के पीएचई डिपार्टमेंट में लंबे वक्त तक पदस्थ रहे। अलग-अलग पदों पर उन्होंने सेवाएं दीं। वे कार्यपालन यंत्री से लेकर मुख्य अभियंता और प्रमुख अभियंता के अहम पद पर लंबे समय तक तैनात रहे।

प्रमुख अभियंता पद से सेवानिवृत्ति के बाद कई बार सरकार ने उन्हें सेवावृद्धि दी। उनकी सेवावृद्धि मीडिया की जमकर सुर्खियां बनीं। कई बार सेवावृद्धि को लेकर अलग-अलग फोरमों पर शिकायतें हुईं। बीजेपी के दिल्ली के नेताओं तक को शिकायतें भेजीं गईं।

शिकवे-शिकायतों और कोर्ट-कचहरी का सिलसिला तेज होने पर मध्य प्रदेश की सरकार ने उन्हें रिटायर कर दिया। मगर बाद में डामोर को बीजेपी में प्रवेश मिल गया।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

बीजेपी में प्रवेश के कुछ वक्त के बाद ही पहले उन्हें विधानसभा के टिकट से नवाजा गया और बाद में लोकसभा का टिकट दे दिया गया। 

मप्र विधानसभा के 2018 के चुनाव में झाबुआ के मूल निवासी डामोर को बीजेपी ने झाबुआ सीट से टिकट दिया था। डामोर ने इस सीट पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री और मध्य प्रदेश के पुराने आदिवासी नेता कांतिलाल भूरिया के बेटे डॉक्टर विक्रांत भूरिया को 10 हजार से ज्यादा वोटों से शिकस्त देकर अपनी राजनीतिक पारी की धमाकेदार शुरुआत की।

साल 2019 के आम चुनाव में बीजेपी ने झाबुआ विधानसभा सीट से त्याग पत्र दिलवाकर डामोर को रतलाम लोकसभा सीट से उतार दिया। इस सीट के लिए चुनाव में डामोर ने कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया को 90 हजार से ज्यादा वोटों से हराया।

डामोर के इस्तीफे से रिक्त हुई झाबुआ विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में कांतिलाल भूरिया जीतकर विधानसभा पहुंचने में सफल हो गए थे। 

नहीं मिली डामोर की प्रतिक्रिया

भ्रष्टाचार के मामले को लेकर अलीराजपुर कोर्ट के फैसले के बाद ‘सत्य हिन्दी’ ने रतलाम सांसद गुमान सिंह डामोर से संपर्क किया, लेकिन प्रतिक्रिया के लिए वे नहीं मिले। उनके दोनों सेल फोन स्विच ऑफ बताते रहे। व्हाट्सएप और एसएमएस संदेश भी डामोर को भेजे गए, लेकिन उनका कोई जवाब ‘सत्य हिन्दी’ को नहीं मिला।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें