loader

भोपाल के हमीदिया अस्पताल में आग हादसा नहीं साज़िश?

मध्य प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल हमीदिया में सोमवार रात को हुए हादसे को लेकर कुछ बच्चों के परिजनों ने साज़िश की आशंका जताई है। आग लगने से चार बच्चों की मौत हुई है जबकि तीन दर्जन के लगभग बच्चे घायल हुए हैं। घायलों में कई की हालत चिंताजनक बनी हुई है।

भोपाल स्थित हमीदिया अस्पताल के कमला नेहरू विंग की तीसरी मंजिल पर स्थित एसएनएसयू वार्ड में सोमवार रात आग लग गई थी। पीडियाट्रिक वेंटिलेटर से आग की शुरूआत हुई थी। देखते ही देखते आग और धुएं ने पूरे वार्ड को अपनी चपेट में ले लिया था। 

नर्स, वार्ड ब्वॉय भी घायल

वार्ड में भर्ती कुल 40 बच्चों में से चार की मौत हो गई थी, जबकि शेष बच्चे घायल हो गए थे। कुछ कर्मचारियों और परिजनों ने अपनी जान पर खेलकर बच्चों को वार्ड से बाहर निकाला था। चार नर्सें और दो वार्ड ब्वॉय भी घटनाक्रम में घायल हो गए थे। देर रात आग पर काबू पाया जा सका। 

ताज़ा ख़बरें

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घटना पर अफसोस जताते हुए जांच बैठा दी है। अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा शिक्षा) मोहम्मद सुलेमान को जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

मंगलवार सुबह भी अस्पताल में अफरा-तफरी का माहौल बना रहा। जिला प्रशासन ने सुरक्षा के मद्देनज़र यहां की सुरक्षा व्यवस्था और बढ़ा दी थी। भारी संख्या में पुलिस बल भी तैनात रहा। 

परेशान रहे परिजन 

इस दौरान परिजनों की पुलिस और अस्पताल के सुरक्षा बल से नोकझोंक होती रही। परिजन अपने बच्चों को देखना चाहते थे, सुरक्षा की दलील देकर जब उन्हें वार्ड के भीतर नहीं जाने दिया गया तो कई परिजनों ने हंगामा किया। बाद में पुलिस के साये में परिजनों को उनके बच्चों को दिखलाया गया।

वार्ड में थी भारी अव्यवस्थाएं 

तमाम हंगामे और अफरा-तफरी के बीच एक महिला परिजन पूनम ने आरोप लगाया कि वार्ड में भारी अव्यवस्थाएं पहले से थीं। आग लगने की घटना में पूनम ने अपने नाती को खोया है। पूनम ने कहा कि कर्मचारी आपस में लड़ते थे। सोमवार को वार्ड में ड्यूटी पर तैनात एक महिला नर्स और वार्ड ब्वॉय के बीच जमकर विवाद हुआ था। विवाद के पांच मिनट बाद ही वार्ड में आग लगने की घटना हो गई। 

पूनम ने दुखी मन से कहा, “विवाद के बीच नर्स बोल रही थी कि कोई भी परिजन हंसी-खुशी नहीं जा सकेगा। सब रोते हुए जायेंगे।” 

मृतकों की संख्या छिपाई?

पूनम के साथ ही खड़े अन्य परिजनों ने अस्पताल प्रबंधन और सरकार पर मौत के सही आंकड़े छिपाने का आरोप लगाया। परिजनों का कहना था कि दस के लगभग ऐसे माता-पिता और परिजन मौके पर मौजूद हैं जिन्होंने रात से लेकर सुबह तक अपने बच्चों को खोया है। कई परिजनों ने मृत बच्चों के डीएनए की जांच कराये जाने की मांग भी की।

अमीन खान नाम के युवक ने कहा, “चार दिन पहले उसके यहां बेटा हुआ। सोमवार शाम तक वह ठीक था। शाम को वह घर खाना लेने गया। लौटा तो उसे वार्ड के भीतर नहीं जाने दिया गया। कर्मचारी और डॉक्टर बताते रहे कि उसका बेटा ठीक है। सोमवार और मंगलवार की दरमियानी रात ढाई बजे बताया गया कि कमजोर होने की वजह से बच्चे की मौत हो गई है।”

अमीन ने आरोप लगाया कि बच्चा कमजोरी की वजह से नहीं बल्कि आग लगने के बाद वार्ड में भरे धुएं का शिकार होकर मारा गया है। अस्पताल स्टाफ  झूठ बोलता रहा और उसकी मौत को छिपाता रहा।

मीडिया को नहीं मिली एंट्री 

मीडिया को भी घटनास्थल और कमला नेहरू विंग के भीतर प्रवेश नहीं दिया गया। मंगलवार सुबह से काफी संख्या में मीडियाकर्मी मौके पर मौजूद रहे। सुरक्षा कर्मियों और पुलिस बल ने उन्हें परिसर में प्रवेश नहीं करने दिया। 

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

उधर, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग अफसरों के साथ मंगलवार सुबह अस्पताल पहुंचे और हालात का जायजा लिया। उन्होंने बारी-बारी से माता-पिता और परिजनों को घायल बच्चों से मिलाने के निर्देश दिए। 

सारंग ने दावा किया कि स्थितियां काबू में आ रही हैं। बेहतर से बेहतर उपचार घायल बच्चों को दिया जा रहा है। आग लगने की सही वजह विस्तृत जांच के बाद सामने आयेगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने यह भी कहा, “जांच दल हर पहलू की जांच करेगा।”

बीजेपी ने रद्द किया भोज 

हमीदिया अस्पताल के इस बड़े हादसे के बाद मध्य प्रदेश बीजेपी ने मंगलवार को आयोजित लंच का कार्यक्रम निरस्त कर दिया। दीपावली मिलन के तहत यह लंच रखा गया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें