loader

कोरोना संदिग्ध का नोटिस लगाने पर पत्रकार भड़के, बोले - कमलनाथ-दिग्विजय के वहां लगाओ

भोपाल में अनेक पत्रकारों के घरों पर कोरोना संदिग्ध होने का नोटिस चस्पा करने पहुंचे जिला प्रशासन के अमले से पत्रकारों की जमकर हुज्जत हुई। कई पत्रकारों ने अमले को उलटे पैर लौटा दिया। पत्रकारों ने कहा कि बिना जांच-पड़ताल के उनके घरों के बाहर कोरोना संदिग्ध होने संबंधी नोटिस चस्पा किया जाना ग़लत है। 

यह अमला ‘कोविड 19 संदिग्ध’ वाले नोटिस चस्पा करने पहुंचा था। एक पत्रकार ने इस अमले से कहा कि पहले पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और दिग्विजय सिंह के घरों के बाहर इस तरह के नोटिस चस्पा किये जायें। पत्रकार का तर्क था कि पत्रकारों की तरह उस प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये दोनों नेता भी मौजूद रहे थे।

ताज़ा ख़बरें

दरअसल, ये वे ‘चिन्हित’ किये गये पत्रकार हैं, जिन्होंने 20 मार्च को कमलनाथ की प्रेस कॉन्फ्रेंस कवर की थी। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में दो सौ से ज्यादा पत्रकार मौजूद थे। जबसे इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद एक वरिष्ठ पत्रकार का कोरोना टेस्ट पाॅजिटिव आया है, तब से भोपाल में हड़कंप मचा हुआ है। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया कर्मियों के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, कमलनाथ का पूरा मंत्रिमंडल और बड़ी तादाद में अफ़सर भी मौजूद रहे थे। दिल्ली से भी कई नेशनल चैनलों के संवाददाता इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल हुये थे।

पत्रकारों ने राज्य सरकार से अनुरोध किया था कि कमलनाथ की प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल रहे मीडिया कर्मियों की आरंभिक स्क्रीनिंग करवा ली जाये। कुछ पत्रकारों के फौरी टेस्ट हुए हैं। स्वास्थ्य महकमे ने उन सभी संवाददाताओं को क्वरेंटीन करने का मशविरा दिया है जो इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल थे। स्वास्थ्य महकमे ने कहा है कि अगर पत्रकारों को ख़ुद में कोरोना के लक्षण नजर आते हैं तो वे बतायें, तब टेस्ट किया जायेगा।

मुख्यमंत्री के पास पहुंचा मामला

कुछ पत्रकारों ने बगैर जांच-पड़ताल के सीधे क्वरेंटीन करने पर सवाल उठाये। एक संवाददाता का दावा था कि वह पूर्व सीएम की प्रेस कॉन्फ्रेंस में गये ही नहीं थे, इसके बाद भी उनके घर के बाहर पोस्टर चस्पा किया जा रहा है। मध्य प्रदेश बीजेपी के मीडिया सेल के प्रभारी लोकेन्द्र पाराशर ने जानकारी दी कि पूरा मामला मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संज्ञान में है और उन्होंने निर्देश दिये हैं कि पत्रकारों का सम्मान के साथ टेस्ट किया जाये। इधर, प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल रहे पूर्व मंत्री सचिन यादव ने स्वयं को आइसोलेट कर लिया है। 

पॉजिटिव पाये गये वरिष्ठ पत्रकार के ख़िलाफ़ भोपाल के श्यामला हिल्स पुलिस स्टेशन ने धारा 188, 269 और 270 के तहत मुक़दमा दर्ज किया है। इन वरिष्ठ पत्रकार की बेटी 18 मार्च को लंदन से लौटी थीं। पत्रकार पर आरोप है कि उन्होंने बेटी और ख़ुद को क्वरेंटीन नहीं किया।

भोपाल में रहने वाली अभिनेत्री दिव्यांका त्रिपाठी के घर के बाहर नोटिस लगा दिया गया है। दिव्यांका के भाई इंडिगो एयरलाइंस में पायलट हैं और इंटरनेशनल फ़्लाइट्स उड़ाते हैं। वह पिछले सप्ताह कई उड़ानों में शामिल रहे थे। दिव्यांका की मॉं ने ज़िला प्रशासन की कार्रवाई का स्वागत किया है। उनका पूरा परिवार क्वरेंटीन है। 

मध्य प्रदेश से और ख़बरें
मध्य प्रदेश में अब तक इस वायरस से संक्रमित 29 मरीज़ सामने आये हैं। इनमें शिवपुरी से 2, ग्वालियर से 1, इंदौर से 13, भोपाल से 3, जबलपुर से 8 व अन्य लोग शामिल हैं। दो व्यक्तियों की मौत हो चुकी है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें