loader

मध्य प्रदेश : राज्यपाल ने मुख्यमंत्री से मंगलवार को बहुमत साबित करने को कहा

मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने मुख्यमंत्री कमलनाथ से कहा है कि वह मंगलवार को विधानसभा में बहुमत साबित करें। इसके पहले सोमवार को सदन में विश्वास मत पर मतदान होना था, पर वह नहीं हुआ। स्पीकर ने विधानसभा 26 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी थी।
राज्यपाल ने मुख्यमंत्री को सोमवार को एक दूसरी चिट्ठी लिखी है। बेहद कड़ी भाषा में लिखी इस चिट्ठी में कहा गया है कि 'वह मंगलवार तक सदन में बहुमत साबित करें, वर्ना यह माना जाएगा कि सरकार के पास बहुमत नहीं है।' 
Madhya Pradesh Governor asks CM Kamalnath to prove majority Tuesday - Satya Hindi
राज्यपाल ने मुख्यमंत्री को लिखा है, 'आपने मेरे द्वारा आपको दी गई समयावधि में बहुमत साबित करने के बजाय पत्र लिख कर विश्वास मत प्राप्त करने एवं विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराने में अपनी असमर्थता व्यक्त की है या आनाकानी की है, जिसका कोई आधार नहीं है।' 
राज्यपाल ने मुख्यमंत्री से यह भी कहा है कि 'आपने अपने पत्र में फ्लोर टेस्ट नहीं कराने के जो कारण दिए हैं, वे आधारहीन व अर्थहीन हैं।'
लालजी टंडन ने कमलनाथ से यह भी कहा है, 'आप संवैधानिक एवं लोकतांत्रिक मान्यताओं का सम्मान करते हुए कल दिनांक 17 मार्च , 2020, तक मध्य प्रदेश विधानसभा में फ्लोर टेस्ट करवाएं तथा अपना बहुमत सिद्ध करें, अन्यथा यह माना जाएगा कि वास्तव में आपको विधानसभा में बहुमत प्राप्त नहीं है।'
सोमवार को यह राज्यपाल की दूसरी चिट्ठी है। इसके पहले सुबह लिखी चिट्ठी में लालजी टंडन ने कमलनाथ से कहा था कि वह उनके अभिभाषण के तुरन्त बाद सदन में विश्वास मत रखें। मुख्यमंत्री ने इसका जवाब देते हुए कहा था कि यह स्पीकर का काम है और राज्यपाल को स्पीकर के कामकाज में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। 
मुख्यमंत्री ने सुबह लिखी चिट्ठी में राज्यपाल से कहा था कि कई विधानसभा सदस्य नज़रबंद हैं। ऐसे में सदन में फ्लोर टेस्ट करवाना 'अलोकतांत्रिक' और 'असंवैधानिक' होगा। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें