loader
खंडवा के इसी कॉलेज में हुई थी घटना। फाइल फोटो।

मध्य प्रदेश में शिक्षकों का अपमान करने वाले कौन हैं?

भोपाल। मध्य प्रदेश सहित भाजपा शासित राज्यों से बीजेपी के अनुषांगिक संगठनों के नेता-कार्यकर्ताओं द्वारा कानून को ‘अपने हाथों में लेने’ संबंधी आरोप एवं खबरें आये दिन सामने आती रहती हैं। सरकारी संरक्षण में इन संगठनों पर ‘मनमानी’ के आरोप लगते रहते हैं। लेकिन इन पर कानून के अनुसार एक्शन नहीं होता। लेकिन अब ऐसी खबरों के बीच खंडवा से प्रिंसिपल के चेहरे पर कालिख़ पोतने के आरोपी भाजपा विधायक और भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष को एक-एक साल की जेल की सजा सुनाई गई है।
खंडवा जिले की पंधाना विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक राम दांगोरे और भाजयुमो जिलाध्यक्ष अनूप पटेल को एक साल की सजा सुनाई गई है। करीब 11 साल पुराने बहुचर्चित कालिख कांड में एमपी-एमएल कोर्ट ने फैसला सुनाया है। हालांकि सजा सुनाने के कुछ ही देर बाद मामले में जमानत हो गई। 
ताजा ख़बरें
कोर्ट के फैसले के बाद पंधाना विधायक राम दांगोरे ने कहा, ‘वो न्यायपालिका का सम्मान करते हैं, इस मामले में वो स्टे लेकर आएंगे।’

क्या हुआ था

मामला 2011 का है। जब पंधाना विधायक राम दांगोरे एग्रीकल्चर कॉलेज में पढ़ाई करते थे। इस दौरान दोंगरे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के मेंबर थे। कॉलेज में इस दौरान विरोध प्रदर्शन हुआ था। इस दौरान छात्रों ने कॉलेज के डीन के चेहरे पर कालिख पोत दी थी।

राम दांगोरे और अनूप पटेल समेत कई छात्रों पर आरोप लगा था कि इन नेताओं ने एक विरोध प्रदर्शन के दौरान प्राचार्य अशोक चौधरी के चेहरे पर कालिख पोत दी थी। कालिख पोते जाने की घटना से डीन आहत हुए थे। इसके बाद उन्होंने खुदकुशी कर लिया था। डीन ने अपने सुसाइड नोट में एबीवीपी के नेताओं पर तमाम आरोप लगाया था।
इस पूरे मामले में पुलिस ने पंधाना से बीजेपी विधायक राम दांगोरे, बीजेपी जिलाध्यक्ष अनूप पटेल, अश्विनी साहू, राहुल डोडे, रोहित मिश्रा, अंकित अवस्थी, कैलाश साहू, ज्योति वालिजंकर, सोनाली, आशीष तायड़े को आरोपी बनाया था। लंबे समय तक चली सुनवाई के बाद कोर्ट ने शनिवार को इस मामले में फैसला सुनाया है।

लंबी फेहरिस्त है ऐसे मामलों की

उज्जैन में भाजपा सरकार के समय में ऐसा मामला प्रोफेसर सभरवाल के साथ हुआ था। उनकी कॉलेज में पीट-पीट कर हत्या कर दी गई थी। इसमें एबीवीपी से जुड़े छात्र नेताओं के नाम आए, लेकिन बाद में अदालत ने उन आरोपियों को बरी कर दिया। अनेक ऐसे मामले हैं जिनमें अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से लेकर भारतीय जनता युवा मोर्चा और भाजपा पर मनमानी के आरोप लगे हैं। मध्य प्रदेश में बजरंग दल एवं विश्व हिन्दू परिषद पर भी मनमानी और कानून को अपने हाथों में ले लेने के आरोप जब-तब लगते हैं। आये दिन शिकायतें होती हैं। कई ऐसे मामले भी रहे हैं, जिनमें इन संगठनों के नेता-कार्यकर्ताओं के खिलाफ पुलिस में मामले-मुकदमे दर्ज हुए हैं। बावजूद इसके ऐसे मामले थमने का नाम नहीं लेते हैं।

मध्य प्रदेश से बाहर दिल्ली यूनिवर्सिटी और जेएनयू में भी ऐसी घटनाएं हुईं, जिनमें एबीवीपी का नाम आया। दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज में भी एक टीचर को इसी तरह पीटा गया था। जेएनयू कैंपस में मारपीट की कई घटनाएं हुईं। छात्र नजीब आज तक गायब है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें