loader

मोहन यादव ने ली एमपी सीएम की शपथ, समारोह में पहुँचे पीएम

मध्य प्रदेश के नव नियुक्त मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बुधवार को सीएम पद की शपथ ली। मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में मोहन यादव के अलावा राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा को भी उनके उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई। यादव पूर्व शिक्षा मंत्री और मध्य प्रदेश के उज्जैन दक्षिण से तीन बार विधायक रहे हैं। देवड़ा अनुसूचित जाति से हैं, शुक्ला ब्राह्मण चेहरे के रूप में उभरे हैं।

शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल हुए। पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान के मंच पर पहुंचते ही भीड़ 'मामा, मामा' के नारे लगाने लगी, जबकि पूरे समारोह में 'मोदी, मोदी' के नारे लगते रहे।

शपथ समारोह से पहले मोहन यादव ने भोपाल में एक मंदिर का दौरा किया। उन्होंने शपथ समारोह से पहले पीटीआई से कहा था, 'मैं राजा विक्रमादित्य की नगरी (उज्जैन) से हूं, जो सुशासन के लिए जाने जाते थे। शपथ समारोह दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में होगा। मैं मोदी जी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और विभिन्न केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्रियों का मध्य प्रदेश की धरती पर स्वागत करता हूं।'

अपनी प्राथमिकताओं को लेकर उन्होंने कहा, 'हम प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में राज्य में शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार (क्षेत्रों) और अन्य सभी क्षेत्रों में विकास पर ध्यान केंद्रित करेंगे।'

ताज़ा ख़बरें
मध्य प्रदेश में नये सीएम के नाम की जब घोषणा हुई थी तो यह चौंकाने वाली थी। ऐसा इसलिए कि पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, प्रहलाद पटेल, नरेंद्र सिंह तोमर, कैलाश विजयवर्गीय, ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे नेता मुख्यमंत्री नहीं बन पाए। मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाया गया। खुद मोहन यादव विधायक दल की बैठक में विधायकों के साथ पीछे की कतार में बैठे हुए थे। जबकि नरेंद्र सिंह तोमर, शिवराज सिंह चौहान, प्रह्लाद पटेल जैसे कद्दावर नेता आगे की पंक्ति में बैठे हुए थे। 
मोहन यादव इससे पहले दो बार विधायक रहे हैं और शिवराज सिंह चौहान की सरकार में मंत्री रहे थे। वह 2 जुलाई 2020 को ही शिवराज सिंह चौहान सरकार में कैबिनेट मंत्री बने थे।
2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनका खेमा कांग्रेस से अलग होकर बीजेपी में शामिल हो गया था और तभी कमलनाथ सरकार गिरने के बाद बीजेपी की सरकार बन पाई थी। इसी में पहली बार मंत्री बने मोहन यादव की राजनीतिक ताक़त बढ़ी।
मध्य प्रदेश से और ख़बरें

58 वर्षीय मोहन यादव का राजनीतिक करियर 2013 में विधायक के रूप में उनके पहले चुनाव के साथ शुरू हुआ। इसके बाद 2018 के चुनावों में उन्हें फिर से चुना गया। विधायक की तीसरी जीत हाल ही में संपन्न मध्य प्रदेश चुनाव में हुई। मोहन यादव ने उज्जैन दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवार चेतन प्रेमनारायण यादव के खिलाफ 12,941 वोटों के अंतर से जीत हासिल कर अपनी सीट सफलतापूर्वक बरकरार रखी।

बता दें कि हाल के चुनावों में भाजपा ने 163 सीटों के साथ शानदार जनादेश हासिल किया, जबकि कांग्रेस 66 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें