loader

एमपी: मंदिर के सामने से निकलने पर दलित लड़की को पीटा, नौ पर FIR

मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में मंदिर के सामने से निकलने पर दलित किशोरी की पिटाई का मामला सामने आया है। पुलिस ने 6 महिलाओं के साथ कुल 9 लोगों के खिलाफ एट्रोसिटी एक्ट सहित अन्य धाराओं में FIR दर्ज की है। सभी आरोपियों की गिरफ़्तारी के बाद जमानत हो गई है।

घटना खंडवा जिले के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र खालवा के भोगावा गॉंव की है। जन्माष्टमी के दिन का यह घटनाक्रम है। रिपोर्ट 21 अगस्त को दर्ज हुई है। आरोप है कि प्रियंका कटारे (15 वर्ष) के साथ उच्च वर्ण के लोगों ने मारपीट की। प्रियंका ने पुलिस को की गई शिकायत में कहा है, ‘जन्माष्टमी पर गांव में मटकी फोड़ कार्यक्रम के आयोजन के दौरान वह भीलट बाबा मंदिर के सामने से निकली तो उच्च वर्ण के लोगों ने तीखी आपत्तियाँ कीं। जातिसूचक गालियाँ दीं। विरोध किया तो जमकर पीटा। मारपीट में पसलियाँ बुरी तरह चोटिल हो गईं। अन्य चोटें भी आयीं। बीच-बचाव करने पहुँचे परिजनों को भी नहीं बख्शा। सबने मिलकर उन्हें भी पीटा।’

ताज़ा ख़बरें

पीड़िता का यह भी आरोप है कि- ‘शारदा बाई, अनिता बाई और क्षमा बाई ने सबसे ज़्यादा मारा। वहां पर जितने भी लोग मौजूद थे, सभी ने मारपीट की। आरोपियों ने कहा कि दोबारा कार्यक्रम में आना मत, नहीं तो जान से मार देंगे।’

पीड़िता की बड़ी बहन ने मीडिया से कहा, ‘हम लोग इसलिए खामोश रहे, ताकि विवाद आगे न बढ़ जाए। लेकिन आरोपी पक्ष ने समझौते का दबाव बनाकर जान से मारने की धमकी दी तो पुलिस के पास पहुँचे। रिपोर्ट लिखवाई।’

‘पुलिस ने बताई दूसरी कहानी’

खालवा के थाना प्रभारी परसराम डावर ने ‘सत्य हिंदी’ को दूसरी कहानी बताई है। डावर ने बताया है, ‘जन्माष्टमी वाले दिन मटकीफोड़ कार्यक्रम के दौरान प्रियंका का पिता लखनलाल कटारे कार्यक्रम में पहुँचा था। वह शराब पीये हुए था। डांस करते हुए बहक रहा था। लोगों ने उसे समझाया था। बाद में घर भेज दिया था।’

कुछ देर बाद वह अपने परिवारजनों के साथ लौट आया था। बेटी प्रियंका ने लोगों से विवाद किया। विवाद, मारपीट में बदल गया। प्रियंका ने दो बुजुर्ग महिलाओं को काट लिया। छुड़ाने के लिये एक महिला के पति ने प्रियंका को गेडी (आदिवासी गुलेल) मारी।

डावर के अनुसार सूचना पर डायल 100 मौके पर पहुँची। विवाद को सुलझाया। कहने और पूछने पर भी किसी ने शिकायत अथवा रिपोर्ट नहीं लिखवाई।

उन्होंने आगे बताया, ‘21 अगस्त को प्रियंका का आवेदन मिला जिस पर पुलिस ने 9 ग्रामीणों के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 294, 323, 596, 34 और एससीएसटी उत्पीड़न की धारा 31 द/ध एवं 32 बीए में मुक़दमा कायम कर लिया।

इसी मामले में दूसरे पक्ष उमाबाई (64 वर्ष) की शिकायत पर प्रियंका, प्रियंका के पिता लखनलाल, मां द्रौपदी, चाचा माखन और बहन अरुणा के खिलाफ पुलिस ने भारतीय दंड विधान की धारा 294, 323, 324 596 और 34 में मामला दर्ज किया है। 

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

थाना प्रभारी परसराम डावर के अनुसार 21 अगस्त को ही दोनों पक्षों के सभी आरोपियों की गिरफ़्तारी कर थाने से ही जमानत दे दी गई थी। आज मामले की सूचना कोर्ट को दे दी गई है।

डावर के अनुसार मामला उस तरह का नहीं है जैसा मीडिया दिखला रहा है। टीआई ने दावा किया, “प्रियंका और उसके परिजन गांव के धार्मिक-सामाजिक कार्यक्रमों में शामिल होते रहे हैं। किसी तरह का भेदभाव होने की शिकायत पहले कभी नहीं आयी है।”

उन्होंने कहा, “इस मामले की सचाई पुलिस की जांच पूरी होने के बाद सामने आयेगी। जांच जल्दी पूरी कर लेंगे।”

टीआई ने बताया कि लड़की आज बेहोश हुई थी। डॉक्टर से उसका चैकअप कराया है। डॉक्टर ने मामूली चोटें के अलावा सबकुछ सामान्य बताया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें