loader

मप्र चुनावी जंगः प्रियंका ने पूछा ईडी को क्यों नहीं दिखता एमपी का भ्रष्टाचार

मध्य प्रदेश विधानसभा के चुनाव को देखते हुए कांग्रेस और भाजपा दोनों ने अपना चुनावी अभियान तेज कर दिया है। इसी कड़ी में गुरुवार को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘बीच’ आरोप-प्रत्यारोप का रोचक ‘चुनाव प्रचार जंग’ देखने को मिला।

कांग्रेस की स्टार प्रचारक प्रियंका गांधी वाड्रा गुरूवार को मध्य प्रदेश के धार जिले के प्रसिद्ध जैन तीर्थ स्थल मोहनखेड़ा में चुनाव प्रचार के लिए पहुंची थी। पूजा-अर्चना और मत्था टेकने के बाद सभा स्थल पर पहुंची प्रियंका चुनावी रंग में सराबोरा नज़र आयीं। अनेक सवाल उन्होंने पीएम मोदी से किए।

प्रियंका गांधी ने बिना नाम लिए केन्द्र की सरकार और उसके मुखिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जमकर आड़े हाथों लिया।

प्रियंका ने कहा, ‘भारतीय जनता पार्टी के बीते 18 सालों के राज में मध्य प्रदेश में 250 से ज्यादा घपले-घोटाले हुए हैं। व्यापमं घोटाले में अनेक निर्दोष मारे गए हैं। गले तक भ्रष्टाचार में डूबे राज्य मध्य प्रदेश में ईडी नहीं आती है। यहां का भ्रष्टाचार ईडी को नज़र नहीं आता है।’

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘मैं यहां आ रही थी तो नौजवानों से पूछा, मध्यप्रदेश का भविष्य क्या है? क्या लगता है इस चुनाव में क्या होने वाला है? युवा कहने लगे राजा जा रहा है।मैंने पूछा, क्यों? ‘यूथ बोले, इस बार हमारा वोट रोजगार के लिए डलेगा।
कांग्रेस महासचिव ने आगे कहा, ‘मध्यप्रदेश में 18 साल में पोषण आहार, मिड-डे मील, एडमिशन, सर्व शिक्षा अभियान, स्कॉलरशिप, पटवारी भर्ती परीक्षा, नौकरी, कारम डैम बनाने में घोटाला हुआ है। पिछले 18 साल में लगभग 17 हजार नवयुवकों ने आत्महत्या की है। 
यहां व्यापमं घोटाला हुआ। 50 से अधिक की मौत हुई। प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री और एनडीए सरकार के कर्ताधर्ताओं का नाम लिए बिना कहा, ‘ये जांच एजेंसियों को सबके घर भेज देते हैं। अभिनेताओं को भी नहीं छोड़ा। यहां ईडी क्यों नहीं पहुंची? इनके नेताओं और अधिकारियों के घर क्यों नहीं पहुंची?
उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा, ‘मां नर्मदा के साथ घोटाला हो सकता है, महाकाल लोक में घोटाला हो सकता है, जब भगवान के साथ कोई घोटाला और भ्रष्टाचार करने की हिम्मत करता है तो क्या समय नहीं आ गया इनको बदलने का?

दादी सुनातीं थीं आपकी कहानियां

प्रियंका गांधी ने अपनी दादी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का स्मरण करते हुए कहा, ‘मेरी दादी बड़ी हस्ती थीं। आपका भरोसा उन पर इसलिए था, क्योंकि उन्होंने दिन-रात आपके लिए काम किया। उनसे एक भावनात्मक रिश्ता था। वे आपकी कहानियां हमें हमेशा सुनाया करती थीं। संस्कृति के बारे में हमें बताती थीं। नेता और जनता के बीच रिश्ते को नेता निष्ठा से सींचे तो ये मजबूत बनता है। जैसा इंदिरा जी का आपके साथ था।’
ताजा ख़बरें

जवाब दीजिए कि आपने 18 साल में क्या किया है?

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा धार के मोहनखेड़ा आने वाली गांधी परिवार की चौथी सदस्य हैं। उनकी दादी इंदिरा गांधी, मां सोनिया गांधी और भाई राहुल गांधी भी यहां आ चुके हैं। सोनिया गांधी और राहुल गांधी यहां सभा भी कर चुके हैं।
मध्य प्रदेश विधानसभा के इस चुनाव में मोहनखेड़ा के पहले कांग्रेस महासचिव 21 जुलाई को ग्वालियर आई थीं। जबकि 12 जून को उन्होंने जबलपुर में कांग्रेस के लिए चुनाव सभा करते हुए प्रचार का आगाज किया था।
मध्यप्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ भी भ्रष्टाचार को लेकर राज्य की शिवराज सरकार पर जमकर बरसे।
उन्होंने कहा, ‘शिवराज सिंह जवाब दीजिए कि आपने 18 साल में क्या किया है?कमल नाथ ने कहा, आज प्रदेश की तस्वीर चौपट प्रदेश की है। आज भाजपा के पास छिपाना, दबाना और डराना बचा है।

पीएम ने कहा, कांग्रेस का भ्रष्ट तंत्र तहस नहस हो गया

उधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संस्कारधानी जबलपुर में भाजपा के लिए चुनावी सभा की। उनका रोड शो भी हुआ।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जबलपुर में कहा कि ‘ना गरीबों का पैसा लूटने दूंगा और ना ही कांग्रेस के नेताओं की तिजोरी भरने दूंगा। हमने जनधन, आधार और मोबाइल की ऐसी त्रिशक्ति बनाई कि कांग्रेस का भ्रष्ट तंत्र तहस नहस हो गया। आज गरीबों का पैसा गरीबों के हित में लग रहा।

पीएम मोदी ने कहा, ‘वर्ष 2014 के पहले हजारों करोड़ के घोटाले हेडलाइन बना करते थे। गरीबों पर खर्च होने वाला पैसा कांग्रेस नेताओं की तिजोरियों में जा रहा था। हमने कांग्रेस सरकार की बनाई भ्रष्ट व्यवस्थाओं को बदलने का अभियान चलाया।’

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जबलपुर में रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती के मौके पर वीरांगना रानी दुर्गावती स्मारक एवं उद्यान का शिलान्यास किया। साथ ही दुर्गावती स्मारक पर डाक टिकट और सिक्के भी जारी किए। प्रधानमंत्री मोदी ने मंच से ही देश के अलग-अलग क्षेत्र से जुड़े 12 हजार 600 करोड़ के डेवलपमेंट प्रोजेक्ट का भूमिपूजन और लोकार्पण भी किया। सीएम शिवराज सिंह ने भी सभा को संबोधित किया।बता दें कि पीएम मोदी का 11 दिन में एमपी का ये तीसरा दौरा है। जबकि पिछले 6 महीने में प्रधानमंत्री मोदी 9वीं बार मध्यप्रदेश आए हैं। 
मध्य प्रदेश से और खबरें

आदिवासी वोटरों को साथ करने की कवायद

मध्य प्रदेश विधानसभा की कुल 230 सीटों में 47 सीटें आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित हैं। इन आरक्षित सीटों के अलावा भी दर्जन भर के करीब सीटों पर आदिवासी वोट बैंक राजनैतिक दल की जीत-हार में अहम भूमिका निभाता है।
इस बड़े वोट बैंक को अपने-अपने साथ करने के लिए सत्तारूढ़ दल भाजपा और प्रतिपक्ष कांग्रेस मध्य प्रदेश में चुनावी जमावट कर रहा है।वर्ष 2018 में 47 आदिवासी सीटों में कांग्रेस को 30 मिलीं थीं। भाजपा को 16 सीटों से संतोष करना पड़ा था। इस अंक को पलटने के लिए बीजेपी तमाम जोर लगा रही है, जबकि कांग्रेस को प्रयास 2018 के 30 के आंकड़े को और बढ़ाने का है।
प्रियंका गांधी धार जिले में थीं। धार जिले की कुल 7 सीटों में से 6 कांग्रेस ने 2018 में हासिल की थीं। हालांकि उपचुनाव में एक सीट बाद में उसके हाथों से फिसल गई थी। सिंधिया और उनके समर्थकों की बगावत के बाद उपचुनाव में धार की एक सीट कांग्रेस हारी थी और आंकडा 5-2 का हो गया था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें