loader

सीधी पेशाब कांडः नेहा सिंह राठौर पर एमपी पुलिस ने क्यों की एफआईआर?

मध्य प्रदेश के सीधी जिले के पेशाब कांड को लेकर राजनीति और एफआईआर का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। राजधानी भोपाल में उत्तरप्रदेश की चर्चित लोक गायिका नेहा सिंह राठौर के खिलाफ मध्य प्रदेश पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। 

भोपाल के हबीबगंज थाना प्रभारी मनीषराज भदौरिया ने ‘सत्य हिन्दी’ को बताया, ‘भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता और अनुसूचित जाति मोर्चा के मीडिया प्रभारी सूरज सिंह की शिकायत पर लोक गायिका नेहा सिंह राठौर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। नेहा पर भारतीय दंड विधान की धारा 153ए लगाई गई है।’

ताज़ा ख़बरें

नेहा सिंह ने सीधी पेशाब कांड को लेकर अपने ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट किया था। ट्वीट में उन्होंने अपने लोकप्रिय एवं चर्चित गाने, ‘यूपी में का बा’ की तर्ज पर जल्दी ही ‘एमपी में का बा’ लाने की बात कही है। नेहा ने अपनी पोस्ट में मीम भी जोड़ा है। इस मीम में आरएसएस की ड्रेस पहने एक व्यक्ति को सीधी कांड की तरह एक अन्य शख्स पर पेशाब करते हुए दिखाया गया है। जनेऊ भी दिखायी गई है। पोस्ट में सीधी पेशाब कांड में अरेस्ट प्रवेश शुक्ला का हैशटैग है। 

नेहा सिंह राठौर ने 6 जुलाई को ट्वीट किया था। ट्वीट के ठीक बाद सूरज सिंह थाने पहुंच गए। उनकी शिकायत पर प्रकरण दर्ज हुआ है। शिकायतकर्ता का आरोप है, ‘नेहा सिंह राठौर का ट्वीट आरएसएस और आदिवासी समुदाय में शत्रुता को बढ़ाने वाला कृत्य है।’

क्या है धारा 153ए

भारतीय दंड विधान की धारा 153ए जाति, धर्म, निवास, भाषा जैसे मामलों में दो समूहों में शत्रुता पैदा और सद्भाव बिगाड़ने जैसे मामलों में लगाई जाती है। आरोप सिद्ध हो जाने पर तीन साल तक के कारावास और जुर्माने का प्रावधान इस धारा में है। इस धारा में अपराध गंभीर माना गया है और गैर-जमानती श्रेणी में आता है। 

कांग्रेस के मीडिया प्रभारी पवन खेड़ा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अभद्र टिप्पणी के कथित आरोप में भारतीय दंड विधान की धारा 153ए के अंतर्गत फरवरी 23 में गिरफ्तार हुए थे। सुप्रीम कोर्ट से उनकी जमानत हुई थी। खेड़ा का मामला अभी कोर्ट में लंबित है।

सीधी पेशाब कांड को लेकर भोपाल की कमला नगर पुलिस ने भी एक अपराध पंजीबद्ध किया है। राष्ट्रीय ध्वज के अपमान करने वाले ट्विटर अकाउंट यूजर के खिलाफ नितिन उइके ने रिपोर्ट कराई है। ये अकाउंट शफीक 2.0 के नाम से संचालित किया जा रहा था, जिसे डिलीट कर दिया गया है।

शिकायतकर्ता नितिन का कहना है, ‘शफीक 2.0 अकाउंट से एक सोशल मीडिया ग्रुप पर तिरंगे के अपमान वाला वीडियो आया था। उसी के आधार पर उन्होंने रिपोर्ट दर्ज कराई है।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

‘क्या है सीधी पेशाब कांड’

मध्य प्रदेश के सीधी जिले के निवासी भाजपा के एक नेता का वीडियो दो दिन पहले वायरल हुआ है। वायरल वीडियो में नेता जी एक आदिवासी शख्स के सिर पर पेशाब करते नज़र आए थे।

वीडियो वायरल होने के बाद से देश भर में बीजेपी की किरकिरी हो रही है। राज्य की सरकार ने आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। एनएसए भी लगाई गई है। घर पर मामा शिवराज सिंह का बुलडोज़र चल गया है, बावजूद इसके विरोधी दल शांत नहीं हो रहे रहे हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने गुरुवार को पीड़ित को भोपाल बुलाया था। पैर पखारे थे। शॉल ओढ़ाया था। खाना साथ खाया था। माफी मांगी थी। पीड़ित की पत्नी से फोन पर बात भी थी। पीड़ित की पत्नी ने मुख्यमंत्री से कहा था, ‘उन्हें सहानुभूति और पैसा नहीं चाहिए, पति भर को घर भिजवा दें।' पीड़ित सीधी लौट गया है, लेकिन राजनीति पूरे उफान पर है। पीड़ित को 5 लाख रुपये की सरकारी सहायता और घर बनाने के लिए अलग से पैसा देने की भी खबर है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें