loader

सुनील जोशी हत्याकांड की फ़ाइल खोलेगी कमलनाथ सरकार

महात्मा गाँधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को हाल ही में देशभक्त बताकर ‘महिमा मंडित’ करने वाली बीजेपी नेत्री और भोपाल लोकसभा सीट से पार्टी प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है, ‘हमारी सरकार राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रचारक सुनील जोशी हत्याकांड की फ़ाइल एक बार फिर खोलेगी।’ प्रज्ञा सिंह इस हत्याकांड में आरोपी रही हैं।
ताज़ा ख़बरें
बता दें कि संघ प्रचारक सुनील जोशी की मध्य प्रदेश के देवास के औद्योगिक क्षेत्र में 29 दिसंबर 2007 को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस हत्याकांड के आरोप में साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को गिरफ़्तार किया गया था। प्रज्ञा सिंह तब देश भर में सुर्खियों में आयीं थी, जब उनका नाम 29 सितंबर 2008 को महाराष्ट्र के मालेगाँव में हुए बम धमाकों में भी आया था। महाराष्ट्र पुलिस ने उन पर मकोका लगाया था। मालेगाँव बम ब्लास्ट मामले की जाँच एनआईए को सौंपी गई थी। सुनील जोशी हत्याकांड मामले में पर्याप्त सबूतों के अभाव में निचली अदालत ने उन्हें बरी कर दिया था।
जोशी हत्याकांड के आरोपों से निचली अदालत से बरी किए जाने के बाद मामला अपील में नहीं ले जाया गया था। राज्य में बीजेपी की सरकार थी। माना गया था कि शिवराज सरकार जान-बूझकर अपील में नहीं गई।
भोपाल लोकसभा सीट के लिए हुए ज़बरदस्त मुक़ाबले के नतीजे आने से पहले मध्य प्रदेश के विधि मंत्री पी.सी. शर्मा ने कहा, ‘सरकार इस पूरे मामले की नये सिरे से समीक्षा करेगी। विधिवेत्ताओं से राय लेकर मामले की फ़ाइल पुन: खोली जायेगी और सरकार हाईकोर्ट में अपील भी करेगी।’
विधि मंत्री शर्मा की बात पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मंगलवार को भोपाल में इस तर्क से मोहर लगाई कि, ‘हमारी काबीना के मंत्री ने जो कहा है (सुनील जोशी हत्याकांड की फ़ाइल खोलेंगे और हाईकोर्ट जायेंगे), सरकार उस पर अमल करेगी।’
मालेगाँव बम ब्लास्ट को लेकर मुंबई में एनआईए की विशेष अदालत में चल रहे मामले में साध्वी प्रज्ञा सिंह को बार-बार पेशी पर जाने से कोर्ट ने राहत दी है। निजी परेशानियों का हवाला देकर प्रज्ञा सिंह ने राहत के लिए याचिका लगाई थी। कोर्ट ने उनके अलावा मामले के दो अन्य आरोपियों को भी इसी तरह की राहत दी है। जबकि चार अन्य आरोपियों को हर सप्ताह कोर्ट में हाजिरी लगाने के निर्देश दिये गये हैं। बता दें कि मालेगाँव बम ब्लास्ट में छह लोग मारे गये थे, जबकि 100 से ज़्यादा लोग घायल हुए थे।
मध्य प्रदेश से और ख़बरें
साध्वी प्रज्ञा सिंह ने भोपाल में वोटिंग के बाद अंतिम चरण के चुनाव प्रचार में पार्टी के एक प्रत्याशी के प्रचार के दरमियान मीडिया से बातचीत में कहा था, ‘गाँधी जी की हत्या करने वाले गोडसे सच्चे देशभक्त थे, देशभक्त हैं और देशभक्त रहेंगे।’ उनके इस बयान पर जबरदस्त बवाल हुआ। विरोधी दलों ने बीजेपी की जमकर बखिया उधेड़ी थी।

बीजेपी की नाराज़गी और कारण बताओ नोटिस के तुरंत बाद प्रज्ञा ने इस बयान के लिए माफ़ी माँग ली थी। बाद में वह प्रायश्चित के लिए ‘मौन साधना’ पर चली गईं थीं। उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रज्ञा के बयान पर गहरा अफसोस जताते हुए कहा था, ‘मैं मन से प्रज्ञा सिंह को कभी भी माफ़ नहीं कर पाऊँगा।’ हालाँकि उनकी भोपाल से उम्मीदवारी को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने उचित करार दिया था।

विवादित बयान देती रही हैं प्रज्ञा

भोपाल में लोकसभा चुनाव लड़ते हुए प्रज्ञा सिंह ने मुंबई के होटल ताज पर हुए हमले में शहीद हुए मुंबई के जांबाज पुलिस अफ़सर हेमंत करकरे और बाबरी मसजिद ढहाने को लेकर भी विवादित बयान था। पार्टी ने प्रज्ञा के बयानों से ख़ुद को अलग कर लिया था। बाद में दोनों ही बयानों पर उन्होंने माफ़ी माँगी थी। चुनाव आयोग ने साध्वी से जवाब-तलब किया था। उनके जवाब से असंतुष्ट होने पर आयोग ने साध्वी प्रज्ञा सिंह के चुनाव प्रचार को 72 घंटे के लिए बैन भी किया था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें