loader
सरदार सरोवर बांध में पानी का स्तर बढ़ने से कई गाँवों में पानी भर गया है।ट्विटर/संदीप सक्शेना

सरोवर बांध: गुजरात की ‘हठ’ से मध्य प्रदेश में 30 हज़ार परिवार ख़तरे में

सरदार सरोवर बांध को लेकर गुजरात की ‘हठ’ ने मध्य प्रदेश के 30 हज़ार परिवारों के लोगों की जान को संकट में डाल दिया है। गुजरात सरकार बांध को लबालब भरने पर आमादा है। फ़िलहाल सीमा से लगे मध्य प्रदेश के 70 से ज़्यादा गाँव जलमग्न हैं। बांध का बैक वाटर और भी गाँवों में तबाही मचा सकता है। 

मध्य प्रदेश सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री कमलनाथ ने केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत को गत दिवस दूसरी बार चिट्ठी लिखी है। पिछले एक सप्ताह में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का केन्द्र सरकार को यह दूसरा ख़त है।

सूत्र बताते हैं कि लंबे समय से गुजरात से इस बात की गुहार लगाई जा रही है कि मध्य प्रदेश के सरदार सरोवर बाँध के डूब प्रभावित क्षेत्रों में पुनर्वास का काम पूरा नहीं होने तक बांध के अधिकतम वाटर लेबल 138.68 मीटर तक ले जाने की ज़िद गुजरात छोड़ दे। बता दें कि बारिश के इस सीज़न के पूर्व तक गुजरात रिज़र्वायर के जल स्तर को कभी भी 121.92 के ऊपर नहीं ले गया।

ताज़ा ख़बरें

गुजरात सरकार इस बार रिज़र्वायर को हायर साइट यानी सबसे ऊपर के जल स्तर (138.68) तक ले जाने पर अड़ी हुई है। दो दिन पहले रिज़र्वायर का जल स्तर 136 मीटर को छू चुका है। इसी वजह से मध्य प्रदेश के डूब प्रभावित इलाक़ों में तबाही का आलम है। अकेले बड़वानी में बड़ी संख्या में गाँव डूबे हुए हैं। धार, झाबुआ, अलीराजपुर समेत अन्य डूब प्रभावित क्षेत्रों में भी हालात बेहद ख़राब हैं।

मध्य प्रदेश सरकार का आरोप है कि गुजरात सरकार की अनदेखी के बाद केंद्रीय नर्मदा जल नियंत्रण प्राधिकरण का रवैया भी पूरे मामले में बेहद लचर बना हुआ है। मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव सुधि रंजन मोहंती ने पत्र लिखा, लेकिन बात नहीं बनी। जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव और मध्य प्रदेश नर्मदा विकास प्राधिकरण के मुखिया गोपाल रेड्डी की खतो-खिताबत भी निरर्थक रही।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पिछले सप्ताह केंद्रीय जल संसाधन मंत्री शेखावत को चिट्ठी लिखी थी। मध्यस्थता की पहल केन्द्र की ओर से नहीं हुई। कमलनाथ ने चार पेज की दूसरी चिट्ठी गत दिवस फिर से केन्द्र सरकार को लिख कर अविलंब मामले को सुलझाने का अनुरोध किया है। बताया जाता है कि केंद्र का कोई जवाब अभी मध्य प्रदेश को नहीं मिला है। सूत्रों का दावा है कि गुजरात ने अपने राज्य के कुछ क्षेत्रों को बचाने के लिए सरदार सरोवर बांध से महज पाँच लाख क्यूसेक पानी छोड़ा है।

मध्य प्रदेश में बारिश भी ज़्यादा

मध्य प्रदेश में इन दिनों बारिश का भी इतना ज़्यादा पानी है कि इससे ख़तरा बढ़ गया है। बारिश ने अपने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं। राज्य के अधिकांश ज़िलों में भारी बारिश का दौर चल रहा है। गुजरात की सीमा से लगे प्रदेश के ज़्यादातर इलाक़े भी बारिश के पानी की चपेट में हैं। निरंतर बारिश से कई इलाक़ों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं।

उधर सरदार सरोवर के बैक वाटर ने बाढ़ के हालात पैदा कर दिये हैं। सरदार सरोवर प्रभावित मध्य प्रदेश के कई इलाक़े ऐसे हैं जहाँ घरों में तीन-तीन, चार-चार फ़ीट पानी भर चुका है। कई गाँव ऐसे हैं, जहाँ लोग तीन और चार फ़ीट पानी के बावजूद अपना घर-बार और खेती-बाड़ी छोड़ने को तैयार नहीं हैं। इनकी माँग समुचित मुआवजे और बेहतर पुनर्वास की है। अपनी माँग को पूरा कराने के लिए कई परिवार सुप्रीम कोर्ट की शरण में भी हैं।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

जान से खिलवाड़ नहीं होने देंगे: पाटकर

नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेता मेधा पाटकर का कहना है, ‘गुजरात का हठ किसी भी सूरत में उचित नहीं है। संपूर्ण पुनर्वास के बिना सरदार सरोवर बांध के रिज़र्वायर की अधिकतम सीमा तक जाने संबंधी क़रार की अनदेखी पूरी तरह से अनुचित है। डूब प्रभावित लोगों की जान से खिलवाड़ नहीं होने देंगे।’

बता दें कि पाटकर ने अगस्त महीने में आमरण अनशन आरंभ की थी। मध्य प्रदेश सरकार के आश्वासन पर उन्होंने तीन सितंबर को 9 दिनों का अपना अनशन ख़त्म किया था। वह विस्थापितों के उचित पुनर्वास और डूब से राहत चाहती हैं। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव शरदचन्द्र बेहार राज्य सरकार के दूत बनकर गये थे। उनके आग्रह और आश्वासन पर पाटकर ने अनशन तोड़ा था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें