loader

वोटरों से शिवराज बोले, सारे काम होंगे, टाइगर अभी ज़िंदा है

भोपाल से लगे सीहोर जिले के बुधनी विधानसभा क्षेत्र के वोटरों के लिए बुधवार का दिन अलहदा था। मौक़ा था - धन्यवाद भोज का। भोज देने वाले शिवराज अपने मतदाताओं के बीच तेरह सालों के बाद पूर्व मुख्यमंत्री की हैसियत से मौजूद थे।

कई समर्थक सत्ता हाथों से निकल जाने की पीड़ा को रोक नहीं सके। कई तरह की बातें हुईं। कुछ फूट-फूट कर रोए। शिवराज और उनकी धर्मपत्नी साधना सिंह भी कुछ अवसरों पर निराश नज़र आए। पति-पत्नी की आँखें भी वोटरों को सुन कई बार नम हुईं।

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज ने वोटरों को ढाँढ़स बँधाया। उन्होंने कहा, ‘चिंता मत करना, टाइगर अभी ज़िंदा है। अपन कमज़ोर नहीं हैं। पहले मुख्यमंत्री पद की मर्यादा थी, किसी में हिम्मत नहीं जो अपना काम अटकाए।’ वे यह कहने से भी नहीं चूके कि ‘कल तक काम उनके एक हस्ताक्षर से हो जाया करते थे। अब हस्ताक्षर नहीं चलेंगे, हौसले से काम होंगे।’ शिवराज ने कहा, ‘कामों की सूची तैयार रखना, सभी काम कराएँगे।’ 

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा, "नई सरकार को एक-डेढ़ महीने तक देखेंगे। काम करने का अवसर देंगे। फिर देखेंगे, कौन-से काम हुए और कितने अटके। हर काम होगा- लड़ाई में तो अपन चैंपियन हैं।"
shivraj singh chauhan consoles voters not to worry godfather is with them - Satya Hindi
सीएम पद के लिए कमलनाथ के शपथ-ग्रहण समारोह में शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया।फ़ाइल फ़़ोटो

शिवराज की बातों में कितना वजन

मध्य प्रदेश विधानसभा में कुल 230 सीटें हैं। सरकार बनाने के लिए 116 की ज़रूरत होती है। प्रदेश में बीजेपी 109 सीटों पर सिमटी है। यानी कुल 7 नंबरों से चौथी बार उसकी सरकार बनते-बनते रही है। उधर कांग्रेस 114 सीटें हासिल कर सबसे बड़ा दल बनी और उसे सरकार बनाने का मौक़ा मिला है। कांग्रेस को 4 निर्दलीय, बसपा के 2 और सपा का 1 विधायक समर्थन दे रहा है।

शिवराज बनेंगे नेता प्रतिपक्ष 

प्रदेश बीजेपी की एक अहम बैठक बुधवार रात को भोपाल में हुई। संकेतों के अनुसार शिवराज सिंह चौहान को नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने के प्रबल आसार हैं। चुनाव हारने और मुख्यमंत्री पद गँवाने के बाद शिवराज कह चुके हैं, ‘मध्य प्रदेश नहीं छोड़ेंगे। जीएँगे यहाँ और मरना भी यहीं पसंद करेंगे।’ लोकसभा चुनाव के मद्देनजर उन्होंने राज्य में मतदाताओं का आभार जताने के लिए एक यात्रा निकालने की घोषणा भी कर रखी है। पार्टी ने इस पर अभी फ़ैसला नहीं किया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें