loader

खुले में शौच करने से दो दलित बच्चों को पीट-पीट कर मार डाला

मध्य प्रदेश के शिवपुरी में दो दलित बच्चों को खुले में शौच करने की वजह से पीट-पीट कर मार डाला गया है। पुलिस ने इसकी पुष्टि कर दी है। इंडियन एक्सप्रेस ने समाचार एजेन्सी पीटीआई के हवाले से यह ख़बर दी है। यह वारदात भावकेडी गाँव की है। पुलिस इंस्पेक्टर आर. एस. धाकड़ ने इसकी पुष्टि की है। 
पुलिस ने 12 साल की उम्र के इन दो बच्चों की पहचान रोशनी और अविनाश के रूप में की है। ये बच्चे पंचायत भवन के सामने ही खुले में शौच कर रहे थे। इस पर कुछ लोगों ने उन्हें पकड़ कर बुरी तरह पीटा। बाद में उन्हें पास के अस्पताल ले जाया गया, जहाँ डॉक्टरों ने कहा कि उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुलिस इंस्पेक्टर धाकड़ ने कहा है कि मामले की जाँच शुरू कर दी गई है।
मध्य प्रदेश में लोगों को पीट-पीट कर मारने की वारदात बीते दिनों बढ़ती जा रही है। इसके पहले नीमच ज़िले में एक अधेड़ को मोर चुराने के आरोप में पीट-पीट कर मार डाला गया था। इस मामले में 9 लोगों को गिरफ़्तार किया गया था। 
कुछ दिन पहले ही मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने पीट-पीट कर मारने की वारदात के ख़िलाफ़ क़ानून पारित किया था। सरकार ने मध्य प्रदेश गोवंश वध प्रतिशेध अधिनियम 2004 में संशोधन किया था। इसमें कम से कम छह महीने की जेल की सज़ा है, जिसे बढ़ा कर साल भर तक किया जा सकता है। इसके तहत गोवंश को काटने, गोमांस रखने, गोवंश को काटने के लिए ले जाने पर सज़ा का प्रावधान है। 
बीते कुछ दिनों में इस तरह की वारदात लगातार बढ़ रही है। उत्तर प्रदेश में एक हफ़्ते में ऐसी 20 घटनाएँ हुई हैं, जिसमें उत्तेजित भीड़ ने बच्चा चोरी करने की अफ़वाह या शक में किसी को पकड़ कर बुरी तरह पीटा हो। ग़ाज़ियाबाद से मथुरा और ग्रेटर नोयडा से बरेली तक ये वारदात एक के बाद एक होती गईं, उन्हें रोकने में पुलिस बुरी तरह नाकाम रहीं। 

एटा ज़िले में उत्तेजित भीड़ ने हिमाचल प्रदेश की एक महिला को बच्चा चोरी करने के शक में पीट-पीट कर मार डाला। गोंडा ज़िले में एक महिला को बच्चा चोरी के आरोप में पेड़ से बाँध कर बुरी तरह पीटा गया, हालाँकि बच्चा चोरी का कोई सबूत नहीं मिला। 

शामली, बुलंदशहर और हापुड़ में भी इस तरह की कई वारदात हुईं। शामली ज़िले में रस्सी बेच रही 5 महिलाओं को बच्चा चोरी के शक में लोगों ने पीटना शुरू कर दिया। बाद में पुलिस ने हस्तक्षेप कर उन्हें बचाया, पर तब तक उनकी काफ़ी पिटाई हो चुकी थी। बुलंदशहर में मानसिक रूप से बीमार एक आदमी को लोगों ने बुरी तरह पीटा। हापुड़ में एक महिला को इसी तरह बच्चा चोर कह कर पीटा गया। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें